Header Ads

  • Latest Post

    मोबाइल फोन की PCB पर जम्पर कैसे बनाये ।






    मोबाइल फोन की PCB पर जम्पर कैसे बनाये ।


     मोबाइल रिपेयरिंग


    मोबाइल फोन की PCB पर सभी पार्टस आपस में जुड़े होते है लेकिन हमें दिखाई नही देते है क्योकि मोबाइल फोन की PCB कई Layer से बनी होती है जिसके कारण हमें मोबाइल फोन की PCB पर जुड़े कनेक्शन Track दिखाई नही देते है । लेकिन मल्टीमीटर से हम किसी भी Track को Check कर सकते है Track का कनेक्शन जिन दो पार्टसो से आपस में जुड़ा होता है उन दोनो स्थान पर मल्टीमीटर के लीड रखो और बज़र मोड पर रखकर Check करो ।
    उदाहरण से समझे – माना कि आप बुस्ट कॉइल का Track चैक कर रहे है तो बुस्ट कॉइल पर मल्टीमीटर का पहला लीड रखो, और दुसरा बैटरी कनेक्टर के + पॉइंट पर रखो तो बीप की आवाज आती है इसका मतलब है कहाँ से – कहाँ तक - Boost Coil से Battery Connecter के + पॉइन्ट तक का Track आपस में जुड़ा हुआ है अगर नही जुड़ा होता तो Mobile Phone की display screen में light कभी नही जलती । कोई Boost Coil से display screen में light को जलने के लिये करेन्ट मिलता है ।




    अगर मान लो display screen में light ऩही जल रही है तो हमने सबसे पहले कहाँ से – कहाँ तक - Boost Coil से Battery Connecter के + पॉइन्ट तक का Track मल्टीमीटर के Buzzer Mode से check  किया और बीप की आवाज नही आई तो अब क्या करेंगे । क्योकि मोबाइल फोन की PCB कई Layers से बनी होती है जिसके कारण हमें मोबाइल फोन की PCB पर जुड़े कनेक्शन Track दिखाई नही देते है घबरायो मत यार इसका एक Solution है कि हम Boost Coil से Battery Connecter के + पॉइन्ट तक का Track आपस में जोड़ने के लिये एक खास Copper के पतले wire को उपयोग करके हम इन दोनो पॉइन्टो को फिर से आपस में जोड़ सकते है इस वायर को जम्पर वायर Jumper Wire कहते है और इस Jumper Wire से PCB पर दो पार्टसो को आपस जोड़ने को Jumper जम्पर करना कहते है । लेकिन मोबाइल फोन की PCB पर जम्पर कैसे बनाते है यह जानने के लिये आज की पोस्ट लिखी गई है ।
    मोबाइल फोन में speaker, loudspeaker, led lights, display ways, all ic, vibration, mic, keypad, display screen light, small parts और all parts of a mobile phone आदि में Faults आने पर या Track fault होने पर जम्पर करके ठीक किया जाता है ।
    Jumper जम्पर बनाने के लिये आवश्यक Mobile repairing tools –
    जम्पर वायर Mobile Jumper Wire – दो Parts को जोड़ने के लिये ।
    Soldering Iron -  काया जम्पर वायर को PCB पर Soldering करने के लिये ।
    Solder Wire - जम्पर वायर को Sold करने के लिये ।
    Blade Cutter - जम्पर वायर की ऊपरी परत हटाने के लिये ।
    चिमटियाँ – Tweezers से जम्पर वायर को पकड़ रखने के लिये ।




    मल्टीमीटर - track को check करने के लिये ।
    Soldering Paste – Solder Wire को पिघलाने के लिये ।
    PCB Stand – Mobile Phone की PCB को कस के पकड़ने के लिये ।
    How to Jumper On PCB Of a Mobile Phone फॉलो Step by Step Instructions – mobile repairing
    मोबाइल फोन को खोलकर उसके पुर्जो को अलग करके PCB को PCB Stand पर सेट करे ।
    मल्टीमीटर को बजऱ मोड़ पर सेट करके fault track को खोजकर check करे कहाँ से – कहाँ तक track fault है जहाँ जम्पर करना ।
    PCB पर पॉइन्टस जहाँ पर जम्पर वायर Soldering होना है वहाँ पर Soldering Flux (Paste) लगाये ।
    दोनो faults पॉइन्टस के track के बीच की लम्बाई का माप करके जम्पर वायर को काटकर Blade Cutter से दोनो सिरो से ताँबे की परत हटा दे । जम्पर वायर से ताँबे की परत को उतना ही हटाये जितना की Sold होनी है ।
    अच्छी गुणवता वाले Soldering Iron से जम्पर वायर के एक सिरे को चिमटी से Fault वाले एक पॉइन्ट पर अच्छी गुणवता वाले Solder वायर को लेकर Sold कर दे ।
    अब दुसरे जम्पर वायर के सिरे को Tweezers से पकड़ कर दुसरे fault वाले पॉइन्ट पर Soldering Iron से Sold कर दे ।
    अब Sold किये जम्पर वायर के दोनो पॉइन्टो को मल्टीमीटर से check कर सकते है । बीप की आवाज आने पर दोनो पॉइन्ट आपस में जुड़ चुके है ।



    No comments