• Latest Post

    Tuition Classes ट्यूशन क्लासेज बिज़नस कैसे शुरू करे। जानें पूरी जानकारी।

    tuition clasess ka business kaise kare
    Tuition Clasess 



    ट्यूशन क्लास Tuition Classes


    शिक्षा आज अतिआवश्यक है इसलिए शिक्षा से जुड़ा व्यापार कभी बंद नहीं हो सकता। आप चाहे तो ट्यूशन क्लास से भी अपना व्यापार शुरु कर सकते हैं। मैं हूँ बृजेश यादव आज आपको ट्यूशन क्लास कैसे खोलते है उसकी पूरी जानकारी दूंगा फिर भी कोई सवाल हो तो आप कमेंट में या फेसबुक पर मुझे मैसेज करे।


    कैसे शुरू करे ट्यूशन क्लासेज।





     सबसे पहले आप यह निर्णय ले कि आप किस क्लास वाले बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना चाहते है किस क्लास तक के बच्चों को आप अच्छे से ट्यूशन पढ़ा सकते है। जैसे कि पहली से पांचवी तक वालो को या फिर पांचवी से दशवी तक के छात्रों को या फिर इंटरमीडिएट वालो को। आप चाहे तो सुबह में अलग क्लास के लोगो को पढ़ा सकते है और शाम में अलग क्लास वालो इस तरह से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

    कहाँ खोले ट्यूशन क्लासेस।





    आप अगर आपके घर में ही एक तरफ कोई ऐसा जगह है जहाँ आप बीस से साठ बच्चो को आराम से बिना डिस्टर्ब के पढ़ा सकते है तो ठीक है नही तो आपको कही अच्छे जगह पर किराये का जगह लेंना पड़ेगा। आप खुद से सोचे की किस क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते है और उस हिसाब से जगह का चुनाव करे। खासकर किसी स्कूल के पास है अगर तो और बढ़िया है।


    अपने ट्यूशन क्लासेस का विज्ञापन दे।





    ट्यूशन क्लासेस खोलने के बाद आप अपने क्लासेस का विज्ञापन दे जैसे समाचार पत्रों में आसपास पम्पलेट बंटवाये। और स्कूल के किसी बन्दे को खड़े करे और उन बच्चों को पम्पलेट बाँटे जिस क्लास के बच्चों को आप पढ़ाना चाहते है और कई स्कूलों में जाकर वहां के अध्यापक व् प्रधानाचार्य से मिले और उन्हें बताये अपने क्लासेस के बारे में और कुछ दान दछिना दे देंगे तो आपका काम समझो हो गया। आजकल तो बिना दान दछिना के कोई काम होता ही नही और दान दछिना रूपी प्रसाद दे दो तो न होने वाला काम भी हो जायेगा मोदी बेचारा क्या करेगा अकेले रिश्वत भारत में न बंद था न बंद होगा कभी।

       
    कैसे बनाये सफल अपने ट्यूशन क्लासेस को।





    शुरू शुरू में फीस थोड़ी कम रखे अपना व्यव्हार अच्छा रखे लोगो से और इस तरीके से बच्चो को पढ़ाये कि सच में लोग बोले बहुत अच्छा ट्यूशन क्लासेस है मैं भी अपने बच्चे को उसी में डालूंगा फिर जब धीरे धीरे पॉपुलर होते जाये तब थोड़ा फीस बढ़ाये क्योंकि आजकल के लोगो के मन में एक भ्रम ये फ़ैल गया है क़ि जो चीज़ महँगी है वो ज़रूर अच्छी होगी जैसे कपड़ा महँगा मतलब अच्छा है,अच्छा है तभी तो इतना महंगा है भले वो कितना ही घटिया क्वालिटी का क्यों न हो आजकल तो लोग ब्रांडेड के पीछे भाग रहे है वैसे ही लोग लूट भी रहे है लोगो।

    तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट में ज़रूर बताये। और कोई सवाल हो या कोई बिज़नस के बारे में पूछना चाहते है तो कमेंट करे या फेसबुक पर मैसेज करे।



    4 comments:

    1. Thanks ji itni achhi jankari ke liye

      ReplyDelete
    2. Kya 10th ke baad main nur se lekar 10th ke bachho ko tuition pdha sakta hu

      ReplyDelete
    3. But sir bina school jaye bacche ikhatte nhi ho sakte Kya

      ReplyDelete
    4. This isn't the situation for web education costs, where there is a lot of general data about online projects, however data about online educational cost isn't exactly as bounteous.

      ReplyDelete