Header Ads

  • Latest Post

    Biography of Sanjay Dutt संजय दत्त की पूरी कहानी एवं फिल्मी सफर।






    Sanjay Dutt हिन्दी सिनेमा में अपने कार्यो की वजह से जाने जाते हैं। वह एक मशहूर अभिनेता और निर्माता हैं। लोग उन्हें प्यार से संजू बाबा, डेडली दत्त, मुन्ना भाई भी कहकर पुकारते हैं। वे पालिटिक्स में भी कुछ समय के लिए अपना हाथ आजमा चुके हैं लेकिन 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट की वजह से वे खासे चर्चा में रहे हैं। उन पर आरोप है कि उस दौरान उन्होंने अपनी आत्मरक्षा के लिए गैर कानूनी तरीके से अपने पास हथियार रखे। उन्होंने लगभग हर शैली की फिल्मों में काम किया है चाहे वह एक्शन फिल्म हो, या कामेडी फिल्म हो या रोमांस हो। संजय दत्त के ‘चलने’ के अंदाज के आज भी लाखों दीवाने हैं।

    संजय दत्त का जन्म एवं शादी।

    Sanjay Dutt का जन्म 29 Jul 1959 को हुआ था।
    संजय दत्त का जन्म मशहूर फिल्म एक्टर्स सुनील दत्त और नरगिस के घर हुआ था। उनके पिता सुनील दत्त और उनकी मां नरगिस ने हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।



    Sanjay Dutt की पहली शादी रिचा शर्मा से हुई थी लेकिन ब्रेन ट्यूमर होने की वजह से 1996 में उनका देहांत हो गया। इस शादी से उनकी एक लड़की हुई जिसका नाम त्रिशाला है और वह अपने ग्रैंड पैरेंट्स के साथ यू.एस. में रह रही है। इसके बाद संजय ने रिया पिल्लई से शादी रचाई लेकिन उनसे उनका तलाक हो गया। फिर 2008 में गोवा में संजय ने मान्यता से शादी कर ली और 21 अक्टूबर 2010 को वे जुड़वा बच्चों के पिता बन गए। लड़के का नाम शहरान और लड़की का नाम इकरा है।

    Sanjay Dutt का करियर।

    Sanjay Dutt का करियर बहुत ही उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा है। 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट के कारण उन्हें कई बार जेल के चक्कर काटने पड़े। इस वजह से उनको अपने फिल्मी करियर में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बाल कलाकार के रूप में संजय पहली बार फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में दिखाई दिए लेकिन मुख्य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘राकी’ थी जो कि उस समय की सुपरहिट फिल्म रही। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं और लगभग हर अच्छे अभिनेता के साथ काम किया लेकिन फिल्म ‘खलनायक’ में निभाया गया उनका ‘बल्लू’ का किरदार आज भी सभी के ज़ेहन में ताजा है। फिल्म ‘वास्तव’ में उनके अभिनय को काफी सराहा गया और इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।




    Sanjay Dutt की Munnabhai MBBS फ़िल्म ने तहलका मचा दिया था इस फ़िल्म से संजय दत्त ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया इस फ़िल्म में सुनील दत्त जो संजय दत्त के पिता है रील लाइफ में भी पिता बेटे की जोड़ी खूब जमी। उसके बाद आई इसी फिल्म की दूसरी सिरीज़ लगे रहो मुन्नाभाई ये फ़िल्म भी सुपर डुपर हिट हुई। जिससे मुन्ना और सर्किट की जोड़ी ने ऐसा धमाल मचाया की लोग मुन्नाभाई की अगली सिरीज़ का इंतजार कर रहे है।

    No comments