How to Start Animal Food Manufacturing Business? पशु आहार उद्योग कैसे शुरू करे?

Brijesh Yadav
0

How to Start Animal Food Manufacturing Business पशु आहार उद्योग कैसे शुरू करे
How to Start Animal Food Manufacturing Business पशु आहार उद्योग कैसे शुरू करे

Animal Food Manufacturing Business पशु आहार उद्योग आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो या शहरी क्षेत्र में रहते हो, हर जगह पशु पाए जाते हैं। जिस तरह इंसान को जीवित रहने के लिए भोजन की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार पशुओं को भी स्वस्थ रहने के लिए अच्छे आहार की जरूरत होती है।  पशु जिनमें गाय, बकरी, भैंस आदि आते हैं, ये सब हमारे काम आते हैं जैसे गाय, भैंस हमें दुध देती है, जिसे हम पीकर स्वस्थ रहते हैं।


(toc)


How to Start Animal Food Manufacturing Business? पशु आहार उद्योग कैसे शुरू करे?

   गाय, भैंस अच्छा दुध तभी दे पाएगी जब उनको अच्छा पोषण या अच्छा आहार मिलेगा। आहार वो जिनमें प्रोटीन आदि जरूरी तत्व मौजूद हो ताकि पशु स्वस्थ रहे। जिस तरह इंसान के खाने की चीजों का उद्योग हर जगह है ठीक वैसे ही पशु आहार के उद्योग हमारे आस-पास काफी कम देखने को मिलता है। Business शुरू करने के लिए हमेशा ये बात ध्यान रखी जाती है कि किस क्षेत्र में स्थान है यानी कौन से क्षेत्र में business कम है। ऐसे क्षेत्र में शुरू किया  गया Business काफी प्रगति करता है। आप भी 2 से 3 लाख के Investment में ये Business शुरू कर सकते हैं। आप देखिए कि आपके आस-पास भी पशु होंगे जिनके लिए आप एक अच्छा प्रोटीन युक्त आहार तैयार करके बेच सकते हैं। 


Animal Food Manufacturing Business करने के लिए क्या चाहिए?

  सबसे पहले आपको ये उद्योग करने के लिए एक मशीन की आवश्यकता होती है, जो पशु आहार बनाने का काम करती है। दूसरी बात आपको कुछ खाली जगह की जरूरत होगी। यदि आपके घर में उचित स्थान हो, तो आप अपने घर पे भी ये Business शुरू कर सकते हैं। उसके बाद आपको एक अच्छा बिजली कनेक्शन चाहिए। इनके अलावा आपको Raw Material खरीदना होगा, जिससे कि आप पशु आहार बनाएंगे। ये Raw Material आप अपने घर भी बना सकते हैं और आपके पास बाजार से भी खरीद सकते हैं। आपको बाजार से 12 से 15 रुपये किलो के हिसाब से Raw Material मिल जाएगा। उसके बाद आपको काम के अनुसार Workers की जरूरत होगी। यदि आपके परिवार के सदस्य इसमें आपकी Help करते हो, तो भी कर सकते हैं क्योंकि ये काम ज्यादा कठिन नहीं है।


पशु आहार बनाने की मशीन - Animal Food Manufacturing Machine

Animal Food Manufacturing बनाने की मशीन आपको आपके शहर में जहां TV, Freeze और कूलर आदि मिलते हैं, वहां मिल जाएगी। यदि आप वहां से खरीदना चाहते हैं, तो भी खरीद सकते हैं या फिर आप India Mart Online Market से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको India Mart पर जाना होगा और Cattel Feed मशीन Search करना होगा। आपके सामने कई तरह की अलग-अलग Price में मशीनें आ जायेगी। ये मशीन आपको 1.25 लाख तक आराम से आ जायेगी। आप मशीन के आगे Dealer के सम्पर्क Number देखें और उनपे Call करके आप उस मशीन को Order कर सकते हैं। आपको अच्छी से अच्छी Company की मशीन India Mart पे मिल जाएगी।

(ads)


पशु आहार (Animal Food)  कैसे बनेगा और क्या बनेगा?

    जैसे कि हम इस काम के लिए मशीन को ले रहे हैं, तो आम बात है आपसे ज्यादा काम मशीन खुद कर देगी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। आपको मशीन को ऑन करके Raw Material जैसे भुट्टे का डंठल, सूखा हुआ गन्ना आदि को आपको मशीन के अंदर डालना है। मशीन उन्हें पीसती जाएगी और आपको इतना सा करना है कि उस पीसे गए उत्पाद को ध्यान से एकत्रित करना है।  आप सूखे गन्ने से और भुट्टे के वेस्टेज डण्ठल आदि वेस्टेज चीजों से पशुओं के लिए प्रोटीनयुक्त आहार बनाकर अच्छी Rate में बेच सकते हो और काफी अच्छा मुनाफा आप कमा सकते हो। ये Business शुरू करके आप महीने के 30 से 40 हजार रुपये आराम से कमा सकते हो।


पशु आहार (Animal Food) को कहां बेचे और कैसे बेचे?

इन उत्पादों को बेचने के लिए आपको आपके आसपास के गांवों में और आपके शहर में अच्छे से प्रचार करना होगा। आपको Newspaper, मासिक पत्रिकाओं आदि में आपके उत्पाद के बारे में विज्ञापन देना होगा। आपके पास जब भी पशु मेला या कृषि मेला आदि लगे तो आप पूरी मेहनत से प्रचार करने में लग जाये कई टीवी चैनलों पर कृषि से और पशुओं से सम्बंधित Business के Interviews आदि होते हैं, आप उनपे अपने प्रोडक्ट के Interview के लिए कोशिश करें आप अपने उत्पाद के लिए पेम्पलेट छपवाकर बांटे।


पशु आहार (Animal Food) उद्योग में इन बातों का ख्याल रखें

आपको इस Business के संचालन में कई बातों का ध्यान रखना होगा। आप हमेशा अच्छे Raw Material का उपयोग करें Raw Material पीसते वक़्त आपको पूरी सावधान बरतनी होती है कि उस Material में शुद्धता का पूरा ध्यान रखा जाए आप अपनी Company का लोगो अपने प्रोडक्ट पर लगाएं एक खास बात का हमेशा ध्यान रखें मशीन का काम पीसने का है और यदि आप इसकी नियमित सफाई नहीं करेंगे, तो मशीन कार्य करना बंद कर देगी। आपको इस काम में कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी है। उत्पाद को पीसते वक़्त ध्यान रखें कि पीसा गया बूरा उड़े नहीं, सही स्थान पर एकत्रित हो और आपकी आंखों को पूरी तरह बचाये रखें ताकि आपकी आंखों में बूरा नहीं गिरे। 

   आपके आसपास जितने भी गांव हो, एक बार आप हर गांव में जाकर हर घर में जाकर अपने Product के बारे में बताए। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा, वो ये कि आप ग्रामीणों से अपनी मातृभाषा में बात करें कहने का मतलब है आप अपनी मातृभाषा में अपने प्रोडक्ट के बारे में बताए तो आपकी बात से उनको ज्यादा अपनापन लगेगा। आप अन्य Category के पशु आहारों के बारे में ज्यादा से ज्यादा आपको जानकारी रखनी होगी  किन किन पशुओं के लिए कौन से आहार होते हैं और उन्हें आप कैसे बना सकते हैं। ये पूरी प्रक्रिया जानने का प्रयास करते रहना चाहिए ताकि आपंकी Company को निरन्तर नई दिशा मिलती रहेगी। आज हमने जाना कि किस तरह आप पशु आहार बनाकर उसे बेचने का Business कम Investment में शुरू कर सकते हो।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS