बूटा सिंह - बंटवारे के बाद की एक ऐसी दर्दनाक सच्ची प्रेम कहानी जिसपर बनी थी फिल्म ग़दर - Boota Singh - A painful true love story after partition on which the film Gadar was made

Brijesh Yadav
0

 

बूटा सिंह - बंटवारे के बाद की एक ऐसी दर्दनाक सच्ची प्रेम कहानी जिसपर बनी थी फिल्म ग़दर - Boota Singh - A painful true love story after partition on which the film Gadar was made
बूटा सिंह - बंटवारे के बाद की एक ऐसी दर्दनाक सच्ची प्रेम कहानी जिसपर बनी थी फिल्म ग़दर - Boota Singh - A painful true love story after partition on which the film Gadar was made

बॉलीवुड में सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म  'गदर: एक प्रेम कथा' (Gadar Ek Prem Katha) याद है? जिसकी दुखद कहानी ने हर किसी को भावनाओं के सागर में डूबा कर रख दिया था! लेकिन आप में से कितने लोग जानते हैं कि यह फिल्म वास्तव में एक वास्तविक जीवन की घटना से प्रेरित है! हां, असल जिंदगी में किसी ने ऐसी तड़प का अनुभव किया था तो वह कोई और नहीं बल्कि बूटा सिंह (Boota Singh) और उसकी प्रेमिका जैनब थी। ग़दर फिल्म नहीं एक सच्ची प्रेम कहानी पर आधारित है बूटा सिंह के जीवन की कहानी ने न केवल अनिल शर्मा बल्कि अभिनेता सनी देओल की भी आंखों में आंसू ला दिए थे।


(toc)


कौन थे बूटा सिंह? (Boota Singh)

रोमियो जूलियट, हीर रांझा, लैला मजनू  की दास्तान- ए-मोहब्बत, इतिहास की जिस किताब में दर्ज हैं, उसमें एक पन्ना बूटा सिंह और जैनब (Jainab) के नाम का भी होना चाहिए. बंटवारे के बाद की एक ऐसी दर्दनाक प्रेम कहानी जो इस बात की गवाह है कि सरहदें मुल्क बना सकती हैं, बदल सकती हैं, पर एहसास-ए-मोहब्बत नहीं. बूटा सिंह पंजाब में लुधियाना के निवासी थे, ब्रिटिश सेना के एक सिख-पूर्व सैनिक थे, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लॉर्ड माउंटबेटन की कमान में बर्मा मोर्चे पर तैनात थे। जो रिटायर होकर अब खेती बाड़ी का काम करते थे


1947 हिंदुस्तान और पाकिस्तान का बटवारा 

बात है 1947 की हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बटवारे में सरहदी इलाके, पंजाब मजहबी दंगों की आग में जल रहे था.  जैनब, जिसे पाकिस्तान जाने वाले मुस्लिम काफिले ने अगवा कर लिया था. अपनी इज्जत और जान बचाने के लिए, अमृतसर के खेतों में भागती हुई बूटा सिंह से टकरा गई. बूटा सिंह ने जैनब की जान और आबरू बचाने के लिए, दंगाइयों से उसे पैसे देकर खरीद लिया. (कुछ कहानियों के मुताबिक, बूटा सिंह 55 वर्षीय रिटायर्ड फौजी थे और जैनब 20 साल की नवयुवती, जिनमें साथ रहते रहते बूटा सिंह को जैनब से प्यार हो गया था)


इसे भी पढ़े - शोले फिल्म की पूरी कहानी, शूटिंग स्थल, रोचक तथ्य, कलाकरों का चयन, कलाकारों के नाम आदि


बूटा सिंह और जैनब
बूटा सिंह और जैनब 


बूटा सिंह (Boota Singh) और जैनब (Jainab) का प्यार और शादी 

जैसे ही जीवन सामान्य स्थिति में लौटा पंचायत के नैतिक लोगों ने बूटा को बुलाया और उसे सूचित किया कि जेनब का उसके घर में रहना सामाजिक और धार्मिक मानदंडों का उल्लंघन है। उन्होंने उसे दो विकल्पों की पेशकश की, या तो उससे शादी करो या उसे वापस पाकिस्तान भेज दो। बूटा सिंह जैनब के लाहौर लौटने की व्यवस्था की उसे सीमा पार ले जाने के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति ढूंढ लिया। लेकिन जेनब ने अपने जीवन और सम्मान को बचाने वाले बूटा के बलिदान की याद आई। आखिरकार, जब विदा होने का समय आया तो जेनब ने उससे एक विचित्र प्रश्न किया। "यदि आप मेरे लिए हर दिन दो रोटी दे सकते हैं, तो मैं पाकिस्तान नहीं जाउंगी मैं अपना जीवन आपके साथ बिताना चाहती हूं। फिर दोनों ने मजहब की दीवारें तोड़कर शादी कर ली. एक साल में उनकी बेटी का जन्म हुआ। बूटा ने ग्रन्थ साहब से उसका नाम तनवीर रखा।

इसे भी पढ़े - दिव्या भारती (Divya Bharti Death) की मौत का रहस्य आखिर उस रात क्या हुआ था पढ़िए पूरी सच्चाई।

मगर विभाजन के बाद भी कई और बंटवारे होने बाकी थे. दिसंबर 1947 में हिंदुस्तान और पाकिस्तान ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये, जिसके अनुसार, सरहद पार, अगवा की गई हर औरत को स्वदेश लौटाया जाएगा.  दरअसल, दोनों देशों के लिए अपहृत महिलाओं की जितनी हो सके उतनी बरामदगी अनिवार्य कर दी। और संधि को लागू करने के लिए एक अध्यादेश भी पारित किया गया था। अध्यादेश के अनुसार, एक महिला का अपहरण तब माना जाता था जब वह 1 मार्च, 1947 के बाद एक अंतर-सांप्रदायिक संबंध में प्रवेश करती थी।


 बूटा सिंह और जैनब के दुश्मन भी कम न थे

हालांकि, किस्मत ने ज्यादा समय तक उनका साथ नहीं दिया। बूटा सिंह जालंधर गए थे तब बूटा सिंह के भतीजों ने ने उनकी संपत्ति पर नजर रखते हुए पुलिस अधिकारियों के सर्च स्क्वाड में खबर दी कि जैनब को भी बूटा के साथ जबरदस्ती रखा गया है. पुलिस को ज़ैनब के ठिकाने के बारे में सूचना दे दी। यह ज़ैनब और उसके बच्चों को पाकिस्तान भगा दिए जाने के बाद बूटा सिंह की संपत्ति हडपने के इरादे से किया गया था। यह निराशाजनक है की कानून ने जैनब की इच्छा जानने की कोई जरूरत महसूस नहीं की। जब बूटा सिंह घर पहुंचा तो जेनब गायब थी और तनवीर रो रही थी ज़ैनब को बूटा सिंह से जबरदस्ती छीन लिया गया और एक शिविर में ले जाया गया। और उसके पाकिस्तानी परिवार की तलाश शुरू हुई।

कुछ बुनियादी जानकारी जुटाने के बाद बूटा सिंह दिल्ली  के लिए रवाना हो गया। ज़ेनब एक शरणार्थी शिविर में थी जब उसने उसे पाया, लेकिन उसे जाने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने अगले छह महीने एक बाड़ के पार बैठे अंतहीन बातें करते हुए बिताए। एक दिन जेनाब को बुलाया गया और बताया गया कि उसके परिवार का पता लगा लिया गया है और उसे अगले दिन पाकिस्तान के लिए रवाना होना है। उस दिन बूटा सिंह और जेनब बाड़ के उस पार बैठे, एक शब्द भी नहीं बोले। ज़ेनब ने जाने से पहले बूटा सिंह पर एक पुनर्मिलन के वादे के साथ भरोसा दिया। चूंकि जैनब मुस्लिम थीं, इसलिए उन्हें नए बने पाकिस्तान भेज दिया गया। वहीं बूटा सिंह को जाने नहीं दिया गया। 

(ads)

 बूटा सिंह ने पाकिस्तानी राष्ट्रीयता के लिए उन्होंने नदी के उस पार शाहदरा से अपने बाल कटवाए, दिल्ली की जामिया मस्जिद में इस्लाम धर्म अपना लिया और अपना नाम बदलकर जमील अहमद कर लिया। फिर पाकिस्तानी राष्ट्रीयता के लिए आवेदन किया था, लेकिन खारिज कर दिया गया था। उन्होंने भारतीय होने के नाते वीजा के लिए आवेदन किया था लेकिन वह भी नामंजूर कर दिया गया था। 


जैनब की पाकिस्तान में दूसरी शादी 

ज़ैनब की ज़िंदगी ने एक ऐसा मोड़ लिया जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की होगी। उसके माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई। ज़ैनब और उसकी बहन लायलपुर में पूर्वी पंजाब में उसकी स्वामित्व वाली भूमि के एक भूखंड के कानूनी उत्तराधिकारी बन गए। उसके चाचा की जमीन उस भूखंड से सटी हुई थी जो सारी जमीन अपने परिवार में रखने के इच्छुक था। इसलिए, उसने ज़ैनब पर अपने बेटे, उसके चचेरे भाई से शादी करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया।


इसे भी पढ़े - लव-मर्डर और मिस्ट्री पर बनी हैं ये 8 वेब सीरीज, सस्पेंस और थ्रिल देख उड़ जाएगी आपकी नींद


मोहब्बत को पाने के लिए बूटा सिंह का पाकिस्तान जाना 

वहां पाकिस्तान में जैनब के जबरन निकाह की खबर मिली. महीनों तक बूटा सिंह दिल्ली में पाकिस्तानी हाई कमीशन में वीजा की गुहार लगाता रहा. जैनब से मिलने के लिए, धर्म बदलकर बूटा सिंह से जमील अहमद बन गया, ताकि उसे पाकिस्तानी पासपोर्ट या पाकिस्तान में दाखिला मिल जाए. लेकिन बूटा सिंह को पाकिस्तान में जाने की अनुमति नहीं मिली फिर बूटा सिंह ने  गैरकानूनी तरीके से पाकिस्तान में घुस गए। बूटा सिंह जैनब से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे थे की बूटा सिंह को पाकिस्तान की पुलिस ने पकड़ लिया बूटा सिंह पर गैरकानूनी तरीके से सीमापार घुसने का आरोप लगा।


बूटा सिंह की गिरप्तारी और पाकिस्तानी कोर्ट में पेशी 

कोर्ट में जब बूटा सिंह को पेश किया गया तो उन्होंने अपनी दर्दनाक दास्तां बयां करते हुए बताया कि जैनब उनकी बीवी है और उनकी एक बेटी भी है। रोया, गिड़गिड़ाया. उसने मजिस्ट्रेट को अपनी कहानी सुनाई और दावा किया कि अगर उसकी पत्नी अदालत में पेश हो, तो वह उसके पक्ष में गवाही देगी। आखिरकार, लाहौर उच्च न्यायालय ने ज़ैनब को समन जारी किया। अब तक इस मामले पर सबकी निगाहें टिकी हुई थीं कि आखिर जैनब क्या कहने वाली है।


पाकिस्तानी कोर्ट में जैनब का बूटा सिंह को पहचानने से इनकार 

 उधर पारिवारिक दबाव के चलते जैनब की शादी करवा दी गई थी. बुर्के में अपने परिवार के सदस्यों से घिरी जैनब अदालत में आई उसकी आंखें तो बूटा को देखकर रो पड़ीं पर, होंठ खामोश रहे. जब कोर्ट में मजिस्ट्रेट ने जैनब से उसका जवाब मांगा. तो जैनब ने कहा ''अब मैं यहां शादी करके पाकिस्तान में रहना चाहती हूं.  इस आदमी से मेरा कोई लेना देना नहीं''  बूटा सिंह के लिए यह एक दुःस्वप्न जैसा था। क्युकी उसने न केवल उसके साथ वापस जाने से इनकार कर दिया बल्कि बूटा सिंह को पहचानने से भी इनकार कर दिया उस दिन अदालत में मौजूद हर कोई यह नहीं समझ सका कि ज़ैनब ने आखिर ऐसा क्यों किया। स्थानीय लोगों ने कहा कि वह अपने परिवार के सदस्यों के दबाव में थी।


इसे भी पढ़े - कल्पना से परे है हॉलीवुड की ये 5 फिल्में, बिल्कुल भी मिस मत करिएगा


जैनब के इनकार से टूटे बूटा सिंह, कर लिया सुसाइड

इसी रेलवे रेलवे स्टेशन पर बूटा सिंह ने सुसाइड किये थे साहदरा रेलवे स्टेशन (पाकिस्तान)
इसी रेलवे रेलवे स्टेशन पर बूटा सिंह ने सुसाइड किये थे शाहदराह रेलवे स्टेशन (पाकिस्तान)

बूटा सिंह जानता था कि जैनब ने दबाव में ऐसा किया. बाद में कोर्ट ने बूटा सिंह पर दया करते हुए उन्हें छोड़ दिया, लेकिन पत्नी जैनब को खोने की वजह से बूटा सिंह टूट गए। अपने दिल के टुकड़े- टुकड़े लेकर हाथ में छोटी बच्ची और आंखों में आंसू लिए वो बूटा सिंह अपनी बेटी के साथ शाहदराह रेलवे स्टेशन पहुंचे। वहां उन्होंने अपनी बेटी से कहा कि वह अपनी मां को फिर कभी नहीं देख पाएंगी। फिर वह उसके साथ स्टेशन के किनारे गया। रात में जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर आई, बूटा सिंह ने अपनी बेटी को बाहों में अपने हाथ से कस कर पकड़ लिए। फिर छलांग लगा दी,. हादसे में बूटा सिंह की मौत हो गई, लेकिन चमत्कारिक ढंग से उनकी बेटी बच गई। इसमें उनकी बेटी तो बच गई लेकिन बूटा सिंह की जान चली गई थी। उनके शव को शव परीक्षण के लिए लाहौर ले जाया गया, जहां लोगों की एक बड़ी भीड़, कुछ रोते हुए, उस व्यक्ति को देखने के लिए एकत्रित हुई जिसने विभाजन को चुनौती दी और अमर प्रेम के लिए अपना जीवन समाप्त कर लिया।


बूटा सिंह के शव से बरामद हुआ सुसाइड नोट जिसमे लिखी थी अपनी अंतिम इच्छा 

पाकिस्तान के नूरपुर में कब्रिस्तान बूटा सिंह, यहां दफन होना चाहता थे, लेकिन उसकी पाकिस्तानी पत्नी ज़ैनब के परिवार ने अनुमति देने से इनकार कर दिया
पाकिस्तान के नूरपुर में कब्रिस्तान बूटा सिंह, यहां दफन होना चाहता थे, लेकिन उसकी पाकिस्तानी पत्नी ज़ैनब के परिवार ने अनुमति देने से इनकार कर दिया 

एक सुसाइड नोट बरामद किया गया था जिसमें उनकी अंतिम इच्छा व्यक्त की गई थी कि उन्हें उनकी प्रेमिका के गांव नूरपुर में दफनाया जाए, लेकिन ज़ैनब के परिवार ने अनुमति नहीं दी और उन्हें लाहौर के मियानी साहिब में दफनाया गया। उनकी कब्र युवा प्रेमियों के लिए एक तीर्थस्थल बन गया था। शहीद-ए-मोहब्बत के रूप में याद किए जाने वाले: बूटा सिंह, उनके निधन के बाद, हर दिन उनकी कब्र पर ताजे फूल लाते थे लोग और इसके चारों ओर एक ईंट की कब्र का निर्माण करके उनकी मिट्टी की कब्र को मजबूत करना चाहते थे। हालाँकि, कुछ अन्य लोग भी थे जिन्होंने एक 'सिख' के ऐसे महिमामंडन का विरोध किया और रात में कब्र को नष्ट कर देते थे। यह झगड़ा कई दिनों तक चलता रहा 


शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह

बूटा सिंह को लाहौर के इस कब्रिस्तान मियानी साहिब में दफनाया गया
बूटा सिंह को लाहौर के इस कब्रिस्तान मियानी साहिब में दफनाया गया

साल 1957 बूटा की मौत की खबर अब मोहब्बत की मिसाल के तौर पे पाकिस्तान में गूंज रही थी. हर अखबार में जिक्र था कि बूटा सिंह ने अपनी आखिरी इच्छा यही रखी थी कि उसे जैनब के गांव में दफनाया जाए. हिंदुस्तानी जट की मोहब्बत के चर्चे अब पाकिस्तान में थे. मगर मोहब्बत के दुश्मनों ने बूटा के जनाजे को जैनब के गांव भी न आने दिया, आखिरकार, बूटा को लाहौर के सबसे बड़े कब्रिस्तान मियानी साहिब में दफनाया गया, जहां पर जैनब के घर वालों ने उस कब्र तक को खोदने की कोशिश की. मगर मोहब्बत पसंद लोगों ने कब्र को बरकरार रखा.


नूरपुर (पाकिस्तान) में ज़ैनब का परिवार

 नूरपुर (पाकिस्तान) में ज़ैनब का परिवार आज तक सात दशकों के बाद भी इस घटना के बारे में बात करना पसंद नहीं करता है। बूटा सिंह की कब्र प्रेमियों के लिए पूजा स्थल बन गई थी। हालाँकि वह अपने प्रेमी की भूमि नूरपुर में दफन होना चाहता थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। पंजाब में बूटा सिंह को शहीद-ए-मोहब्बत के नाम से जाना जाता है।


शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह 1999 पूंजाबी फिल्म 

शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह 1999 पंजाबी फिल्म
शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह 1999 पंजाबी फिल्म

बूटा सिंह और जैनब की वास्तविक जीवन की प्रेम कहानी पर आधारित शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह 1999 में एक पंजाबी फिल्म बनी जो पूरी तरह से बूटा सिंह के वास्तविक कहानी पर बनी है जिसमें गुरदास मान और दिव्या दत्ता मुख्य भूमिका में है शहीद ए मोहब्बत को बेस्ट पंजाबी फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला है।


बूटा सिंह के उपर बनी बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म ग़दर 2001

ग़दर एक प्रेम कथा
ग़दर एक प्रेम कथा

बूटा सिंह के दुखद जीवन की कहानी एक प्रेरणा रही है और विभाजन के दौरान लोगों के दुखों को चित्रित करने वाली प्रमुख फिल्मों का विषय रही है। 'पार्टिशन' और 'गदर' जैसी फिल्में इसका उदाहरण हैं। निर्देशक अनिल शर्मा को बूटा सिंह की कहानी पसंद आई लेकिन उन्होंने इसे सुखद अंत देने का फैसला किया। आइए हम सब श्री शर्मा का शुक्रिया अदा करें कि बूटा सिंह की दुखद कहानी को कम से कम फिल्म में सुखद अंत मिला

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS