बिना पैसे के शुरू होने वाले बिज़नेस - Businesses to start with no money

Brijesh Yadav
0
बिना पैसे के शुरू होने वाले बिज़नेस - Businesses to start with no money
Businesses to start with no money 


   बिजनेस की शुरुआत में अक्‍सर सबसे ज्‍यादा प्रॉबलम पैसों की आती है। कई बार पैसे की कमी के कारण अच्‍छी शुरुआत के बाद भी बिजनेस चल नहीं पाता है। यहां पर आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया बताएंगे जिसमें पैसों की जरूरत बेहद कम है या फिर ना के बराबर है और इन बिजनेस आइडिया के जरिये आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।


(toc)


बिना पैसे के शुरू होने वाले बिज़नेस - Businesses to start with no money 


इंटीरियर डिजाइन बिज़नेस - Interior Design Business

इंटीरियर डिजाइनर का व्यापार शुरू करना एक अच्छा बिज़नस आइडिया है, यह बिज़नेस एक तरह का सर्विस प्रदान करने वाला बिज़नस है, जिसमे किसी इन्वेस्मेंट की आवश्यकता नहीं होती। परंतु इसके लिए आपके पास खास ज्ञान और क्रिएटिविटी की आवश्यकता होती है जिससे आप कुछ नया क्रिएट कर सके और लाभ कमा सके।


टिफिन सर्विस बिज़नेस - Tiffin Service Business

अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो ये बिज़नेस आपके लिए फ़ायदेमन्द हो सकता है। इस बिजनेस को छोटे व बड़े दोनों लेवल पर भी किया जा सकता है।आज के समय अधिकतर लोग अपने रोजाना के खाने में घर का बना खाना ही पसंद करते है,  जिस कारण ये बिज़नेस बहुत ट्रेंड में है और टिफिन सर्विस या टिफिन सेंटर का बाजार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है जिससे लाभ कमाने के अवसर बढ़ रहे है।


ड्रॉप शिपिंग का बिज़नेस - Drop Shipping Business

ड्रॉप शिपिंग एक ऐसा बिज़नेस जिसे आप घर बैठे-बैठे आसानी से कर सकते है इस बिज़नेस में आपको ऐसे डिस्ट्रीब्युटर को संपर्क करना होगा का जो की आप से आर्डर ले और कस्टमर को सामान भेज दे इस बिज़नेस को शुरू करने में किसी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है।ड्रॉप शिपिंग  व्यापार में लाभ की अपार संभवनाये होती है।


ट्यूटर बिज़नेस - Tutoring Business

अगर आपको पढ़ाने का शौक है, तो ये बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योकि यह  बिना किसी निवेश के शुरू किया जा सकने वाले  व्यापारों में से एक है। इस बिज़नस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे कभी मंदी नहीं आती, यह हर समय एक जैसे चलने वाला व्यापार है और आपके अनुभव बढ़ने के साथ आपके व्यापार में तरक्की होना तय है, और आगे जा कर आप कोचिंग सेंटर भी खोल सकते है।

(ads)


प्रॉपर्टी डीलर बिज़नेस आईडिया - Property Dealer Business

   रियल एस्टेट ब्रोकर या कंसल्टेंट बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे कोई भी व्यक्ति कम समय में अधिक लाभ कमाकर धनवान बन सकता है और इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट के लिए पैसो की जरुरत नहीं होती है।

आप अपना स्वयं का रियल एस्टेट (Real Estate Agent Business) का व्यापार बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते है। परंतु इसके लिए आपके पास कुछ संपत्ति खरीदने वालों और बेचने वालों के संपर्क होना आवश्यक है।

आज के समय में अगर कोई व्यक्ति मकान किराए पर भी लेना चाहता है, तो उसे मध्यस्थ के रूप में रियल एस्टेट एजेंट की आवश्यकता होती है और इसमें भी आप पैसा कमा सकते है।


बेबी सिटिंग का बिज़नेस - Babysitting Business

आज कल हर घर में माता और पिता दोनों ही बाहर जाकर काम करते है इसलिए बच्चो की देखरेख और सुरक्षा के लिए कोई तो होना चाहिए। ऐसे में बेबी सिटिंग (Day Care Business) का व्यापार आपके लिए कमाई का बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको कोई निवेश की आवश्यकता नहीं है, आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है या बाहर जाकर भी। अगर आपको बच्चों के बीच रहना पसंद है और आप उन्हे संभाल सकते है, तो यह व्यापार आपके लिए बेस्ट है।


योग बिजनेस - Yoga Business 

अगर आप योग को करियर चुनने की सोच रहे हैं तो यह एक अच्छा विचार है। लोगों के फिट रहने की आदत ने योग में करियर की नई दिशा खोल दी है। यही वजह है कि लोग योगा क्लासेस खोल रहे है। योग से न सिर्फ आपका मानसिक संतुलन ठीक रहता है बल्कि कसरत और मेडिटेशन से आपकी बॉडी भी फिट रहती है साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।आप अपने आस-पास के लोगों को 30 मिनट की पेड (Paid) योगा क्लासेस रोजाना दे सकते हैं। इसमें आप प्रति व्यक्ति से महीने के लगभग 300-500 रुपए तक की फीस चार्ज कर सकते हैं। अगर आप की क्लास में 10 लोग भी आते हैं तो पूरे महीने के हिसाब से आप महज 15 घंटे में लगभग 5 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।आप अपने फीस अपने हिसाब से रख सकते है । आप चाहे तो उद्यानों या अपने घर पर ही अपनी योगा क्लासेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है।


सिक्योरिटी एजेंसी बिजनेस - Security Agency Business

आज के समय में सि‍क्‍योरि‍टी कंपनी या सिक्योरिटी एजेंसी खोलना इनकम का एक अच्‍छा जरि‍या बन सकता है। लोग अपनी सिक्योरिटी,फ़ैमिली और कम्पनी आदि की सुरक्षा के लिए काफी सजक रहते है और इसके लिए पैसे खर्च करने के लिए भी तैयार है। अगर आप यह व्यापार शुरू करना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ व्यक्तियों का प्रबंध करके उन्हे जरूरत की जगह सुरक्षा के लिए भेजना होगा और इसके जरिये आप काफी मुनाफा कमा सकते है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS