पीरियड मिस्ड होने से पहले प्रेगनेंसी कैसे पता करे? - Period Missed Hone Se Pehle Pregnancy Pata Kaise Kare?

Brijesh Yadav
0
पीरियड मिस्ड होने से पहले प्रेगनेंसी कैसे पता करे? - Period Missed Hone Se Pehle Pregnancy Pata Kaise Kare?
पीरियड मिस्ड होने से पहले प्रेगनेंसी कैसे पता करे? - Period Missed Hone Se Pehle Pregnancy Pata Kaise Kare?


पीरियड्स और प्रेगनेंसी को लेकर महिलाओं के मन में हमेशा से प्रश्न रहे हैं। प्रेगनेंसी की शुरुआत में पीरियड्स मिस होने के अलावा भी प्रेगनेंसी के काफी संकेत और लक्षण मौजूद हैं। इनकी मदद से आप प्रगनेंट हैं या नहीं इस बात का आसानी से पता लगा सकती हैं


(toc)


 लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है की कई बार आपको ये संकेत या लक्षण किसी दूसरी बीमारी के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आप इसमें से किसी भी लक्षण को खुद में अनुभव करें तो इसकी पुष्टि के लिए डॉक्टर से अवश्य मिलें और जांच कराएं। ताकि आपकी प्रेगनेंसी की सत्यता और इन लक्षणों के पीछे के सही कारण का पता लगाया जा सके।


पीरियड मिस्ड होने से पहले प्रेगनेंसी कैसे पता करे? - Period Missed Hone Se Pehle Pregnancy Pata Kaise Kare?


थकान महसूस करना - Feellng Tired During Pregnancy 

थकान महसूस करना भी प्रेगनेंसी की शुरूआती लक्षणों में से एक है। लेकिन यह ज्यादातर दूसरी बीमारियों के कारण भी होता है। इसी वजह से आमतौर पर महिलाएं इन्हे प्रेगेसी की शुरुआती लक्षण के रूप में नहीं देख पाती हैं। 


(ads)


लेकिन सच्चाई तो यही है की थकान महसूस करना गरभावस्था का एक लक्षण है। अगर आप अपनी प्रेगनेंसी की प्रतीक्षा कर रही हैं तो फिर आपको खुद में हो रहे बदलाव पर ध्यान देना चाहिए। जैसे ही आप गर्भधारण करती हैं

आपके शरीर के हार्मोंन में बदलाव आने शुरू आ जाते हैं। गर्भ में भूण का सही से विकास होने के लिए हार्मोंन की जरूरत पड़ती है। इसलिए प्रोजेस्ट्रोन हा्मोन का निर्माण बहुत तेजी से होता है। इस हार्मोन के कारण आपके शुगर लेवल और ब्लड शुगर में बदलाव आते हैं जिसकी वजह से आप पूरे दिन थकान महसूस करती हैं। जैसे ही आप गर्भधारण करती हैं आपके पीरियड्स आने बंद हो जाते हैं।

अगर आपके पीरियड़स आने बंद हो गए हैं तो फिर आप प्रेगनेंसी टेस्ट की मदद से अपनी प्रेगनेंसी को कंफर्म कर सकती हैं। यह घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सबसे आसान तरीका है।


स्तनों में दर्द और सूजन - Pain and Swelling in Breasts during Pregnancy 

पीरियड्स मिस होने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षषणों में स्तन में सूजन और दर्द होना भी शामिल है। पीरियड्स मिस होने से पहले स्तनों में सूजन, दर्द और भारीपन होना शुरू हो जाता है। 

 क्योंकि गर्भधारण करने के बाद आपके शरीर में एस्ट्रोजन हा्मोंन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो स्तनों में दर्द क कारण बनता है। इसके अलावा, स्तनों में मौजूद धमनियां दूथ का निर्माण करने के लिए बड़ी होने लगती हैं जिसकी वजह से स्तनों में भारीपन आता है। यह लक्षण पीरियड्स मिस होने के बाद भी प्रेगनेसी के दौरान मौजूद रहते हैं।


मूड बदलना - Mood Swing During Pregnancy 

गर्भधारण के शुरू आती लक्षणों में एक लक्षण आपका मूड बदलना भी है। गर्भावस्था के दौरान आपके अंदर भावनात्मक खूप से बहुत बड़ा बदलाव आता है। इसी के कारण आप एक तरफ छोटी से छोटी बातों पर मुस्कुराती हैं तो दूसरी तरफ आप छोटी से छोटी बात पर दुखी भी हो सकती है और आपको रोना भी आ सकता है।


(ads)


मूड स्विंग होना पीरियड्स से पहले होने वाले संकेतों में से एक है जो बहुत ही रहस्यमय तरीके से शुरू होता है।हा्मोंन में असंतुलन होने की वजह से मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर प्रभावित होते हैं जिसकी वजह से आप ज्यादा भावुक हो जाती हैं।

कई बार यह लक्षण तनाव के कारण भी पैदा होता है इसलिए ज्यादा तनाव या टेंशन महसूस करने की स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से मिलकर इसकी जांच और पुष्टि करानी चाहिए। 


बार बार बाथरूम जाना - Feeling of Urgent Urination During Pregnancy 

 बार बार पेशाब लगना भी आपकी प्रेगनेंसी की तरफ एक खास इशारा हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान यूटेरस यूरिनरी ब्लैडर पर दबाव डालता है और किडनी खून को छानने के लिए डबल स्पीड़ से काम करने लगती है। यही वजह है कि आपको बार बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है। 

हार्मोन में बदलाव और ब्लड के ज्यादा उत्पादन के कारण भी बार बार पेशाब आना एक कॉमन लक्षण है जो प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने तक रहता है। अगर आप कंसीव करने की कोशिश में है और आप अपने पीरियड्स भी मिस कर चुर्की हैं तो फिर आपको प्रेगनेंसी टेस्ट की मदद से अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करनी चाहिए।


कब्ज की शिकायत - Constipation During Pregnancy

हार्मोनल असंतुलन होने के कारण आपके शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती है। इनके साथ साथ आपका पाचन तंत्र भी रिलैक्स होकर धीर्ी गति से काम करने लगता है जिसकी वजह से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है। 


(ads)


जैसे जैसे आपकी गर्भावस्था का समय आगे बढ़ता है वैसे वैसे आपके कब्ज की समस्या भी बढ़ सकती है। कब्ज़ से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और खद को हमेशा हाइडेट रखने की कोशिश करनी चाहिए। 


चक्कर आना - Dizziness During Pregnancy 

 प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोंन रिलीज होने के कारण खून की धर्मनियां में ज्यादा तनाव होता है। जिसके कारण ब्लड पलो धीमा हो जाता है

 जिसकी वजह से आपको चक्कर आने लगता है। इसके अलावा, प्रेगनेंसी के दौरान शरीर का ज्यादातर शुगर गर्भ खुद इस्तेमाल कर लेता है जिसके कारण ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है। इसकी वजह से भी आपको चक्कर आ सकता है। प्रेगनेंसी की शुरुआती लक्षणों में से एक लक्षण चक्कर आना भी है। 

अगर आप खुद में ऐसा कुछ महसूस कर रही हैं तो और साथ ही साथ आपके पीरियड़्स भी नियमित समय पर नहीं आ रहे हैं तो इसका मतलब यह हुआ की आप प्रेगनेंट हैं। लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से घर बैठे आप इस बात की पुष्टि कर सकती हैं।


ज्यादा भूख लगना - Feeling Hungry During Pregnancy 

अगर आप गभ्भथारण की उम्मीद कर रही हैं और आपको थोड़े समय पर भूख लग रही है तो यह आपके लिए खुशखबरी है। 

क्योंकि कुछ देर के अंतराल में भूख लगना प्रेगनेंसी की शुरूआती लक्षण है। प्रेगनेंट होने के बाद हमेशा भूख लगी रहती है जिसकी वजह से आपको हमेशा कुछ न कुछ खाने की चाहत होती है।


(ads)


हालांकि, भूख लगने की समस्या और भी दूसरे काफी कारणों से हो सकती है। लेकिन अगर आप पीरियड़स मिस होने से पहले ऐसा महसूस कर रही हैं तो फिर यह आपकी प्रेगनेंसी की ओर इशारा करता है। 


सिर में दर्द - Headache During Pregnancy 

गर्भथारण करने के बाद आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है और खून का फ्लो धीमा हो जाता है। जिसके कारण आपके सिर में दर्द होता है। 

इसके अलावा, गर्भ में भूरूण के दबाव भी आपके शरीर पर पड़ता है जिससे यह प्रभावित होता है और रिजल्ट के तौर पर आपको सिरदर्द की शिकायत होती है। अगर आपको पहले ऐसी शिकायत नहीं हुई है तो इसके प्रेगनेंसी के लक्षण होने के पूरे चांस हैं। इन सबके अलावा, जैसा की हम पहले ही बात कर चुके हैं की आप जैसी ही गर्भषारण करती हैं आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने शुरू हो जाते हैं जिसके कारण आपको माइग्रेन की प्रॉब्लम भी हो सकती है जो आगे आपके सिरदर्द का कारण भी बन सकता है। यह भी प्रेगनेंसी की शुरूआती लक्षणों में एक है।


हल्की ब्लीडिंग - Light Vaginal Bleeding During Pregnancy 

अगर आपका पीरियड्स नियमित रूप से 28 दिन का साइकल पूरा कर रहा है और आप 20-24 दिन के अंदर हल्की ब्लीडिंग और क्रैप्स महसूस करती हैं तो इसका मतलब यह हुआ की आप गर्भंथारण कर चुकी हैं। 

इस ब्लीडिंग को इंप्लांटेशन ब्लीडिंग के नाम से जाना जाता है। हल्की ब्लीडिंग होना ठीक है लेकिन अगर ब्लीडिंग ज्यादा मात्रा में होने लगे तो फिर यह खतरे की तरफ इशारा है। इस स्थिति में आपको तुरंत स्त्री - रोग विशेषज्ञ से मिलकर इसके बारे मेंबात करनी चाहिए और ब्लीडिंग के कारण का पता लगाना चाहिए। 


खाना अच्छा नही लगना - Food Allergy Durlng Pregnancy 

अगर आपको अपना पसंदीदा खाना अच्छा नहीं लग रहा है और उसकी खुशबु अच्छी नहीं लग रही है तो यह आपकी गर्भावस्था की ओर इशारा करता है। 

आपके गर्भधारण करने के बाद हार्मोंन में बड़ी मात्रा में बदलाव होते हैं। इस बदलाव के कारण आपके हावभाव, पसंद और नापसंद पर फर्क पड़ता हैं। यही कारण है की आपको अपना सबसे पसंदीदा खाना भी अच्छा नहीं लगता है। अगर आप भी अपने पीरियड्स को मिस करने से पहले ऐसा महसूस कर रही हैं प्रेगनेंसी मिस होने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षणों के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें


(ads)


    प्रेगनेंसी मिस होने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षणों के ढेरों लक्षण हैं जो आप खुद में महसूस करती हैं। इसमें थकान महसूस करना, स्तनों में दर्द और सूजन होना, मूड़ का अचानक से बदलना, बार बार बाथरूम जाने की इच्छा होना, कब्ज की शिकायत होना, चक्कर आना, ज्यादा भूख लगना, सिर में दर्द होना, कभी कभी हल्की ब्लीडिंग होना, खाना अच्छा नहीं लगना, कमजोरी और थकावट महसूस सांस फूलने की समस्या होना, उलटी की शिकायत होना, बार बार भूख लगना आदि शामिल हैं। जब आप गर्भधारण करती हैं तो आप करना, अपने पीरियड्स को मिस होने से पहले इन सभी या इनके अलावा कुछ दूसरे भी लक्षणों को महसूस कर सकती हैं।


लेकिन आपको इस बात का थ्यान रखना चाहिए की ये लक्षण हमेशा प्रेगनेंसी की ओर ही संकेत करें ऐसा जरुरी नहीं है। कई बार ये लक्षण किसी टूसरी बीमारी या परेशानी के कारण भी हो सकते हैं।


यह भी संभव हो कि ये प्रेगनेंसी के बजाय किसी दूसरी गंभीर बीमारी के लक्षण हों। इसलिए खुद से इनकी जांच करके बैठना नहीं चाहिए। बल्कि इसकी पूर्ण पुष्टि करनी चाहिए । इसके लिए आपको किसी अनुभवी स्त्री रग विशेषज्ञ से मिलकर अपने लक्षणों के पीछे के सटीक कारणों का पता लगाना चाहिए। अगर आपको पीरियड्स या प्रेगनेंसी से संबंधित किसी तरह कि कोई परेशानी है तो आप प्रेस्टीन केयर से संपर्क कर सकती हैं। हमारे पास बेहतरीन स्त्री रेग विशेषज्ञ मौजूद हैं जो आपकी परेशानियों को कम से कम समय में खत्म कर सकती हैं।


     ऊपर बताए गए संकेतों या लक्षणों को खुद में अनुभव करना आपकी गर्भवस्था की तरफ इशारा है। लेकिन कई बार ये लक्षण दूसरी बीमारी के कारण भी आप इन्हे आपने अंदर महसूस कर सकती हैं। अगर आप गर्भावस्था की उम्मीद कर रही हैं तो इन लक्षणों के आधार पर यह कहा जा सकता है की आप प्रेगनेंट हैं। लेकिन इस बात की पुष्टि भी जरूरी है, इसलिए आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करके अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती हैं। अपने अंदर आए बदलावों को प्रेगनेंसी का लक्षण मान कर बैठना सही नहीं

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS