यूट्यूब स्टूडियो क्या है, YouTube Studio का इस्तेमाल कैसे करे?

Brijesh Yadav
0

यूट्यूब स्टूडियो क्या है, YouTube Studio का इस्तेमाल कैसे करे?
यूट्यूब स्टूडियो क्या है, YouTube Studio का इस्तेमाल कैसे करे?
 

जब हम यूट्यूब पर चैनल बनाकर उस पर काम करना शुरू करते है तब हमें YT Studio अर्थात यूट्यूब स्टूडियो के बारे मे पता चलता है अगर कोई व्यक्ति यूट्यूब पर काम करके अपने यूट्यूब चैनल को सफल बनाना चाहता है तब उसके लिए यह यूट्यूब स्टूडियो काफी अधिक मायने रखता है क्योंकि इसी के द्वारा हम अपने चैनल से जुड़ी समस्त जानकारीयो को विस्तार से जान सकते है जो एक यूट्यूबर के काफी अधिक काम की होती है।

(ads)

आज के इस समय मे जहां पर इंटरनेट की दुनिया मे यूट्यूब एक काफी बड़ा प्लेटफॉर्म है जिसका की इस्तेमाल लगभग हर एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता कर रहा है इसके जरिए पैसा भी कमाया जा सकता है इसी वजह से आज काफी सारे लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर उसे Grow करने का प्रयास कर रहे है लेकिन उनमे से काफी सारे लोगों को यूट्यूब स्टूडियो के बारे मे पता नहीं है।


जो की उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि यूट्यूब स्टूडियो एक यूट्यूबर के लिए काफी जरूरी होता है इसी के जरिए हम अपने चैनल से जुड़े काफी महत्वपूर्ण डेटा को देख सकते है और उस डेटा के मुताबिक हम आगे अपने चैनल पर काम करके अपने चैनल को सफल बना सकते है इसी वजह से यूट्यूब स्टूडियो क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करे? इस बारे मे यूट्यूब पर काम करने वाले व्यक्तियों को जानना आवश्यक है।

यूट्यूब स्टूडियो क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करे?


यूट्यूब स्टूडियो गूगल के द्वारा YouTube Creators के लिए प्रदान किया जाने वाला एक टूल या प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से हम अपने यूट्यूब चैनल से जुड़े समस्त डेटा या उसके Insights को देख सकते है जैसे Views, Subscribers, Earning, Recent Comments इत्यादि इसके अलावा यहाँ पर हम इससे जुड़े हुए छोटी छोटी जानकारीया जैसे पिछले 24 घंटे और 60 मिनट के कुल Views इत्यादि।

यूट्यूब स्टूडियो इतना महत्वपूर्ण टूल है की इसकी सहायता से हम अपने चैनल ओर अपलोड किए हुए वीडियो को भी चैनल से बिना डिलीट करे उसमे अलग अलग बदलाव कर सकते है यहाँ पर वीडियो की रैंकिंग, Performance एवं वीडियो पर कहा कहा से Views आए है कौन से वीडियो पर कितना CTR मिला है एवं यहाँ तक हम अपने यूट्यूब स्टूडियो मे जाकर अपने चैनल मे मौजूद किसी वीडियो पर Thumbnail लगा सकते है।

(ads)

इस टूल को हम तो तरीके से Access कर सकते है, पहला यूट्यूब स्टूडियो ऐप है जिसके जरिए हम इसका इस्तेमाल कर सकते है दूसरा हम इसे वेब के जरिए भी Advance Version मे Access कर सकते है जहां पर चैनल से जुड़ी Advance Settings भी मौजूद होती है जिसकी सहायता से हम अपने यूट्यूब चैनल मे कई सारे Changes कर सकते है।

यूट्यूब स्टूडियो क्या क्या काम आता है?
यूट्यूब स्टूडियो एक महत्वपूर्ण टूल है जिसका की इस्तेमाल छोटे से लेकर बड़े से बड़े यूट्यूबर सभी करते है क्योंकि इस टूल के बिना यूट्यूब पर Grow करना काफी कठिन हो जाता है, यह अनेक काम आता है जैसे –

1. वीडियो मे Thumbnail Customization के लिए.
जब हम मोबाइल से अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो को अपलोड करते है तब वहाँ पर हमें वीडियो का Thumbnail सेट करने का विकल्प नहीं मिलता है ऐसे मे हम यूट्यूब स्टूडियो वेब या फिर यूट्यूब स्टूडियो के मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो मे Thumbnail लगा सकते है।

2. Subscribers का Overview देखने के लिए.
यूट्यूब चैनल मे अक्सर Subscribers घटते बढ़ते रहते है जिन्हे बारीकी से हम यूट्यूब स्टूडियो की मदद से परख सकते है इसके जरिए आप अपने चैनल मे रोजाना बढ़ने वाले Subscribers की संख्या, चैनल को Unsubscribe करने वालों की संख्या, एवं अपने चैनल के इससे जुड़ी समस्त जानकारी बारीकी से जान सकते है।

3. चैनल के Views के बारे मे बारीकी से जानने के लिए.
हर यूट्यूबर को अपने चैनल के Views को चेक करते रहना पड़ता है की कौन से वीडियो पर कितने Views आ रहे है, चैनल पर रोजाना कितने Views आ रहे है इस तरह के अपने चैनल के Views से जुड़ी समस्त अहम जानकारी को बारीकी से हम यूट्यूब स्टूडियो के माध्यम से देख सकते है।

4. पिछले Comments को पढ़ने और उसका Reply करने के लिए.
यूट्यूब वीडियोज पर Comments आते रहते है जिन सभी Comment का Notification यूट्यूब स्टूडियो के जरिए ही आता है अपने यूट्यूब वीडियो को देखे बिना हम उसके Comments को देखने के लिए, उसे Heart देने के लिए और उसका Reply करने के लिए यूट्यूब स्टूडियो ही काम आता है।

5. यूट्यूब वीडियो से हो रही कमाई को देखने हेतु.
अधिकतर यूट्यूबर, यूट्यूब पर वीडियोज सिर्फ कमाई करने के लिए ही बनाते है ऐसे मे यूट्यूब चैनल से हो रही कमाई से जुड़ी समस्त जानकारी को प्राप्त करने के लिए यूट्यूब स्टूडियो ही काम आता है इसके द्वारा हम अपने यूट्यूब चैनल के कमाई से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है।

(ads)

6. चैनल के वीडियोज मे किसी तरह का कोई Customization करने हेतु.
अक्सर एक यूट्यूबर को अपने चैनल मे मौजूद किसी वीडियो का Thumbnail बदलना, वीडियो के किसी पार्ट को Trim करना, वीडियो के Title Description मे किसी तरह का कोई बदलाव करना, जैसे विभिन्न कार्य हम यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से काफी आसानी से कर सकते है।

7. अपने चैनल के Audience को समझने हेतु.
यूट्यूब चैनल को Grow करने हेतु चैनल के Audience को समझना भी बेहद आवश्यक होता है ऐसे मे हम यूट्यूब की स्टूडियो की मदद से ही अपने चैनल के Audience जो वीडियोज को देखते है उससे जुड़ी जानकारी जैसे कितने उम्र के लोग हमारे वीडियोज देखते है, कितने लोगों ने Subscribe करके रखा है, कौन से Gender के कीग वीडियोज को देखते है जैसी महत्वपूर्ण जानकारीयो को हम यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से प्राप्त कर सकते है।

8. चैनल के वीडियो का Monetization चालू बंद करने हेतु.
अगर हमारा चैनल Monetize है तब हम अपने यूट्यूब चैनल के किसी भी वीडियो मे Monetization चालू या बंद कर सकते है उसमे किस तरह के विज्ञापन दिखाने है जैसे Monetization से जुड़े Customization हम यूट्यूब स्टूडियो के द्वारा ही कर सकते है।

यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल कैसे करे?
यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करने के लिए या तो हम studio.youtube.com इस लिंक पर जा सकते है, अगर आपके पास कोई कंप्युटर या लैपटॉप है तब आप यूट्यूब स्टूडियो इस वेब संस्करण के द्वारा यूट्यूब स्टूडियो इस्तेमाल कर सकते है वहीं पर अगर आपके कोई लैपटॉप या कंप्युटर नहीं है तब आप प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर मे जाकर यूट्यूब स्टूडियो नामक ऐप को अपने मोबाइल फोन मे इंस्टॉल कीजिए।

यहाँ पर अगर आप यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करना चाहते है तब आप यूट्यूब स्टूडियो ऐप का इस्तेमाल करे तो अधिक बेहतर रहेगा क्योंकि यहाँ पर आप मोबाइल से ही इसे इस्तेमाल कर सकते है वहीं यूट्यूब स्टूडियो ऐप मे चैनल के समस्त जरूरी डेटा काफी सरलता के साथ दिखाया जाता है और सभी विकल्प भी काफी सरलता के साथ दिए गए होते है इस वजह से आपको इसे समझने और इस्तेमाल करने मे काफी आसानी होगी।

(ads)

यूट्यूब स्टूडियो के फायदे
यूट्यूब स्टूडियो के अनेक फायदे है जो निम्नलिखित है –

यह यूट्यूब चैनल को Grow करने मे काफी मदद करता है।
इसके जरिए हम अपने चैनल के वीडियोज मे किसी तरह की गलती होने पर उसे Edit करने और उसमे सुधार करने मए मदद करता है।
इसके जरिए हम अपने यूट्यूब चैनल के Performance का काफी आसानी से पता लगा सकते है।
इसके जरिए आप अपने चैनल के आय से जुड़ी समस्त जानकारी हासिल किया जा सकता है।
इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है कोई भी नया उपयोगकर्ता इसे काफी आसानी से इस्तेमाल करना सिख सकता है।
Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS