ओयो क्या हैं – What is OYO? - ओयो मे क्या होता हैं?

Brijesh Yadav
0
ओयो क्या हैं – What is OYO? - ओयो मे क्या होता हैं?
ओयो क्या हैं – What is OYO? - ओयो मे क्या होता हैं?


आज के समय मे पूरी दुनिया मे oyo प्रसिद्ध हैं। और couples, familys, traveler सभी प्रकार के लोग oyo रूम्स का इस्तेमाल करते हैं, oyo रूम्स को लेकर लोगों मे गलत मानसिकताये बनी हुई हैं। लोगों को कहना हैं की ओयों मे सिर्फ couples रूम बूक करते हैं लेकिन ऐसानहीं हैं।


(toc)


OYO रूम्स के आने से पहले लोगों को रूम बुक करने मे बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, कोई भी couples अगर किसी अन्यहोटल मे रूम बुक करवाने जाते थे तो उसको उनका married सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत पड़ता था, तभी कोई भी व्यक्ति होटल मे रूम बुककर सकता था।

ऐसे मे कोई दोस्त, या ट्रैवल करने वाले लोगो को होटल रूम बुक करने के लिए बहुत सारी कठिनाइयों से होके गुजरना पड़ता था। और कभीकभी ऐसे लोगो को रूम भी नहीं दिया जाता था।


लेकिन OYO के आने के बाद यह सब परेशानीया खत्म होने लगी क्योंकि Oyo के रूम बहुत सस्ते होते हैं, और साथ मे Oyo मे रूम बुक करने के ज्यादा नियम कानून भी नहीं हैं। जो की एक अच्छी बात हैं घूमने फिरने सभी लोगों के लिए इस लेख के माध्यम से आगे हम जानेंगे OYO मे क्या होता हैं? और क्या OYO मे गलत काम किया जाता हैं तो चलिए जानते और सीखते हैं।

ओयो क्या हैं – What is OYO?


Oyo एक होटल कंपनी हैं जो, रहने के रूम के लिए जाना जाता हैं। Oyo को 2012 मे रितेश अग्रवाल के द्वारा बनाया गया था। आज के समयमे oyo एक बहुराष्टीय कंपनी हैं। oyo hotel का इस्तेमाल ज्यादातर couples, घूमने फिरने वाले लोग करते हैं। oyo एक पूर्ण सुरक्षितकिराये पर रूम देने वाली कंपनी हैं।

(ads)

आज के समय मे सबसे कम दामों पर किराये पर रूम देने वाली कंपनी oyo को ही माना जाता हैं। पूरे भारत मे ही नहीं बाहरी देशों मे भी oyo होटल के आउटलेट्स उपलब्ध हैं। जहां पर बेहिचक रूम बुक कर सकते हैं, oyo एक ऐसी होटल हैं जो की Unmarried couples को भी रूम देती हैं, जो की एक अच्छी बात हैं।

OYO मे क्या होता हैं?


OYO को लेकर बहुत सारे लोगों के मन मे अलग अलग सवाल हैं, OYO मे क्या होता हैं, क्या oyo safe हैं, क्या oyo मे unmarried couple रह सकते हैं इत्यादि, इन सभी सवालों का जवाब हैं हाँ,

oyo उन लोगों के लिए बेहद सहायक हैं जो की घूमने फिरने के लिए आते हैं और किसी शहर मे रात बिताने के लिए या फिर किसी अन्य कारणोंकी वजह से उन्हे एक रूम की जरूरत होती हैं। जिसमे की सोने एवं रहने की व्यवस्था अच्छी हो, और बिना किसी परेशानी के रूम किराये परमिल सके। oyo की अपनी एक नियम हैं रूम बुकिंग के लिए, जिसका पालन करना अनिवार्य हैं अगर आप ओयों मे रूम बुक कर रहे हैं।

लोगों की विचारधारा हैं की oyo का इस्तेमाल ज्यादातर unmarried couple करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं। एक इंटरव्यू के दौरान रितेशअग्रवाल जी, जो की oyo के founder हैं उनसे पुछा गया था की oyo मे रूम कौन से लोग ज्यादातर बुक करते हैं इस दौरान पता चला कीज्यादातर घूमने फिरने वाले लोग oyo मे रूम बुक करते हैं।

क्या Unmarried Couple OYO मे रूम बुक कर सकते है?


बहुत लोगों के सवाल हैं की क्या unmarried couple OYO मे रूम बुक कर सकते हैं, तो आप सभी लोगों को बता दे की unmarried couple OYO मे बेहिचक होकर रूम बुक कर सकते हैं, इसके लिए बस दोनों की Age 18 वर्ष से अधिक हो।

Unmarried Couple के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए, OYO पर रूम बुक करने के लिए, oyo पर कोई भी रूम बुक कर सकता हैंजिसको जरूरत हो।

क्या OYO मे Hidden Camera लगा होता है?


OYO कंपनी की तरह से उनके रूम्स पर कोई भी कैमरा नहीं लगाया जाता हैं, यह OYO कंपनी का कहना हैं। लेकिन बहुत सारे लोग कहते हैंकी oyo के होटल मे hidden कैमरा लगा होता हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। इसका मतलब यह नहीं हैं की रूम मे कोई भी Hidden कैमरेनहीं लगे हो सकते हैं। क्या पता कौन से होटल मे कौन किस वक्त कैमरा लगा सकता हैं। इसीलिए अपनी सुरक्षा खुद के ऊपर हैं।

OYO एक प्रतिष्ठित होटल कंपनी है जो की अपने ग्राहकों को कम से कम दाम मे होटल बुक करने की सुविधा देती है जिसका की फायदा हर कोई उठा सकता है लेकीन यह भी ध्यान मे रखे की इसकी कुछ नियम व शर्ते है जो की कुछ इस तरह है :-

(ads)

अगर कोई ओयों मे रूम बुक करना चाहते है तो उसका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है, इससे कम उम्र के लोग रूम नहींबुक कर सकते है।

ओयों मे रूप बुक करने के लिए एक आइडी प्रूफ की आवश्यकता पड़ती है जैसे आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, पासपोर्ट, लाइसेंसइत्यादि इसके बिना रूम नहीं बुक कर सकते है।

ओयों अपने ग्राहकों को अलग अलग मूल्य पर अलग अलग तरह के सुविधाओ वाला रूम प्रदान करता है।

अगर कोई Couple है तो उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है तभी वे रूम बुक कर सकते है।

अगर कोई Couple है तो दोनों एक ही शहर से होना अनिवार्य है।

होटल मे रुकने के पश्चात अगर रूम मे किसी भी तरह का कोई नुकसान होता है तब उसकी पूरी जिम्मेदारी वहाँ रूके Guest की होगी।

ओयों के होटल मे किसी भी तरह का कोई पालतू जानवर ले जाना मना है।

ओयों के एक रूम मे 3 से अधिक लोग नहीं रुक सकते है।

ओयों मे रूम बुक करने के लिए सही और असल आइडी प्रूफ की आवश्यकता पड़ती है।

ओयों Unmarried Couples को रूम बुक करने की सुविधा देती है लेकीन यह जरूरी नहीं की हर एक होटल जो की OYO पर रजिस्टर है वह यह सुविधा अपने ग्राहकों को देती हो।

ओयो में क्या काम होता है, OYO के अंदर क्या होता है?


OYO मे किसी भी प्रकार का कोई कार्य नहीं होता है बल्कि ये तो एक प्रतिष्ठित होटल कंपनी है जो की अपने ग्राहकों को घूमने फिरने के दौरान आराम करने के लिए होटल मे ठहरने की सुविधा प्रदान करती है और Guest अपने रूम मे क्या करेगा यह उसके ऊपर है और उसकी Privacy है लेकीन हाँ OYO के होटल मे हो या कहीं पर भी किसी भी तरह का गैर कानूनी कार्य करना सख्त मना है।

ओयों के क्या फायदे है?


ओयों होटल सच मे काफी अच्छी होटल कंपनी है जो की अपने ग्राहकों को कम से कम कीमत मे अच्छे से अच्छा रूम प्रदान करता है ऐसे मेइसके कई सारे फायदे भी है जो की कुछ इस तरह है :-

(ads)

1. OYO पर ऑनलाइन हम रूम बड़ी ही आसानी से बुक कर सकते है।

2. OYO एक काफी बड़ी और प्रतिष्ठित होटल कंपनी है जिसकी वजह से इसके होटल हमें देश के सभी कोने मे मिल जाते है एवं यह अबविदेशों मे भी अपनी सुविधा दे रही है।

3. कस्टमर के Reviews और Ratings के आधार पर हम किसी भी होटल रूम की सर्विस का पता लगा सकते है।

4. OYO अपने ग्राहकों के Privacy का पूरा ख्याल रखता है फिर भी आपकी सुरक्षा आपके हाथों मे है।

5. OYO मे अविवाहित जोड़े आसानी से रूम बुक कर सकते है बस उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

6. OYO मे हम केवल एक आइडी प्रूफ के माध्यम से रूम बुक कर सकते है।

7. OYO बजट के हिसाब से कम से कम कीमत मे रूम प्रदान करता है।

ओयों के कुछ नुकसान


हर चीज के दो पहलू होते है इसी तरह OYO के फायदे तो है ही लेकीन इसके कुछ नुकसान भी है जैसे :-

1. OYO मे मीडिया और कुछ न्यूज के मुताबिक गैर कानूनी कार्य होते है लेकीन जरूरी नहीं की यह सच हो।

2. कई सारे होटल मालिकों की शिकायत है की उनका पैसा उनके समय पर OYO से नहीं मिलता है।

3. OYO के कुछ होटल के स्टाफ का सही ढंग से व्यवहार न करने का और उनकी Privacy तोड़ने के आरोप लगे है लेकीन यह कुछ Cases मे हो सकता है।

4. कभी कभी यह सुनने मे आता है की OYO मे Hidden Camera मौजूद होते है इसी वजह से आपकी सुरक्षा आपके हाथों मे है।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS