Stock Exchange क्या है? Capital Market क्या है? Resistance Level क्या होता है?

Brijesh Yadav
0

Stock Exchange क्या है Capital Market क्या है Resistance Level क्या होता है
Stock Exchange क्या है Capital Market क्या है Resistance Level क्या होता है
 

स्टॉक Exchange क्या है?

Share market एक ऐसा ठिकाना हे जहा कंपनियों के Securities (share, debenture,bonds) को ख़रीदा और बेचा जाता है,तो ये जो ठिकान/जगह है, जहा इन Securities को ख़रीदा और बेचा जाता है बस उसी ठिकान को ही Stock Exchange कहते है।

Resistance Level क्या होता है?

Resistance या resistance level, एक ऐसा price point होता है जहाँ की asset की price rise में रुकावट दिखाई पड़ती है क्यूंकि एकदम से बहुत सारे sellers अपने asset को उसी price में बेचना चाहते हैं। Price Action पर निर्भर करता है की, resistance की line, flat हो या slanted हो. वहीँ ऐसे बहुत से advanced techniques हैं resistance incorporating bands, trendlines और moving averages को identify करने के लिए।

(ads)

पूंजी बाजार क्या है?

पूंजी बाजार(Capital Market) एक वित्तीय बाजार है जिसमें दीर्घकालिक ऋण या इक्विटी-समर्थित प्रतिभूतियों को खरीदा और बेचा जाता है। पूंजी बाजार उन लोगों के लिए बचतकर्ताओं की संपत्ति को दर्शाता है जो इसे दीर्घकालिक उत्पादक उपयोग में डाल सकते हैं, जैसे कि कंपनियां या सरकारें दीर्घकालिक निवेश कर रही हैं। पूंजी बाजार के कार्य पूंजी बाजार अर्थव्यवस्था में पूंजी निर्माण को बढ़ाता है और इसमें शामिल हैं- 

(ads)

प्राथमिक बाजार- प्राथमिक बाजार एक ऐसा स्थान है जहां कंपनियों के नए प्रस्तावों को एक आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) या अधिकार जारी करने के रूप में क्रियान्वित किया जाता है। 

द्वितीयक बाजार- द्वितीयक बाजार एक ऐसा बाजार है जहां प्रतिभूतियों को प्राथमिक बाजार में जनता के लिए पेश किए जाने के बाद ट्रेड किया जाता है और/या स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होता है। अधिकांश ट्रेडिंग इसी बाजार में की जाती है जिसमें इक्विटी बाजार और ऋण बाजार शामिल हैं। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS