Header Ads

  • Latest Post

    मोबाइल रिपेयरिंग:- PCB Short कि पहचान एवं खराबियाँ।







    मोबाइल PCB प्लेट की शोर्ट को दुर करना-
    सबसे पहले मोबाइल को खोलकर मल्टीमीटर से नीचे बतायेनुसार चैक करे।
    मल्टीमीटर को बज़र मोड़ पर रखकर बैटरी कनेक्टर के + व – पॉइन्ट को चैक करे, ध्यान रखे अगर बीप की आवाज बजती है तो मोबाइल की PCB प्लेट शोर्ट हो चुकी है
    अब शोर्ट प्लेट को आइसो-प्रापाइल या थिनर से वॉश करे और वॉश करने के बाद हॉट गन से हीट भी दे।
    मोबाइल की प्लेट पर इलेक्ट्रोलायटिक कैपेसिटर(फिल्टर) को हटाओ और शोर्ट को चैक करो। मल्टीमीटर से ऊपर बतायेनुसार चैक करे बीप बजना बन्द हो गयी है तो इलेक्ट्रोलायटिक कैपेसिटर(फिल्टर) को नया लगाओ। यदि अब ही शोर्ट है तो इलेक्ट्रोलायटिक कैपेसिटर(फिल्टर) को वापस लगा दो। शोर्ट की खराबी किसी दुसरे पार्टस में है।
    PFO IC को मोबाइल की PCB प्लेट से हटाओ और बाहर रखो। अब शोर्ट को चैक करे, शोर्ट ठीक हो जाती है तो PFO IC को नया लगाये। अगर अब भी शोर्ट है तो PFO IC को वापस लगा दे। शोर्ट ठीक ना होने पर आगे के पार्टसो को चैक करे।
    चार्जिंग कनेक्टर(जैक/सॉकेट) को हटाये और शोर्ट को चैक करे, शोर्ट ठीक हो जाती है तो चार्जिंग कनेक्टर नया लगाये। अब भी शोर्ट है तो चार्जिंग कनेक्टर को वापस लगा दे। शोर्टिंग कही ओर है आगे चैक करे।




    लाइट IC को हटाओ और शोर्टिंग चैक करो, शोर्ट ठीक हो जाती है तो Light IC को नया लगायो। अब भी शोर्ट है तो लाइट IC को वापस लगा दो। शोर्टिंग कही ओर है आगे चैक करो।
    Charging (चार्जिंग) IC को हटाओ और शोर्ट को चैक करो, शोर्टिंग ठीक होने पर Charging (चार्जिंग) IC को नया लगाओ। शोर्ट है तो चार्जिंग IC को वापस लगा दो। शोर्टिंग कही ओर है आगे चैक करो।
    UEM/Power IC को हटाओ और शोर्टिंग चैक करो,बीप नही बजने पर UEM/Power IC को नया लगाओ। बीप बजने पर UEM/Power IC को वापस लगा दो। शोर्टिंग कही दुसरे पार्टस में है उसे चैक करो।
    Blue Tooth IC को हटाओ और फिर शोर्ट को चैक करो, बीप नही बजने व लगातार बजने पर आवश्यकतानुसार Blue Tooth IC को नया लगाये या हटायी Blue Tooth IC को वापस लगाये।
    CPU को हटाये और शोर्टिंग चैक करे, शोर्ट है तो वापस लगा दे। और अगर शोर्टिंग ठीक हो जाती है तो CPU को नया लगाये।
    अब भी शोर्टिंग ठीक ना होने पर सभी छोटे व बड़े पार्टसो को हटाये और शोर्टिंग चैक करे और आवश्यकतानुसार पार्टस को नया व वापस लगाये।


    ध्यान दे- मोबाइल PCB पर कई पार्टस होते है उन्हे एक-एक करके हटाना व लगाना फिर चैक करना इसमे एक महिना भी लग जाये तो भी यह खराबी ठीक ना हो पाती है।मोबाइल PCB की शोर्टिंग दुर करने के लिये CPU स्टेप तक की कोशिश जरूर कर ले फिर किसी अच्छे अनुभवी मोबाइल एक्सपर्ट को दिखाये। क्योंकि उनको यह पता होता है कि खराबी अब कहाँ हो सकती है।



    No comments