How to Start a Plastic Bottle Making Business? प्लास्टिक का बोतल बनाने का बिज़नस कैसे करते है?

Brijesh Yadav
0
How to Start a Plastic Bottle Making Business  प्लास्टिक का बोतल बनाने का बिज़नस  कैसे करते है


How to Start a Plastic Bottle Making Business  प्लास्टिक का बोतल बनाने का बिज़नस  कैसे करते है

Plastic Bottle Making Business  प्लास्टिक का बोतल बनाने का बिज़नस कैसे करते है? आजकल हर चीज प्लास्टिक से बनकर बिक रही है, चाहे वो खिलौने हो या कोई भी घर सजाने या घर के काम में आने वाली कोई भी चीज हो। इतना ही नहीं आप जो फ्रिज में पानी की बोतलें काम में लेते हो, वो भी प्लास्टिक की ही बनी होती है। प्लास्टिक की हर चीजों की मांग बढ़ती जा रही है।

(toc)

How to Start a Plastic Bottle Making Business?  प्लास्टिक का बोतल बनाने का बिज़नस  कैसे करते है?


इसीलिए प्लास्टिक से बोतल बनाने के बिज़नस का भी Business फील्ड में काफी अच्छा स्कोप है। मिनरल वाटर, सॉफ्ट ड्रिंक, Oil की बोतलें, पेट जार ये सब प्लास्टिक से बने होते हैं और भारी मात्रा में Market में बिकते नज़र आते हैं। तो आज हम जानेंगे कि किस प्रकार हम इस Business को शुरू करके एक अच्छी Goodwill की Company Develop कर सकते हैं। प्लास्टिक बोतल कैसे बनता है और आप भी अपना प्लास्टिक उद्योग कैसे शुरू कर सकते हैं।

Plastic Bottle Manufacturing करने के लिए क्या-क्या चाहिए?


 ये Business शुरू करने के लिए आपको 8 से 10 लाख तक के Investment की जरूरत पड़ती है। हालांकि ये उद्योग बड़े स्तर का उद्योग है और काफी प्रगति करता हुआ उद्योग है। ये एक रासायनिक निर्माण का Business है, इसके लिए आपको सबसे पहले जगह की जरूरत पड़ती है, जो आवासीय क्षेत्र के पास नहीं होनी चाहिए बल्कि आवासीय क्षेत्र और शहर से दूर होनी चाहिए। इस Business के लिए आपको 5000 वर्ग फिट जगह की आवश्यकता होती है। आप जगह किराए पर ले सकते हैं।

उसके बाद आपको मशीन की जरूरत होती है। यहां आपको 2 मशीनों की जरूरत होती है जिसकी चर्चा हम आगे करने वाले हैं। उसके बाद आपको कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना होगा जिससे कि आपकी दोनों मशीनें अच्छे से ऑपरेट हो सके। उसके बाद आपको मशीन के संचालन आदि के लिए 10 से 15 वर्कर्स की जरूरत होती है।

प्लास्टिक बोतले बनाने के लिए कच्चा माल - Raw Material for making Plastic Bottle

इस Business के लिए प्रोडक्ट निर्माण जो कि बोतल है, उसके लिए कच्चे माल की जरूरत होगी, जिसमें कच्चा प्लास्टिक, केमिकल कलर्स, पीवीसी, पीआईटी पोलिथीन,पोलिमर्स आदि कच्चा माल शामिल होता है। ये कच्चा माल हमारे देश में बड़ी मात्रा में उपलब्ध है और अन्य देशों में हमारे यहाँ से ही ये माल जाता है। उसके बाद आपको मुख्य काम जो कि Company का Registration आदि प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। जैसा कि ये एक रासायनिक पदार्थ के निर्माण का Business है, तो इसके लिए आपको सरकार की तरफ से निकाले गए कई नियमों का पालन करना होगा और Registration कराके License लेना होगा। इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी आपके जिला उद्योग केंद्र पर बेहतर तरीके से मिल जायेंगी। वहां जाने से कतराए नहीं, वहां जाकर बेफिक्र होकर आप सभी जानकारी प्राप्त कर ले।

(ads)

Plastic Bottle Manufacturing Machine कौन सी होगी और कहां से मिलेगी?

  प्लास्टिक बोतल मैन्युफैक्चरिंग मशीन जैसा कि हमने आपको बताया कि यहां दो मशीनों की जरूरत पड़ेगी, तो आप सोच रहे होंगे दो मशीनों का क्या काम होगा। इस बारे में मै आपको बताना चाहूंगा कि पहली मशीन बोतल का पेट प्रिफोर्म बनाने के काम आती है। पेट प्रिफोर्म बोतल बनाने से पूर्व बनाया जाता है, जिससे कि बोतल का निर्माण होता है। कई Company बोतल बनाने के लिए ये Direct खरीद लेती है, जिसके बाद उन्हें केवल एक ही मशीन की जरूरत होती है। इस पेट प्रिफोर्म बनाने वाली मशीन का नाम पेट प्रिफोर्म मेकिंग मशीन होता है, जो 2 लाख से अलग-अलग Rate में Available होती है। दूसरी मशीन जो बोतल बताने का कार्य करती है, जिसमें पेट डालने होते हैं उसके बाद बोतलों का निर्माण होता है। इस मशीन का नाम पेट बोतल मैनुफेक्चरिंग प्लांट मशीन (Bottle Manufacturing Plant Machine) होता है। ये मशीन भी 2 से 3 लाख तक मिल जाती है। ये मशीन आपको Market में आसानी से नहीं मिलेगी। ये आप Online Market India Mart पर जाकर ले सकते हैं। आप सबसे पहले India Mart में इस मशीन का नाम search करें वहां आपको अलग-अलग रेट में मशीनें मिल जाएगी। मशीन की Details में जाकर आप Dealer के सम्पर्क नम्बर ले लीजिए और dealer से सम्पर्क करके मशीन का Order दे दे मशीन के बारे में आप और भी जानकारी उनसे ले सकते हैं।

उत्पाद क्या-क्या बनेगा और कैसे बनेगा

उत्पाद की अगर बात करें तो Business फील्ड काफी बड़ा है, चाहे किसी भी उत्पाद का Business हो, बहुत से Business में पैकेजिंग के लिए बोतलों की जरूरत पड़ती है जैसे मिनरल वाटर प्लांट को पेट जार और Oil बनाने वाली Company को Oil के लिए बोतल की जरूरत होती है। ऐसे में आप उनके प्रोडक्ट के लिए Order लेकर बोतलें बनाकर उन्हें बेच सकते हो और साथ ही भारी मात्रा में मुनाफा भी कमा सकते हो। अलग-अलग लीटर की बोतल बनाने के हिसाब से उतनी ही महंगी मशीनें आती है। ये मशीन ऑटोमेटिक होती है, सबसे पहले आपको पेट प्रिफोर्म बनाने वाली मशीन में कच्चे माल को डालना होगा, जिससे कि कच्चा माल पेट प्रिफोर्म में परिवर्तित हो जाएगा। उसके बाद दूसरी मशीन में ये पेट प्रिफोर्म लगाए जाते हैं जिससे कि बोतलों का निर्माण होता है और ये पेट प्रिफोर्म बोतलों के ढांचे में परिवर्तित हो जाते हैं। ये मशीन भी ऑटोमेटिक कार्य करती है।

इन बातों का ध्यान रखें 

Company चलानी है तो सबसे पहले आपको सही कच्चे माल का उपयोग करना होगा। ये Business शरू करने के लिए आपको पर्यावरण का पूरा ध्यान रखना होगा और साथ ही सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियमों का पालन करना होगा। जैसा कि पहले बताया गया है कि ये Company आपको आवासीय क्षेत्र में नहीं बल्कि आवासीय और शहरी क्षेत्र से कहीं दूर खोलनी होगी। आपको अपनी Company का लोगो अपने प्रोडक्ट पर उपयोग लेना होगा लेकिन एक बात का आपको ख्याल रखना होगा कि कई कंपनीयां अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग के लिए आपसे बोतल बनाएगी, तो उसपे आप सोच समझ के अपनी Company के लोगो का उपयोग करें इस तरह आप एक बोतल बनाने के Business को शुरू कर सकते हैं। तो आज हमने जाना कि किस तरह हम एक बोतल बनाने के Business को शुरू कर सकते हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS