Header Ads

  • Latest Post

    Google Search Console में Blog का Sitemap Submit कैसे करे।



        गूगल सर्च कंसोल में ब्लॉग का साइटमैप सबमिट करके आप सर्च इंजन को बताते हैं कि आपने कौन-कौन सी पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिख रखी हैं। वह उन पोस्टों को सही कीवर्ड खोजे जाने पर अन्य अन्य साइट व ब्लॉगों के साथ आपका भी ब्लॉग कंटेंट दिखाये। जब आप ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन लगाते हैं तो उसी समय आप ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल (पहले गूगल वेबमास्टर्स टूल कहते थे) में वेरीफ़ाइ करा चुके होते हैं। सिर्फ़ आपको ब्लॉग को सर्च इंजन में वेरीफ़ाइ करना ही ज़रूरी नहीं है, साथ ही साथ अपने ब्लॉग के साइटमैप को भी जमा करना होता है।

     ब्लॉग के साइट मैप को गूगल सर्च कंसोल में जमा करने से आप सर्च इंजन से अच्छा ब्लॉग ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि गूगल सर्च कंसोल में ब्लॉगर ब्लॉग के लिए साइटमैप कैसे जमा करते हैं?

     गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करने की विधि






    1 सबसे पहले गूगल सर्च कंसोल के होमपेज पर जाकर अपने ब्लॉग लिंक पर क्लिक कीजिए।

     2 इसके बाद Sitemaps टैब पर क्लिक कीजिए।

     3 अब लाल रंग के TEST/SUBMIT SITEMAP बटन पर क्लिक कीजिए।

    4 अब खुलने वाले ड्रापडाउन में दिये बॉक्स में sitemap.xml टाइप कीजिए।

     5 आगे Submit Sitemap बटन पर क्लिक कीजिए।

     6 अगले पेज पर Refresh the Page लिंक पर क्लिक कीजिए।




     7 अब आप देख पायेंगे कि आपके ब्लॉग की कितनी पोस्ट साइटमैप के द्वारा सबमिट की जा चुकी हैं और सर्च में उनकी स्थिति Pending है। कुछ समय बाद Pending स्टैट्स के स्थान पर सर्च इंजन में इंडेक्स की जा चुकी पोस्ट की संख्या दिखायी देने लगेगी।

     इस प्रकार आप अपने ब्लॉग का साइटमैप जमा कर देते हैं। यदि आप एडवांस यूज़र हैं तो आप अपने ब्लॉग की इमेज और वीडियो के लिए भी साइट बनाकर उसे इसी प्रकार जमा कर सकते हैं।



    No comments