क्या है चैट जीपीटी? 20 नौकरियों को रिप्लेस कर सकता है चैट जीपीटी - What is Chat GPT?

Brijesh Yadav
0
Chat GPT in Hindi
क्या है चैट जीपीटी 20 नौकरियों को रिप्लेस कर सकता है चैट जीपीटी - What is Chat GPT 


 नवम्बर 2022 में चैट जीपीटी (Chat GPT) के लांच होने के बाद लोगों के लिए ये एक कौतूहल का विषय बन गया। लोग चैट जीपीटी से सवाल पूछ पूछ करअपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर पोस्ट करने लगे। कुछ लोगों ने कहा कि अब कंटेंट राइटर्स की जॉब मुश्किल हो जाएगी। वहीं कुछ लोगों ने इसे एक असिस्टेंट की संज्ञा दी। बरहाल लोग इसके बारे में जानने लगे। अब चैट जीपीटी पर इतना ट्रैफिक है कि दिन में कई बार वह रिस्पांड नहीं कर पाता। अगर आपको भी चैट जीपीटी (Chat GPT) की तरह किसी एआई चैटबोट का इस्तेमाल करना है और आपको ये जानकारी नहीं है कि किस एआई चैटबोट का इस्तेमाल करें तो इस आर्टिकल में हम आपको चैट जीपीटी, बिंग एआई, गूगल बार्ड, क्लाउडे के बारे में बता रहे हैं। जिनका इस्तेमाल आप कंटेंट जनरेटशन, न्यूज, सोशल मीडिया पोस्ट, एसईओ, वेबसाइट कोडिंग आदि में कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े - चैट जीपीटी का इस्‍तेमाल कैसे करे? - How to use ChatGPT?


क्या है चैट जीपीटी? - What is Chat GPT? 

Chat GPT का मतलब है Chat Generative Pre-trained Transformer है। यह एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) टूल है। Chat GPT की ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। इसके जरिये यूजर यानि आप किसी भी सवाल का जवाब हासिल कर सकते हैं। पहली बार सुनने में आपको यह बिल्कुल गूगल सर्च जैसा लगेगा। हालांकि, यह उससे बिल्कुलल अलग है। गूगल एक सर्च इंजन है जबकि चैट जीपीटी एक ऐसा टूल है जो आपके सवाल का पूरी तरह से जवाब देता है। चैटजीपीटी आपके सवालों का जवाब देनेके लिए इंटरनेट पर उपलब्ध 2021 तक के डेटाबेस, का इस्तेमाल करता है। यह डेटा और कंप्यूटिंग तकनीकों से चलता है। यह शब्दों को सार्थक तरीके से एक साथ जोड़ने के बाद जवाब तैयार करता है। इसके लिए यह न केवल शब्दावली और जानकारी का इस्तेमाल करता है बल्कि शब्दों को उनके सही संदर्भ में समझ कर जवाब देता है। फिलहाल यह अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध हैं। आप इसे हिंदी में भी प्रयोग कर सकते है  जल्द ही इसे अन्य भाषाओं में भी लॉन्च किये जाने पर काम चल रहा है। 

(ads)


नौकरियों को लेकर भी है चिंता 20 नौकरियों को रिप्लेस कर सकता है चैट जीपीटी 

चैट जीपीटी को लेकर कहा जा रहा है कि यह नौकरियों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। ओपन चैटबॉट के अनुसार ही यह 20 फील्ड में नौकरियों को रिप्लेस कर सकता है। इसमें डाटा एंट्री क्लर्क, कस्टमर सर्विस रेप्रेजेंटेटिव, प्रूफरीडर, पैरालीगल, बुककीपर ट्रांसलेटर, कॉपीराइटर, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट, सोशल मीडिया मैनेजर, अपॉइंटमेंट शेड्यूलर, टेलीमार्केटर, वर्चुअल असिस्टेंट ट्रांसक्रिप्शनिस्ट, न्यूज रिपोर्टर, ट्रैवल एजेंट, ट्यूटर, टेक्निकल सपोर्ट एनालिस्ट, ईमेल मार्केटर और कंटेंट मॉडरेटर रिक्रूटर की संभावित रूप से जगह ले सकता है। हाल ही मेंवर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मनुष्यों और मशीनों के बीच रस्साकशी के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में 2025 तक8.5 करोड़ नौकरियां खत्म हो जाएंगी।


क्या है डर की वजह?

आपको बता दें कि कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें Chat GPT से की जा रही कन्वर्सेशन अचानक धमकी में बदल चुकी है. चैट GPT को अचानक लोगों की बातों पर गुस्सा आने लगता है और वो अपने अंदाज में उन्हें धमकी भी देता है. इतना ही नहीं चैट जीपीटी लोगों के एग्जाम पेपर्स भी सॉल्व कर देता है. यहां तक कि चैट जीपीटी लोगों के इमोशंस को समझते हुए उन्हें लव लेटर भी लिख के देता है. 

इसे भी पढ़े - कब और कैसे शुरू हुआ Chat GPT? क्‍यों इसे लेकर खौफ में है दुनिया?

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS