चेहरे पर चमक लाने के घरेलु तरीके - Home remedies to bring glow on face

Brijesh Yadav
0
चेहरे पर चमक लाने के घरेलु तरीके - Home remedies to bring glow on face
चेहरे पर चमक लाने के घरेलु तरीके - Home remedies to bring glow on face


स्किन हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है. इसकी देखभाल जरूरी है. डल और ड्राई स्किन जहां स्किन का अनहेल्दी होना दिखाती है. वहीं, ग्लोइंग स्किन हेल्दी त्वचा की ओर इशारा करती है. दही, ग्रीन टी या विटामिन-सी युक्त प्रोडक्ट चेहरे पर चमक लाने में सहायक हैं. आइए, विस्तार से जानते हैं कि चेहरे पर चमक लाने के लिए कौन-कौन से घरेलू प्रोडक्ट का प्रयोग कर सकते हैं


(toc)

 

चेहरे पर चमक लाने के घरेलु तरीके - Home remedies to bring glow on face


एलोवेरा जेल - Aloe vera gel

एलोवेरा जेल का प्रयोग पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए किया जाता है. दरअसल, यह स्किन के पोर्स को ब्लाॅक किए बिना ही स्किन को मॉइश्चराइज करता है. इसके जेल को स्किन पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को धो लें. अगर एलोवेरा से एलर्जी हैं, तो पहले पैच टेस्ट करके जरूर देखें.

 

नारियल का तेल - Coconut oil

नारियल के तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह स्किन को हील करने में सहायक है. यही नहीं अगर पिंपल आदि से स्किन सूज गई है, तो भी नारियल का तेल स्किन को सामान्य करने में भी मदद करता है. यह हर स्किन प्रकार के लिए लाभदायक होता है. यह तेल स्किन को काफी अच्छे से मॉइश्चराइज भी करता है. यह स्किन को एक ड्यूई लुक देता है. इसे मेकअप उतारने के बाद ही प्रयोग करें.

 

दही - Curd

दही में लैक्टिक एसिड होने के कारण यह त्वचा के लिए फायदेमंद है. इस पेस्ट से चेहरे की सारी खामियां खासकर पिगमेंटेशन तो दूर होता ही हैं, चेहरे पर चमक भी आती है. यही नहीं दही चेहरे को मॉइश्चराइज भी करता है. यदि इसमें हल्दी व बेसन मिलाकर फेस पर लगाया जाए, तो पिगमेंटेशन कम होता है. इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें.

 

ग्रीन टी - Green Tea

ग्रीन टी भी स्किन को निखारने में और पिगमेंटेशन और अन्य इम्प्यूरिटी कम करने में मददगार है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन को डेमेज होने से बचाते हैं. ग्रीन टी में गैलिक एसिड और एलाजिक एसिड होते हैं, जो स्किन की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके लिए कोई फेस पैक बनाने की भी आवश्यकता नहीं. केवल ग्रीन टी बैग को पिगमेंटिड स्किन पर कुछ देर के लिए लगाएं.

 

विटामिन-सी - Vitamin C

विटामिन-सी से युक्त कोई भी चीज स्किन के लिए काफी लाभदायक होती है. चाहे सीरम हो या घरेलू उपचार, विटामिन-सी स्किन के लिए जादुई इंग्रेडिएंट का काम करता है. आप विटामिन-सी सीरम प्रयोग कर सकते हैं. साथ ही नींबू और संतरे के छिलके से बनने वाली होम रेमेडी को भी ट्राई किया जा सकता है. विटामिन-सी के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, इसलिए इसको अन्य विकल्पों के साथ भी प्रयोग किया जा सकता है.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS