Header Ads

  • Latest Post

    Biography of Akshay Kumar अक्षय कुमार वेटर से खिलाड़ी कुमार तक जानें अक्षय का फिल्मी सफर एवं पूरी कहानी।






    Akshay Kumar जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, एक मशहूर फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ वे निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं। प्यार से लोग उन्हें ‘अक्की’ भी कहते हैं। अक्षय कुमार ने 125 से ऊपर फिल्मों में काम किया है। उन्हें कई बार उनकी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवार्डस में नामांकित किया गया है जिसमें से दो बार उन्होंने यह पुरस्कार जीता हैै। हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में वह लंबे समय से काम कर रहे हैं और अपने अनुशासित स्वभाव और दिनचर्या के लिए भी जाने जाते हैं। ‘खिलाडि़यों के खिलाड़ी’ नाम से मशहूर Akshay Kumar अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट स्वयं ही करते हैं।
    Akshay Kumar’s All Movie List अक्षय कुमार की सभी फिल्मो की लिस्ट।

    अक्षय कुमार का जन्म।

    Akshay Kumar का जन्म पंजाब के अमृतसर में 9 September 1967 को हुआ था। उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे। उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है।

    Akshay Kumar की पढ़ाई।

    Akshay Kumar की स्कूली पढ़ाई डान बोस्को स्कूल में हुई है और आगे की पढ़ाई मुबंई के गुरू नानक खालसा कालेज से हुई है।
    भारत में ताइकक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद Akshay Kumar ने थाईलैंड के बैंकाक में मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की। वहां से वापस लौटने के बाद अक्षय ने अपना फोटोशूट कराया जिसके बाद उन्हें फिल्म दीदार के लिए साइन किया गया।




    Akshay Kumar की शादी।

    अक्षय कुमार की शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाडि़या की बेटी ट्विंकल खन्ना से हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं।
    लड़का-आरव
    लड़की-नितारा

    ‘वेटर’ से सुपरस्टर बनने की अक्षय कुमार की कहानी।

    बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार आजकल अपनी फिल्म पैडमैन को लेकर काफी चर्चा में हैं। जो इसी महीने जनवरी 2018 की 26 को रिलीज हो रही है। पिछले 25 सालों से अक्षय सिल्वर स्क्रीन पर छाए हुए हैं। हर साल करीब 3 से 4 फिल्में आती हैं। कॉमेडी हो या देशभक्ति Akshay Kumar हर फिल्म में अपनी छाप छोड़ते हैं। जहां एक ओर ‘बेबी’ और ‘हॉलीडे’ जैसी देशभक्ति वाली फिल्म में दिखते हैं तो वहीं ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘ब्रदर्स’ जैसी मसाला फिल्म में भी नजर आते हैं। अक्षय आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने में उनकी सालों की लगन और मेहनत हैं। चांदनी चौक की गलियों से बॉलीवुड की चमकती हुई दुनिया में Akshay Kumar कैसे पहुंचने इसकी कहानी भी काफी दिलचस्प है।
    एक सर्वे की माने तो मुंबई में हर रोज करीब 20 हजार लोग आते हैं, जिसमें ज्यादातर लोग फिल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। मतलब एक साल में लाखों लोग इस हीरो बनने का सपना लेकर आते हैं, लेकिन उनमें से कुछ एक ही शख्स ही खिलाड़ी निकलता है। Akshay Kumar बॉलीवुड के वही खिलाड़ी निकले। अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया है। उनका जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था, उनके पिता सरकारी नौकरी में थे। अक्षय का बचपन दिल्ली के चांदनी चौक गलियों में बीता। Akshay Kumar को बचपन से ही स्पोटर्स का काफी शौक था, मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए अक्षय बैंकॉक गए और वहां उन्हें शेफ की नौकरी मिल गई। हालांकि उनका सपना था आर्मी में या नेवी में जाने का। एक्टिंग के बारे में तो Akshay Kumar ने कभी सोचा भी नहीं था।



    Akshay Kumar ने बैंकॉक में किया वेटर का काम।

    अक्षय ने खाना बनाने से लेकर कार्ड बेचने तक का काम किया। अपनी जरूरत पूरी करने के लिए उन्होंने कई छोटे काम भी किए बैंकॉक से काम की तलाश में Akshay Kumar को बांग्लादेश भी जाना पड़ा, वहां से कोलकाता जाकर अक्षय ने एक ट्रेवल एंजेसी में भी काम किया। कोलकाता से अक्षय मुंबई पहुंचे जहां वो कुंदन के गहने बेचने लगे।

    गोविंदा ने हीरो बनने के लिए किया प्रेरित।

    मुंबई में Akshay Kumar मशहूर फोटोग्राफर जयेश के पास गए और उनको अपना असिटेंट बनाने के लिए कहा। अक्षय जयेश की मदद के लिए लाइट उठाने तक का काम करने लगे। काम के दौरान वो गोविंदा की कुछ फोटोज उन्हें देने गए। उस वक्त गोविंदा अक्षय को देखकर कहा कि तू हीरो क्यों नहीं बनता, ये सुनकर अक्षय के दिल में ये बात घर कर गई कि वो भी हीरो बन सकते हैं। 1990 में उन्होंने एक्टिंग का कोर्स भी किया, जिसके बाद उन्हें एक फिल्म आज का ऑफर मिला, जब फिल्म रिलीज हुई तो पता चला कि उनका रोल सिर्फ 7 सेकेंड का था। इस फिल्म के हीरो का नाम था अक्षय। उसी वक्त राजीव भाटिया यानी अक्षय ने अपना बदलकर उस फिल्म के हीरो के नाम पर अक्षय रख लिया, तो इस तरह राजीव भाटिया अक्षय कुमार बन गए।

    एक मेकअप की मदद से हीरो बने Akshay Kumar

    अक्षय अपना पोर्टफोलियो लेकर हर स्टूडियो के चक्कर लगा रहे थे, लेकिन कोई मायूसी की हाथ लग रही थी, उन्हीं दिनों अक्षय की मुलाकात मेकअप नरेंद्र से हुई। नरेंद्र ने जब अक्षय को देखा तो उनका पोर्टफोलियो लेकर एक निर्देशक के पास गए और उसी दिन
    अक्षय की किस्मत बदल गई। उन्हें एक दिन 3 फिल्मों का ऑफर मिला और साथ में 5100 रुपए का साइनिंग अमाउंट भी। हीरो के तौर पर अक्षय की पहली फिल्म मिली सौगंधउसके एक साल बाद अक्षय की फिल्म खिलाड़ी रिलीज हुई जिस फिल्म ने सच में । अक्षय को बॉलीवुड का खिलाड़ी बना दिया।
    अब्बासमस्तान की फिल्म खिलाड़ी अक्षय की पहली सुपरहिट
    फिल्म थी। इस फिल्म के बाद अक्षय के करियर की गाड़ी चल
    पड़ी। उसके बाद मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, मोहरासबसे बड़ा
    खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज ख़िलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी,दिल तो पागल है' जैसी कई हिट फिल्में आईं।
    2000 में अक्षय ने हेरा फेरी में एक्टिंग की। इस फिल्म से अक्षय
    की इमेज एक्शन और रोमाटिंक हीरो से अलग एक कॉमेडियन
    की भी बन गई। हरा फेरी की सफलता के बाद उन्होंने कई कॉमेडी फिल्में आवारा पागल दीवानामुझसे शादी करोगीगरम मसाला की। गरम मसाला के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का अवॉर्ड फिल्मफेयर की तरफ से मिला। 2001 में अक्षय ने फिल्म अजनबी में निगेटिव किरदार निभायाइस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिला।
    कई हिरोइनों के साथ जुड़ा नाम अक्षय कुमार का नाम कई हिरोइनों के साथ भी जुड़ा। रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी के साथ रिश्तों को लेकर कई खबरें उस दौर के अखबारों और फिल्मी पत्रिकाओं की सुर्खियां बनीं। 2001 में अक्षय ने अभिनेत्री विंकल खन्ना से शादी कर ली।

    Akshay Kumar का करियर।

    मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय कुमार के करियर की शुरूआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई। इसके पहले भी मार्शल आर्टस के प्रशिक्षक के रोल में उन्हें ‘आज’ फिल्म में मौका मिला लेकिन उसमें उनकी बिना श्रेय भूमिका थी। शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बालीवुड का खिलाड़ी कुमार बना दिया।
    अक्षय कुमार famous फिल्में।




    1994 – मै खिलाडी तु अनारी
    1995 – सबसे बड़ा खिलाडी
    1997 – मिस्टर or मिसेस खिलाडी
    1999 – इंटरनेशनल खिलाडी
    2000 – खिलाडी 420
    2003 – अंदाज़
    2005 – गरम मसाला
    2007 – नमस्ते लंदन
    2007 – वेलकम
    2008 – सिंह इज किंग
    2010 – हाउसफुल
    2012 – रावडी राठोड
    2012 – खिलाडी 786
    2013 – वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा
    2014 – हॉलिडे
    2014 – एंटरटेनमेंट
    2015 – बेबी
    2015 – गब्बर इज बैक
    2015 – ब्रदर
    2015 – सिंह इज ब्लिंग2016 Airlift
    2016- एयरलिफ्ट
    2016 -रुस्तम
    2016 - हॉउसफुल 3
    2017- जॉली LLB 2
    2017 -नाम शबाना
    2017- टॉयलेट एक प्रेम कथा
    2018 -पैडमैन Upcoming Movie

    अक्षय कुमार से जुडी रोचक बातें।

    1-अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है। वह आर्मी अफसर हरिओम भाटिया के बेटे हैं। अक्षय कुमार के होम प्रोडक्शन का नाम भी उनके पिता के नाम पर है- हरी ओम प्रोडक्शंस।
    2- Akshay Kumar को बचपन से ही मार्शल आर्ट्स और तायकांडो का शौक था। वह तायकांडो में ब्लैक बेल्ट से सम्मानित भी किये जा चुकें हैं। उन्होंने बैंगकॉक में मुए थाई भी सीखा है।
    3- अक्षय कुमार फिल्म अभिनेता बनने से पहले बैंगकॉक में वेटर और कुक का काम करते थे।
    4- अक्षय कुमार हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं, लेकिन वह इसका शो ऑफ़ कभी भी पब्लिकली नहीं करते, वो यही चीज अपने बच्चो को बताते हैं। इतना ही नहीं जब उन्होंने अपनी बेटी नितारा का एडमिशन प्ले स्कूल में कराया था. तो आम मां-बाप की तरह उन्होंने भी लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा थी।
    5- अक्षय कुमार के पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन वह महीने में सिर्फ पांच से दस हज़ार ही खर्च करते हैं।
    6-अक्षय कुमार शाम 7 बजे से पहले अपना डिनर करते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, कि 7 बजे के आपकी शरीर कैलोरी को बर्न नहीं करती। मैं सुबह भी जल्दी उठता हूँ ताकि अपने रूटीन को फॉलो कर सकूँ।
    7- Akshay Kumar नें अपने फ़िल्मी करियर में करीबन आठ फिल्मों में विजय और सात फिल्मों में राज का किरदार निभाया है।
    8- कलर्स शो खतरों के खिलाडी होस्ट करने के अलावा वह नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए मार्शल आर्ट्स डॉक्यूमेंट्री सेवन डेडली आर्ट्स विद अक्षय कुमार भी होस्ट कर चुके हैं।
    9- हिंदी सिनेमा में अक्षय का दूसरा नाम एक्शन खिलाडी है उसके पीछे भी एक कारण हैं। दरअसल हिंदी सिनेमा में अक्षय ने करीबन आठ फ़िल्में की हैं जो खिलाडी नाम से हैं-खिलाडी, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, खिलाडियों का खिलाडी, इंटरनेशनल खिलाडी, सबसे बड़ा खिलाडी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाडी, खिलाडी 420, खिलाडी 786।
    10- एक्शन खिलाडी की तरह Akshay Kumar ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में पुलिस अफसर की भूमिका अदा की है- कायदा कानून,मोहरा, मैं खिलाडी तू अनाड़ी,पांडव, सबसे बड़ा खिलाडी, तू चोर मैं सिपाही,इंसाफ, दावा, तराजू, अंगारे, मेरी बीवी का जवाब नहीं, खाकी, पुलिस फ़ोर्स,आन-मेन ऐट वर्क, राउडी राठौर।

    अक्षय कुमार के बहुचर्चित अफेयर।

    1- Akshay Kumar की पहली गर्लफ्रेंड पूजा बत्रा।

    कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय का अफेयर उस दौर की मशहूर मॉडल पूजा बत्रा के साथ था। यहां तक की दोनों की सगाई भी हो चुकी थी लेकिन फिल्मी दुनिया की चकाचौंध का असर इस रिश्ते पर पड़ा और दोनों अलग हो गए।

    2. ऊप्स! रेखा से भी रहा अफेयर।

    अपनी हमउम्र हीरोइन्स से रोमांस करने के लिए मशहूर अक्षय कुमार के अफेयर के चर्चे बॉलीवुड की एवरग्रीन हिरोइन रेखा के साथ भी सुनाई दिए। माना जाता है कि फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे। रेखा उम्र में Akshay Kumar से काफी बड़ी थीं। जिस वजह से यह अफेयर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा, हालांकि रेखा और Akshay Kumar दोनों ने ही इस बारे में मीडिया में हमेशा कुछ भी कहने से बचते हुए नजर आएं।

    3. रवीना के भी दीवाने रह चुके खिलाडी कुमार।

    शिल्पा शेट्टी से पहले अक्षय कुमार का अफेयर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के साथ था। रवीना टंडन अपने दौर की बेहद ग्लैमरस हिरोइंस की फेहरिश्त में शामिल थी। यह भी कहा जाता है कि जिस समय Akshay Kumar रवीना को डेट कर रहे थे, ठीक उसी समय वह शिल्पा को भी डेट कर रहे थे। शायद इसी वजह से रवीना ने अक्षय से अपने रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर समझा और दोनों की राहे एक-दूसरे से जुदा हो गईं।

    4. 90 के दशक में शिल्पा से था अफेयर।

    ट्विंकल खन्ना से शादी करने से पहले पहले Akshay Kumar का अफेयर शिल्पा शेट्टी के साथ था। 90 के दशक में अक्षय और शिल्पा बॉलीवुड के हॉट कपल्स में से शुमार थे। शिल्पा ने एक इंटरव्यू में खुद यह बात मानी थी कि उन्होंने और अक्षय ने मंगनी कर ली थी, लेकिन अक्षय के दिलफेंक रवैए की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गयी।

    5. प्रियंका चोपड़ा के साथ भी।

    रेखा के बाद प्रियंका चोपड़ा के साथ कॉन्ट्रोवर्शियल इश्क
    ऐसा माना जाता था कि अक्की शादी के बाद सुधर गए लेकिन नहीं, उनका सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल अफेयर भी शादी के बाद ही हुआ। फिल्म अंदाज की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ उनका अफेयर काफी परवान चढ़ा, जिसकी भनक पत्नी ट्विंकल तक भी पहुंच गई। जिसके बाद अक्षय और ट्विंकल के बीच मनमुटाव की खबरें भी आई, लेकिन अपने परिवार के खातिर अक्षय इस रिश्ते से बाहर निकल आए।

    6. पहले प्रेमिका बाद में पत्नी बनी ट्विंकल।

    17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे Akshay Kumar आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि अक्षय, ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां डिपंल कपाड़िया के दबाव के आगे अक्षय कुमार को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे भी हैं। शादी के बाद अक्षय ने अपनी प्ले ब्वॉय इमेज छोड़ दी और आज दोनों खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।
    Aamir Khan's All Movie List आमिर खान की सभी फिल्मों की पूरी लिस्ट।
    Divya Bharati Death: दिव्या भारती कि मौत की पूरी कहानी फ़ोटो एवं क्यो कब और कैसे हुई थी दिव्या भारती कि मौत जानें पूरी सच्चाई।
    Akshay Kumar's All Movie List अक्षय कुमार की सभी फिल्मो की लिस्ट।
    Biography of Kader Khan कादर खान की पूरी जीवनी एवं फिल्मी सफर और डॉयलाग।

    No comments