Business कि शुरुआत कैसे करें जाने पूरी जानकारी।

Brijesh Yadav
0

business kaise kare

कई लोग अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं या फिर बिजनेस शुरु करने के बाद भी उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप आपना खुद का बिजनेस शुरु कर सकते हैं और सफलता भी हासिल कर सकते हैँ।

कैपिटल की पहचान करें

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले सबसे जरुरी होती है कैपिटल। आप बिजनेस में अपने हिसाब से कैपिटल लगा सकते हैं। इसलिए आपको अपनी सुविधा अनुसार अपनी कैपिटल का निर्धारण करना चाहिए और उसके बाद किसी भी व्यापार में इन्वेस्ट करना चाहिए।

बिजनेस की जानकारी लें


अगर आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें। अगर किसी चीज की मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरु करना चाहते है तो उसके बारे में सबकुछ जान लें। उसकी हर तरह की जानकारी जुटा लें ताकि आपको आगे किसी भी तरह का नुकसान ना हो।

रनिंग मनी रखें

किसी बिजनेस की शुरुआत में आपकों मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और आपके खर्चे में भी बढ़ोतरी होती है। इसलिए आप कैपिटल के साथ साथ कुछ रनिंग मनी भी रखें जिससे कि शुरुआत में सभी खर्चो को संभाल सके।

लेखा प्रणाली


व्यापार में किसी भी व्यवहार का हिसाब रखना जरुरी होता है। इसलिए अगर आप इसे कानूनी तरीके से दर्ज करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा। इसलिए आपकों एक व्यवसाय के तौर पर अपने रिटेलरों, आपूर्तिकर्ताओं और विक्रेताओं के लिए वैध बिल तैयार करना जरूरी है।

सीए या कानूनी सहायक

अक्सर किसी कंपनी को चार्टर्ड अकाउंटेंट और कानूनी फर्म की अलग से सेवा लेनी चाहिए। यह दस्तावेजों के प्रबंधन और संस्थापक के समझौते का मसौदा तैयार किए जाने, ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करने, कंपनी रिटर्न फाइल करने, अन्य कर आदि चुकाने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। इससे आप कानूनी रुप से मजबूत रहेंगे।

टैक्नोलोजी का सहारा लें


आजकल तकनीकि ने जीवन के हर क्षेत्र में अपने पांव पसार लिए हैं। इसलिए अगर आप नए बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको टैक्नोलोजी का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। इससे आप अपने खर्चों में भी कमी कर सकते हैं और अपने व्यापार का प्रचार भी कर सकते हैं।


निष्क्रिय नकदी का निवेश

यदि आपके चालू खाते में रकम बिना इस्तेमाल के पड़ी हुई है तो इसे शॉर्ट-टर्म इनकम फंड में लगाएं। अपनी निष्क्रिय नकदी या आपके व्यवसाय के लिए फिलहाल काम नहीं आने वाली नकदी को लॉक करने के लिए यह श्रेष्ठ विकल्प है। चूंकि इनकम फंड में प्रवेश या निकास शुल्क नहीं वसूला जाता है, इसलिए इस स्कीम से अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ ही दिनों में बाहर निकला जा सकता है।


अपने व्यवसाय को कानूनी पहचान दें


कोई भी बिजनेसमैन या व्यवसायी आपसे तभी जुड़ेगा जब वो जान जाएगा कि आपका व्यवसाय क़ानून के दायरे में चल रहा है। आपके व्यवसाय को एक क़ानूनी मान्यता मिलना ज़रूरी है। किसी ख़ास तरह के व्यवसाय के लिए आपको कॉर्पोरेशन (निगम) या सीमित ज़िम्मेदारी वाली कार्पोरेशन बनाना पड़ सकती है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS