महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

Brijesh Yadav
0
महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ
महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ 

प्रजनन क्षमता एक जटिल  क्रिया (complex phenomena) है, और कई कारक इस विषय में योगदान देते हैं। वैश्विक स्तर पर, लाखों मामले हैं जहां जोड़े (couples) गर्भ धारण करने में विफल रहते हैं। प्रजनन क्षमता संवेदनशीलता (sensitivity) का विषय भी है खासकर हमारे देश में। हालांकि रोजाना विकसित होने वाले चिकित्सा विज्ञान के साथ, बांझपन के इलाज के कई समाधान हैं, फिर भी यह मानने के वैज्ञानिक कारण हैं कि आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में इसका एक प्रभावी समाधान हो सकता है।
(toc)

महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ 

काफी हद तक, हमारे शरीर की कार्यप्रणाली हमारे आहार द्वारा निर्धारित होती है। नीचे रोजमर्रा की खाद्य वस्तुओं की एक सूची है जो आपकी प्रजनन क्षमता में काफी वृद्धि कर सकती है। ये निर्धारित दवाओं के लिए विकल्प के रूप में कार्य कर सकते हैं और प्राकृतिक रूप से प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते है। आइऐ जाने महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए किन खाद्य पदार्थ का उपयोग फायदेमंद होता है। 

महिला की प्रजनन क्षमता बढ़ाऐं केला से 

फल, सामान्य रूप से गर्भधारण (conceiving) की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए एक बड़ा उपाय हो सकता है। इनमें से केले को विटामिन B6 की अधिकता के लिए जाना जाता है। सामान्‍य यौन चक्र (sexual cycle) को नियंत्रित करने वाले यौन विशिष्‍ट हार्मोन के उत्‍पादन में विटामिन एक महत्‍वपूर्ण घटक है।  

बांझपन की समस्या दूर करने के लिए सूरज मुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज बांझपन (infertility) की पुरानी समस्‍या के सबसे शक्तिशाली समाधानों में से एक हैं। से एमिनो एसिड ओर प्रोटीन के साथ पाए जाते हैं। वे आपके शरीर को हा‍र्मोनिक चक्र (harmonic cycle) विकसित करने और शरीर में हार्मोन के स्राव को अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं।

महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सैल्‍मन/ शैल्फिश / मैकेरल म‍छलियां

समुद्री भोजन फैटी एसिड (fatty acids) और ओमेगा-3 के साथ प्रजनन क्षमता भी प्रदान करते है। वे एस्‍ट्रोजेन जैसे उर्वरता (fertility) से संबंधित आवश्‍यक हार्मोन के स्राव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इन्हें सामान्य शारीरिक विकास के लिए भी खाया जा सकता है।

महिलाओं बांझपन से बचाव के लिए अनार

फोलिक एसिड और विटामिन B अनार में अच्‍छी मात्रा में होते है। यदि आप गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने की सोच रही हैं तो अनार का सेवन फायदेमंद होगा। अनार लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन और परिसंचरण (circulation) में सुधार के माध्‍यम से शरीर के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में योगदान कर सकता है।

महिलाओं के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद अंडे

अंडे में विटामिन D अधिक मात्रा में होता है। यह व्‍यापक रूप से सुझाव दिया गया है कि यह विटामिन, गर्भावस्‍था (pregnancy) के समय महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

महिला की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए बादाम

विटामिन E से भरपूर होने के कारण बादाम महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हार्मोनिक डिम्‍बग्रंथि चक्र (harmonic ovarian cycle) को बढ़ावा देते हैं और इस प्रकार गर्भावस्‍था के बेहतर अवसरों का कारण बनते हैं।

महिलाओं के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद शतावरी

एक और घटक जो फोलिक एसिड की अच्‍छी मात्रा रखता है। अनार की तरह शतावरी (Asparagus) का भी एक महिला के शरीर पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ता है।

कस्‍तूरी बढ़ाए महिलाओं की प्रजनन शक्ति

आहार में शामिल कस्‍तूरी (Oysters) को विटामिन B 12 की उपस्थिति के लिए जाना जाता है। महिलाओं में एस्‍ट्रोजेन उत्‍पादन (estrogen production) के लिए महात्‍वपूर्ण है ओर गर्भपात की संभावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS