इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनाते है? | Instagram Me Account Kaise banate hai?

Brijesh Yadav
0

इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनाते है? | Instagram Me Account Kaise banate hai?
इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनाते है? | Instagram Me Account Kaise banate hai?
 

  अगर आप भी इंस्टाग्राम चलाने के शौकीन हैं और इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनाएं? यह जानना चाहते हैं तो शायद आपको इस लेख को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख मे हमने विस्तार से यह बताया हैं की इंस्टाग्राम मे आइडी कैसे बनाते हैं ? जिसको पढ़कर आप इंस्टाग्राम पर एक नया अकाउंट बना सकते हैं।


(toc)


जिस तरह एक समय मे फेसबुक लोगों के बीच मे बेहद पॉपुलर था, कुछ उसी तरह इंस्टाग्राम मे रील फीचर के आने से इंस्टाग्राम लोगों के बीच मे पॉपुलर हो रहा हैं, शायद वर्तमान मे लगभग 50 करोड़ लोग रोजाना इंस्टाग्राम चलाते हैं जो की एक बेहद बढ़ी संख्या हैं। इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं की लोगों मे इंस्टाग्राम के प्रति कितनी उत्सुकता हैं।


(ads)


हर रोज इंस्टाग्राम पर नए अकाउंट बनते रहते हैं, लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिन्हे अभी भी सही तरीके से इंस्टाग्राम मे अकाउंट बनाना नहीं आता हैं जिस वजह से वे सही तरीके से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं बना पाते हैं। 

इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनाएं?

इंस्टाग्राम मे दो तरह के अकाउंट होते हैं पहला पर्सनल अकाउंट और दूसरा बिजनेस अकाउंट शुरुआती समय मे जब इंस्टाग्राम पर आइडी बनाते हैं तब वह पर्सनल अकाउंट होता हैं लेकिन जब हम उस इंस्टाग्राम आइडी को profassional अकाउंट कन्वर्ट करते हैं तब वह बिजनेस अकाउंट बन जाता हैं, बिजनेस अकाउंट को ही हम इंस्टाग्राम पेज भी कहते हैं।


इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए सभी प्रोसेस को ध्यानपूर्वक फॉलो करें.

1. सबसे पहले इंस्टाग्राम App को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें और ओपन करें या फिर इंस्टाग्राम की वेबसाइट मे जाएं।

2. इंस्टाग्राम को ओपन करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे, Log in और Create new account का जिसमे से Create new अकाउंट पर क्लिक करें।

3. अब आपके सामने phone और email का ऑप्शन आ जाएगा, अगर आप ईमेल से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो अपना ईमेल आइडी डालकर Next पर क्लिक करें और अगर फोन नंबर से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो मोबाईल नंबर डालकर next पर क्लिक करें।

4. अब आपके मोबाईल नंबर या ईमेल आइडी पर एक 6 अंकों का वेरीफिकेशन प्राप्त होगा जिसे डाले और Next पर क्लिक करें।

5. उसके बाद आपको your name मे अपना नाम डालना हैं और अपने इंस्टाग्राम आइडी का एक पासवर्ड बनाना हैं और Continue without syncing contacts पर क्लिक करें।


(ads)


6. इतना करने के बाद आपको अपना birth date यानि जन्मदिन सिलेक्ट करना हैं और next पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके इंस्टाग्राम आइडी का यूजरनेम आ जाएगा जिसे आप एडिट कर के चेंज भी कर सकते हैं, फिर next पर क्लिक करें।

8. अब आपके सामने Sign in का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करें, उसके बाद Add profile photo का ऑप्शन आएगा, जिसमे Add a photo पर क्लिक कर के अपने इंस्टाग्राम आइडी पर अपनी कोई भी एक फोटो लगाये।

9. उसके बाद discover people का ऑप्शन आ जाएगा जिसमे से तीर के निशान पर क्लिक करें, और इतना सब करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट तो बन चुका हैं लेकिन अभी भी पूरी तरह आपका इंस्टाग्राम आइडी तैयार नहीं हुआ हैं, इसके लिए हमें अपने इंस्टाग्राम आइडी का बायो add करना होगा। इंस्टाग्राम मे बायो add करने के लिए प्रोफाइल पर टाइप करे फिर edit profile पर क्लिक करें, अब bio वाले सेक्शन मे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से संबंधित कुछ भी लिखे और लिखने के बाद सही (right) के चिन्ह पर क्लिक करें।

और इतना सब करने के बाद आपके इंस्टाग्राम अकाउंट मे सफलतापूर्वक बायो Add हो जाएगा।


बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं?

इंस्टाग्राम अकाउंट मे बायो add करने के बाद जो हमारा अगला काम होता हैं वह अपने इंस्टाग्राम आइडी को अकाउंट को पेज मे कन्वर्ट करना इससे हमारा इंस्टाग्राम आइडी पूरी तरह तैयार हो जाता है, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए –

Step 1. इंस्टाग्राम आइडी को बिजनेस अकाउंट (पेज) बनाने के लिए सबसे पहले edit profile पर टाइप करें, फिर switch to profassional account पर क्लिक करें, अब continue पर चार बार क्लिक करें, उसके बाद अपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का category सिलेक्ट करें, और done पर क्लिक करें।

Step 2. उसके बाद business और creater का दो ऑप्शन आएगा, जिसमे से अगर आप Creater हैं तो creater सिलेक्ट करें और अगर आप का इंस्टाग्राम अकाउंट किसी ब्रांड का हैं तो business सिलेक्ट करें, और next पर क्लिक करें।


(ads)


Step 3. इतना सब करने के बाद इंस्टाग्राम के चार स्टेप 1) complete your profile 2) Grow your Audience 3) Share content to view insght 4) Learn promotions how work को पूरा करें। (इसका अगर आप पूरा करना चाहते हैं तो पूरा कर सकते हैं नहीं तो cut वाले ऑप्शन पर क्लिक करें)

इतना सब कुछ पूरा करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पेज बनकर तैयार हो जाएगा कुछ इस प्रकार पूरी तरह से एक इंस्टाग्राम अकाउंट को बना सकते हैं।


इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट कैसे बनाएं?

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर टाइप करें, फिर तीन लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करे, उसके बाद setting मे जाकर privacy वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, अब private अकाउंट का एक ऑप्शन मिलेगा जिसको enable कर दे इतना सब करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखे बिजनेस अकाउंट को हम प्राइवेट अकाउंट नहीं बना सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS