• Latest Post

    मोबाइल से फोटो को टेक्स्ट में कैसे बदले आसानी से।






    अगर आप कहीं पर नौकरी करते हैं और आपको कहा जाये की आपको लिखें हुए शब्दों को किसी दूसरे पेज पर छाट कर लिखना हैं तो ऐसे में आपका समय बहुत खराब होगा। लेकिन अगर आप थोडा दिमाग से काम ले तो है काम चुटकी बजाते ही हो जायेगा। इस तरह के काम को करने के लिए आपको एक ऐप की जरूरत होगी।वैसे तो हमको गूगल प्ले स्टोर पर हर तरह के ऐप मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप फोटो को टैक्ट में बदलने के ऐप्स को देखें तो आपको उनमें बहुत सारे तो कई भाषाओं को सपोर्ट भी नहीं करते। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ऐप की जानकारी देने वाले हैं की जिसकी मदद से आप अपने भारत की किसी भी भाषा की फोटो से टैक्स्ट में बदल सकते हो।

    उस ऐप का नाम है- OCR Instantly Free. आप इस ऐप को यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं- Download . जब आप इसको डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लोगे तो इसको यूज करने के लिए इसको ओपन करना होगा।





    इस ऐप को ओपन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का ये नजर आयेगा। जैसा स्क्रीनशॉट में दिख रहा है।




     अगर आप इसमें अपनी किसी भाषा को रखना चाहता हो तो आप इसकी सेटिंग में जाकर वहां पर से अपनी मनपसंद भाषा को डाउनलोड कर लीजिए। अगर आप किसी भी भाषा को डाउनलोड नहीं करते हो तो आपको इसमें इंगलिश पहले से ही मिल जायेगी।अब जब आप अपने फोटो से टैक्स्ट में बदलना चाहते हो तो सबसे पहले आपको सबसे ऊपर लिखे insert image पर क्लिक करना है और यह आपसे पूछेगा की आपको फोटो कैमरे से लेनी है या आपको गैलरी से लेनी है। मान लेते हैं गैलरी में से ही कोई फोटो लिया है। इसके बाद इसमें आपके सामने एक crop का ऑप्शन आयेगा आप जितना टैक्स्ट चाहते हो उसको सलेक्ट करें और बाद में सबसे नीचे OCR पर क्लिक कर दें।

    उसके तुरंत बाद ही प्रोसेसिंग शुरू हो जायेगी और कुछ सैंकड़ों के अंदर ही आपको फोटो का टैक्स्ट नीचे लिखा हुआ मिल जायेगा। आप इसको कोपी करके कहीं भी पेस्ट कर सकते हो और उसका यूज कर सकते हो।



    No comments