विदेश में पढाई करना हुआ आसान इन Top University में भारतीय छात्रो को मिल रहा है scholarship जानें कैसे करे Apply

Brijesh Yadav
0

द ऑक्सफर्ड एंड कैंब्रिज सोसायटी ऑफ इंडिया स्कॉलरशिप


कैंब्रिज यूनिवर्सिटी वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर 2 पर आती है, वहीं ऑक्सफर्ड इसी लिस्ट में नंबर 5 पर है। हालांकि ऑक्सफर्ड सोशल साइंस व आट्र्स की पढ़ाई के लिए ज्यादा मशहूर है, लेकिन यहां सभी विषयों की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है। केवल भारतीय छात्रों को ग्रैजुएट, पीजी कोर्सेज व पीएचडी करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है
स्कॉलरशिप : ग्रैजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट लेवल पर
एमैनुअल कॉलेज- यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में 1 लाख रुपये / वर्ष
फिजविलियम कॉलेज- यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में 1 लाख रुपये / वर्ष
सेंट हिल्डास कॉलेज- यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में 1 लाख रुपये / वर्ष
ऐसे कर सकते हैं अप्लाई :
ऑक्सफर्ड या कैंब्रिज में एडमिशन के बाद ही ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। उम्र 30 साल से कम हो। इंडियन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन के साथ भारतीय नागरिकता जरूरी।
देखें

रोड्स स्कॉलरशिप


13,000 पाउंड यानी लगभग 11 लाख रुपय
उम्र सीमा- 18 से 28 साल
लिमिटेड एडमिशन- 14 देशों से ही आवेदन मंगाए जाते हैं। कुल 83 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप में सफल छात्रों को पढ़ाई के लिए यूके की ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रैजुएशन करने का मौका मिलता है। इसके लिए भारत समेत 14 देशों के स्टूडेंट्स से एप्लिकेशन मंगाए जाते हैं, जिसके बाद इंटरव्यू के जरिए बेहतर स्टूडेंट को स्कॉलरशिप के लिए सिलेक्ट किया जाता है। स्कॉलरशिप के लिए इंडियन सिटिजनशिप और इंग्लिश लैंग्वेज प्रफिशंसी होनी चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई :
इसके लिए पहले कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना होता है और उसके बाद कॉलेज की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया जाता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें ये लिंक :


यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड स्कॉलरशिप


यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड में भारतीय छात्रों को ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट स्तर पर स्कॉलरशिप मिलती है, जिनमें इंजीनियरिंग और साइंस दोनों ही स्ट्रीम उपलब्ध हैं। इसके अलावा मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप भी दी जाती है, जिसकी राशि ज्यादा होती है। इसकी ज्यादा जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मौजूद है। एमएससी की पढ़ाई के लिए यहां विशेष स्कॉलरशिप उपलब्ध है, जिसमें एशिया के छात्रों का सेलेक्शन होता है और सफल आवेदक को हर साल 4.29 लाख रुपए दिए जाते हैं।
स्कॉलरशिप
5 (प्रति साल) लाख रुपय ग्रैजुएट लेवल पर
5.15 लाख रुपये पोस्ट ग्रैजुएट में
अधिक जानकारी के लिए देखें ये शॉर्ट लिंक :


डॉक्टर मनमोहन सिंह स्कॉलरशिप


इसमें ट्यूशन फीस के साथ रहने का खर्च दिया जाता है
ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट व रिसर्च के स्टूडेंट्स के लिए 30 से ज्यादा सीटें
कोर्सेज- एमबीबीएस व वेटरनरी साइंस के अलावा सभी कोर्सेज के लिए उपलब्धअगर आप इंग्लैंड के किसी कॉलेज में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो स्कॉलरशिप आपके लिए है। इसके तहत वेटेरनरी साइंस और एमबीबीएस के अलावा सभी कोर्सों के लिए 30 से ज्यादा स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के तहत कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में क्वालिफाई करने के बाद कॉलेज और भारतीय एंबेसी की सहायता से आवेदन किया जा सकता है।

जानकारी के लिए देखें ये लिंक अधिक :


www.cambridge-india.org/studying/ britishcouncil.html

गेट्स स्कॉलरशिपस्कॉलरशिप


11.5 लाख रुपये बतौर स्कॉलरशिप दिए जाते हैं (प्रति साल)
सीटें : 10
इस स्कॉलरशिप में उम्र की सीमा नहीं है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पीजी के लिए फॉर्म भरते वक्त ही इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। प्रतिभावान छात्रों को दी जाने वाली ये स्कॉलरशिप यूनाइटेड किंगडम की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में किसी भी विषय में पीजी करने के लिए दी जाती हैं।
देखें ये लिंक


टाटा स्कॉलरशिप फॉर कार्नेल यूनिवर्सिटी

स्कॉलरशिप के तहत ट्यूशन फीस के साथ रहने का खर्चा दिया जाता है।
ग्रैजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट लेवल पर। अगर आप दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में शुमार कार्नेल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग या साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये स्कॉलरशिप आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। इस स्कॉलरशिप में इस अमेरिकी यूनिवर्सिटी में साइंस या आट्र्स के किसी भी विषय से ग्रैजुएट या पोस्ट ग्रैजुएट करने का सारा खर्चा उठाया जाता है।इसके लिए पहले कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना होता है और उसके बाद कॉलेज की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया जाता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें ये लिंक

ट्रिनिटी कॉलेज, डब्लिन स्कॉलरशिप

स्कॉलरशिप 75 हजार रुपय ग्रैजुएट स्तर पर
3.67 लाख रुपय पोस्ट ग्रैजुएट में दी जाती है।
आयरलैंड की सरकार की तरफ से साइंस के छात्रों के लिए एक विशेष स्कॉलरशिप, जिसमें दो सफल छात्रों को 7.5 लाख रुपये दिए जाते हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज के अलावा ट्रिनिटी कॉलेज भी आयरलैंड के श्रेष्ठ कॉलेजों में एक है। यहां भारतीय छात्रों को साइंस के विषयों की पढ़ाई के लिए 12वीं की परफॉर्मेंस के हिसाब से स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके लिए इंडियन सिटिजनशिप होना जरूरी है।
अधिक जानकारी के लिए आप कॉलेज की वेबसाइट पर जा सकते हैं या यूनिवर्सिटीज के स्टाफ को मेल कर सकते हैं।
फ्यूचर नाउ के प्रिंट एडिशन देखने के लिए क्लिक करें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS