• Latest Post

    फोटोशॉप की मुख्य विंडो को जानें। Main Window of Photoshop


    Main Window of Photoshop! फोटोशॉप की मुख्य विंडो






    Menu Bar (मेनू बार) : टाइटल बार से ठीक निचे मेनूबार होता है जिसमें फोटोशॉप के विभिन्न मेन्युओं के नाम दिए जाते है ! किसी मेनू के नाम को क्लिक करने पर वह मेनू निचे की और खुल जाता है, जिसमे अनेक आदेश दिए होते है ! किसी आदेश को क्लिक करने पर वह आदेश सक्रीय हो जाता है ! यदि मेन्यु खुला हुआ है तो दाएँ-बाएँ तीर का बटन दबाने पर उससे दायीं और का और बायी और का मेन्यु खुल जाता है !

    Tool Options Bar (टूल आप्शनस बार) : मेनू बार से निचे टूल आप्शन बार होता है जिसमे किसी समय चुने हुए अथवा सक्रिय टूल के बारे में विभिन्न विकल्प दिए जाते है ! आप इन विकल्पों में इच्छानुसार सेटिंग करके उस टूल का अच्छे से अच्छा उपयोग कर सकते हैं ! जैसे ही आप टूल बदलते हैं, इस बार का रूप भी बदल जाता है !




    Toolbox (टूलबॉक्स) : यह फोटोशॉप का प्रमुख टूल पैकेट होता है जिसमें फोटोशॉप में उपलब्ध सभी कार्यों और सुविधाओं के लिए टूल उपलब्ध होते है ! किसी भी समय इनमे से एक टूल चुना हुआ होता है ! टूल बॉक्स के टूलों के बारे में इस Learn Computer in Hindi के Photoshop Tutorial में आगे विस्तार से पढेंगे ?

    Palettes (पैलेट) : फोटोशॉप में आपके कार्य को अच्छी तरह करने में सहायता पहुचाने के लिए कई पैलेट उपलब्ध होते है इसमें कुछ निम्न है-
    Toolbox टूलबॉक्स, Navigator नेविगेटर, कलर Color, Styles स्टाइल्स, History हिस्ट्री, Layers लेयर, Paths पाथ

    Selection Tools (सिलेक्शन टूल) : इस समूह के टूलों का उपयोग किस चित्र को पूरा अथवा उसके किसी भाग को चुनने में किया जाता है ! किसी चित्र का चुना हुआ भाग जगमगाती हुई सीमा से दिखाया जाता है ! आप किसी सिलेक्शन टूल को क्लिक करके माउस पॉइंटर को चित्र के ऊपर माउस बटन दबाकर खींचते है तो टूल के अनुसार चित्र का निर्धारित आकार का भाग चुन लिया जाता है ! इस समूह के मैजिक वेंड टूल से आप रंग के अनुसार चित्र के भाग चुन सकते है !




    Painting Tools ( पेंटिंग टूल) : इस समूह के टूल चित्र में रंग भरने के लिए उपयोग किये जाते है ! इसमें कई प्रकार के ब्रश , पेंसिल, इरेज़र आदि होते है , जिनकी सहायता से आप ठीक उसी प्रकार रंग भर सकते है , जिस प्रकार वास्तविक रंगों के साथ किया जाता है ! इसके ग्रेडीएंट टूल द्वारा आप बैकग्राउंड को एक या अधिक रंगों की छाया में तैयार कर सकते है !

    Type and Path Tools ( टाइप तथा पाथ टूल) : इस समूह के टूलों द्वारा आप रेखाचित्र और आक्रतियाँ बना सकते हैं ! किसी रेखा को फोटोशॉप में पाथ कहा जाता है ! आप किसी पाथ के किसी भी भाग को चुनकर उसे मनचाहा रूप में बदल सकते है ! पाथ टूलों का उपयोग चुनने और बनाने दोनों कार्यो में किया जा सकता है !




    Viewing Tools ( व्यइंग टूल ) : इस समूह में दो मुख्या टूल हैं : ज़ूम टूल और हैण्ड टूल ज़ूम टूल के द्वारा आप अपने चित्र को इच्छानुसार छोटा या बड़ा करके देख सकते है और हैण्ड टूल के द्वारा आप चित्र को किसी भी दिशा में सरकाकर उसमे छिपे हुए भागों को देख सकते है , क्योंकि स्क्रीन का आकार छोटा होने के कारन कभी कभी वह किसी चित्र पूरा नहीं दिखाती !
    टूल बॉक्स में इन सभी प्रमुख टूलों के अतिरिक्त अन्य कई टूल होते है !




    No comments