स्मॉल बिजनेस - Small Business

Brijesh Yadav
0

स्मॉल बिजनेस - Small Business
 स्मॉल बिजनेस - Small Business 
 

 स्मॉल बिजनेस - Small Business 

लघु उद्योग छोटी पूंजी से शुरू होने वाला व्यापार है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसमें कमाई भी लघु (कम) होगी ये आप पर निर्भर करता है कि आप बिज़नेस को कहा से कहा तक ले जाते है।लघु उद्योगों को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा भी कई स्कीम चलायी गयी है जो सही कीमतों पर लोन दे रही है जिससे आप लघु उद्योगों से काफी अच्छीं कमाई कर सकते है। 


(toc)


LED बल्ब बिज़नेस - Led Bulb Business 

 एलईडी लाइट बिज़नेस LED का पूरा नाम लाइट एमिटिंग डायोड है। इनके उपयोग से बिजली की अच्छी बचत हो जाती है, इसी वजह से एलईडी को बहुत बढ़ावा दिया जा रहा है। एलईडी के उपयोग को बढ़ाने के लिए कई स्कीम चलायी गयी है जिससे देश में एलईडी के व्यापार की संभावनाएं बढती जा रही हैं। LED के व्यापार को बेहद कम पैसे में आसानी से शुरू किया जा सकता है। इस तरह के व्यापार को शुरू करने के लिए कम से कम 1.5 से 2 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ती है, हालाँकि दूकान चलने पर इससे प्रति माह लगभग 30,000 से 3,00,000 का मुनाफा प्राप्त हो सकता है और ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आप बिज़नेस को किस स्तर (छोटे या बड़े) पर शुरू करना चाहते है। इस व्यापार में लाभ की बहुत अधिक सम्भावनाये रहती है।


अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस - Incense Stick (Agarbatti) Business 

अगरबत्ती व्यवसाय (Incense stick Business) एक लघु उद्योग है जो बहुत ही कम लागत में शुरू होने वाला बिज़नेस है और जो आजकल बहुत ट्रेंड में भी है जिससे इस व्यापार से लोग अच्छा पैसा कमा रहे है।अगरबत्ती पूजा-पाठ की एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग हर दिन किया जाता है। अगरबत्ती की माँग साल भर बाजार में बनी रहती है और त्योहारों के समय तो इसकी मांग में काफी बढ़ोतरी भी होती है।अगरबत्ती का व्यवसाय छोटे या बड़े दोनों तौर किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 1000 स्क्वायर फीट तक की जगह की जरुरत और इसमें यदि आपको 1 किलो में 10 रूपए का प्रॉफिट मिल रहा है तो महीने में आप लगभग 90 हज़ार रूपए तक कमा सकते है।


ज्वेलरी मेकिंग बिज़नेस - Jewelry Business 

आभूषण डिज़ाइन बिज़नेस (Jewelry Design Business) आज के समय में ज्वेलरी किसे पसंद नहीं होती है तो आप थोड़े इन्वेस्टमेंट से अपना ज्वेलरी डिज़ाइन का काम शुरू कर सकते हैं। फैशन के इस दौर में बाज़ार तरह-तरह के स्टाइलिश गहनों और ज्वेलरी के लेटेस्ट डिजाइन कलेक्शन से भरा हुआ है। ज्वेलरी की बढ़ती डिमांड के कारण ये बिज़नेस काफी प्रॉफिटेबल हो सकता है। अगर आपको आभूषण डिज़ाइन करना पसंद है और हरदम कुछ नया और यूनिक करते है तो ये बिज़नेस आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है, साथ ही आप हाथ से बने गहने या हैण्ड मेड ज्वेलरी बनाने का व्यापार भी शुरू कर सकती है।


जूस शॉप बिज़नेस - Juice Shop Business  

   फ्रूट जूस बिजनेस  (fruit Juice Shop Business) आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक रहते है और जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और ये एक ऐसा बिज़नेस जो पुरे साल चलता है। जूस शॉप में लोगो को आकर्षित करने के लिए आप अलग-अलग तरह के जूस रख सकते है।

ताजे जूस की बढ़ती मांग के कारण ये व्यवसाय करना फायदे का सौदा हो सकता है। जूस की दुकान को शुरू करने में लगभग 40,000 से 50,000 तक लागत आ सकती है और इसका प्रॉफिट मर्जिंग 50 % से ज्यादा होता है। 

(ads)

टूर गाइड बिज़नेस - Tour Guide Business 

यदि आपको नये लोगो से मिलना-जुलना,नयी जगह घूमना पसंद है और आप एक ऐसी जगह पर रह रहे हैं जहां बहुत से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं तो ये बिज़नेस आपके लिए परफेक्ट हो सकता है।

टूर गाइड व्यवसाय को करने के लिए आपका संचार कौशल (Communication Skills) अच्छा और अपने क्षेत्र व स्थान की विशेष व पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इस बिज़नेस की खास बात यह है कि इसे बिना निवेश के शुरू किया जा सकता है।


फॉर्म फिलिंग बिज़नेस - Online Form Filling Business 

फॉर्म फिलिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक कम्प्यूटर, प्रिंटर और एक दुकान चाहिये होती है, अगर आपके घर में एक्स्ट्रा जगह हो तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता और आप दिन में लगभग हजार रुपये आराम से कमा सकते है क्योंकि आजकल ज्यादातर नौकरियों के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते है। एक फॉर्म भरने में लगभग 5 से 15 मिनट का समय लगता है। इसी अनुसार आप फॉर्म चार्ज तय कर सकते है है।आजकल ये काम बहुत अच्छा चल रहा है।


टॉय बिज़नेस (खिलौने का बिजनेस) - Toy Business 

खिलौनों का बिजनेस (Toy Business) कम पैसो में आसानी से शुरू किया जा सकता है और काफी लाभ कमाया जा सकता है क्योकि इसकी मांग मार्केट में हमेशा बनी रहती है। खिलोने की शॉप का सही जगह (Location) में होना बिज़नेस को सफल बनाने मे अहम भुमिका निभाता है।

इसमें आप बच्चों को वैरायटी देने किये अलग-अलग तरह के खिलौने रखे जैसे-एक्शन टॉय,सॉफ्ट टॉय, साउंड वाले खिलौने आदि व पुराने और नये दोनों टाइप के खिलौने रखे जिससे बच्चे इसकी तरफ आकर्षित हो।


 फ़ास्ट फ़ूड बिजनेस - Fast Food Business 

आज के समय में लोगो के बीच फ़ास्ट फ़ूड बहुत प्रचलन में है खासकर युवा और बच्चो में। भारत में Fast Food के बढ़ते व्यापार के कारण ये बिज़नेस काफी कमाई देने वाला हो सकता है। अपना स्वयं का फास्ट फूड का रेस्टोरेंट खोलना या स्टॉल लगाना एक बहुत ही अच्छा आईडिया है।

जो फ़ास्ट फ़ूड बनाने में माहिर हैं वे इस व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं और अगर आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाना नहीं आता तो इसके लिए किसी को रख भी सकते है।

फ़ास्ट फ़ूड की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है, पर हाँ ये इस बात अपर निर्भर करता है किआप किस लेवल से इस व्यापार को शुरू करते है । अगर शॉप के लिए आपकी स्वयं की जगह है तो आपकी लागत कम हो जाएगी।


मैरिज ब्यूरो बिज़नेस - Matrimonial Business 

मैरिज ब्यूरो एक मीडिएटर की भूमिका निभाता है, शादी के लिए जीवनसाथी ढूढ़ंनें में। मैरिज ब्यूरो के पास लड़के और लड़कियों का पूरा डाटा होता है जिससे उन्हे पार्टनर के चुनाव करने में आसानी होती है। इस काम के बदले मैरिज ब्यूरो वाले कमीशन लेते है।

मैरिज ब्यूरो (Marriage Bureau) का बिज़नेस शुरू करना बड़ा आसान है, इसे आप अपने घर से या मार्केट में ऑफिस खोलकर कर शुरू कर सकते है आपका ऑफिस जितना अच्छा होगा लाभ उतना ही अधिक मिलने की सम्भावनाये रहती है।

इस बिज़नेस को और बेहतर करने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट बना सकते है क्योकि आजकल इंटरनेट के जरिये खूब पैसा कमाया जा सकता है। ऑनलाइन काम शुरू करने के दो फायदे होंगे, पहला आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा और दूसरा आपके बिज़नेस की पहुंच काफी बढ़ जाएगी जिससे लाभ अधिक होगा।


ब्यूटी पार्लर बिज़नेस - Beauty Parlor Business 

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस (Beauty Parlor Business ) आज के समय में बेहद ही प्रॉफिटेबल बिजनेस बनता जा रहा है। सुन्दर दिखना और सुन्दर रहना किसको पसंद नहीं है।आज के टाइम में लोग अपना ज्यादातर पैसा अच्छा दिखने और अच्छा खाने में खर्चा करते है।

अगर आप लोकेशन का ध्यान रखते हुए अपना बिजनेस स्टार्ट करते है और अच्छी फैसिलिटी देते है तो आप इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने में लागत भी कम लगती है और लाभ भी अधिक होने की संभावनाएं रहती है क्योकि ब्यूटी पार्लर या ब्यूटिशन की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS