डिप्रेशन (Depression) से जुड़े 5 सवाल-जवाब। 5 Questions and Answers Related to Depression

Brijesh Yadav
0
डिप्रेशन (Depression) से जुड़े 5 सवाल-जवाब। 5 Questions and Answers Related to Depression
डिप्रेशन (Depression) से जुड़े 5 सवाल-जवाब। 5 Questions and Answers Related to Depression


Depression डिप्रेशन एक आम मानसिक बीमारी है। यह आमतौर पर मूड में होने वाले उतार-चढ़ाव और कम समय के लिए होने वाली भावनात्मक प्रतिक्रियाओं से अलग है। अवसाद या डिप्रेशन का संबंध मनोविज्ञान में मन की भावनाओं से जुड़े दुखों से होता है। इसे रोग या सिंड्रोम माना जाता है। अधिकतर मामलों में स्थि​ति तब ज्यादा गंभीर समझी जाती है, जब इसका संबंध किसी शख्स के असफल प्रेम संबंधों से होता है। डिप्रेशन के ज्यादातर मामलों में किसी इंसान का लगाव उसके साथी या किसी भी व्यक्ति के प्रति बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में उससे अलग होने का दुख वह बर्दाश्त नहीं कर पाता है और धीरे-धीरे डिप्रेशन की स्थिति में जाने लगता है। समय रहते डिप्रेशन से छुटकारा (depression) पाना बहुत ज़रूरी है।

(toc)


Depression डिप्रेशन से जुड़े 5 सवाल-जवाब।

1. क्या आयुर्वेद में डिप्रेशन का इलाज मुमकिन है?

– आयुर्वेद एक प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति है, जो वात, पित्त, कफ दोषों को संतुलित कर शरीर को स्वस्थ बनाती है। आयुर्वेदिक औषधियां व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ बनाती हैं और उसे ऊर्जावान रखती हैं। इनके सेवन से रोगी के शरीर में कोई भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। आयुर्वेद में डिप्रेशन का इलाज भी मुमकिन है।

2. हमें डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

– कई बार व्यक्ति को किसी दुर्घटना या किसी मानसिक आघात के कारण कुछ समय के लिए अवसाद (Depression) हो सकता है लेकिन अच्छे खान-पान, जीवनशैली और सामाजिक सक्रियता के कारण यह लंबे समय तक नहीं रहता। हालांकि अगर किसी व्यक्ति में यह स्थिति दो या तीन महीने से ज्यादा रहे तो वह व्यक्ति धीरे-धीरे और भी गहरे अवसाद में चला जाता है। ऐसा होने पर वह साइकोन्यूरोटिस जैसी स्थिति में भी आ सकता है। यह स्थिति व्यक्ति को आत्महत्या की ओर ले जाती है। अत: किसी व्यक्ति में अगर सामान्य से ज्यादा समय तक अवसाद बना रहे तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर उचित उपचार और मनोविश्लेषण कराना चाहिए।

(ads)

3. डिप्रेशन से बचने या इलाज के तौर पर जीवनशैली में कैसा बदलाव करना चाहिए?

– अवसाद से ग्रस्त रोगी को उचित खान-पान के साथ अच्छी जीवनशैली का भी पालन करना चाहिए। उसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना चाहिए। Depression से निकलने के लिए व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में व्यायाम, योग और ध्यान को जगह देनी चाहिए। इससे व्यक्ति का दिमाग शांत रहता है और हॉर्मोन भी संतुलित रहते हैं।

4. क्या डिप्रेशन (Depression) की वजहों से दूरी बनाकर इसका इलाज संभव है?

–  जी, बिलकुल। अगर किसी व्यक्ति को कोई दुर्घटना या किसी खास कारण की वजह से अवसाद हुआ है तो उसे ऐसे कारणों और जगह से दूर रखना चाहिए।

5. क्या अकेलेपन से डिप्रेशन (Depression) होता है?

– अकेलापन डिप्रेशन का सबसे बड़ा कारण है। अकेलेपन की वजह से व्यक्ति बातों को अपने मन में रखने लगता है, जो आगे जाकर Depression का कारण बनने लगती हैं। अकेले रहने से व्यक्ति ओवरथिंकिंग का शिकार हो जाता है और धीरे-धीरे डिप्रेशन की स्टेट में जाने लगता है।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS