VI मे कौन सा Recharge करवाए - कम पैसों मे ज्यादा फायदा

Brijesh Yadav
0
VI मे कौन सा Recharge करवाए - कम पैसों मे ज्यादा फायदा
VI मे कौन सा Recharge करवाए - कम पैसों मे ज्यादा फायदा


 काफी सारे लोग ऐसे है जो की VI जिसका पूरा नाम Vodafone Idea है वे इस कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते है और VI के सिम कार्ड मे रिचार्ज करवाने हेतु अनेक रिचार्ज प्लान उपलब्ध है जिस वजह से उनका यह सवाल रहता है की VI मे कौन सा रिचार्ज करवाए? ताकि कम से कम पैसा लगे और अधिक से अधिक फायदा हो सके।

(toc)

Vodafone Idea जो की एक समय मे अलग अलग टेलीकॉम कंपनीया थी आज के समय दोनों कंपनी एक दूसरे से जुड़कर VI टेलीकॉम कंपनी बन चुके है जिस कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल आज भी काफी सारे लोग कर रहे है यह कंपनी रिचार्ज से संबंधित अनेक सुविधाये दे रही है लेकिन अक्सर एक आम उपयोगकर्ता को इसके बारे मे पता नहीं होता है जिस वजह से वे इसका लाभ नहीं उठा पाते है।

(ads)

इसी वजह से हम इस लेख मे आप सभी को VI रिचार्ज प्लान से जुड़ी समस्त जानकारीया विस्तृत रूप से इस लेख के जरिए बताने की कोशिश करेंगे जिसको की पढ़कर आप सभी VI मे कौन सा रिचार्ज करवाना फायदेमंद है, यह जान पाएंगे तो चलिए VI रिचार्ज प्लान से जुड़ी समस्त जानकारी जानते हुए वोडाफोन आइडीया मे कौन सा रिचार्ज करवाए? यह सीखते है।


VI सिम कार्ड मे रिचार्ज करवाते समय ध्यान देने वाली बाते –

कभी भी किसी VI सिम कार्ड मे रिचार्ज करवाते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये ताकि हमें नुकसान न हो, जो की कुछ इस प्रकार है –

VI सिम कार्ड मे रिचार्ज करवाने से पहले Vi का नेटवर्क जरूर से जांच ले अर्थात जहां आप रहते है वहाँ पर और आपके आस पास VI का नेटवर्क ठीक ठाक आता है की नहीं यह जरूर जांच ले।

अपने डेटा की जरूरत का भी अंदाजा लगा ले की आपको रोजाना कितने डेटा की आवश्यकता होती है।

अगर आप अपने VI सिम कार्ड का उपयोग सभी कार्यो के लिए स्थायी रूप से करते है तब अधिक से अधिक Validity वाला रिचार्ज करवाना अधिक फायदेमंद रहेगा।

VI मे अनलिमिटेड डेटा वाला प्लान भी मिलता है ऐसे मे अगर कभी डेटा की काफी अधिक आवश्यकता पड़ती है तब यह अनलिमिटेड वाला प्लान सबसे बेहतर रहेगा।

VI मे कौन सा रिचार्ज करवाए?

वोडाफोन आइडीया बाकी सिम कार्ड कंपनीयो की तरह ही अनेक रिचार्ज प्लान प्रदान करता है ताकि उपयोगकर्ता को कभी भी रिचार्ज करवाते समय कोई दिक्कत न हो और वह अपने मनपसंद का प्लान चुन पाए, यहाँ तक की यह अनलिमिटेड डेटा की सुविधा भी देता है जो की कोई और टेलीकॉम कंपनी नहीं देती है साथ मे यह कंपनी अपने ग्राहकों को अलग से सिर्फ डेटा पैक वाले प्लान की सुविधा देती है।

यहाँ पर हमें अपने VI सिम मे अगर एक बेहतर रिचार्ज करवाना है तब हमें अपने जरूरतों को समझना होगा की हमें रोजाना कितने डेटा, कॉल्स और एसएमएस पैक की आवश्यकता पड़ती है उसी के हिसाब से रिचार्ज करना या करवाना चाहिये जिससे हमारा पैसा भी कम खर्च होगा। नीचे मैंने VI के समस्त सस्ते रिचार्ज प्लान एवं Vi Best Recharge Plans 2023 विस्तार से समझाया है जिससे आपको अपने VI सिम कार्ड मे सही रिचार्ज करवाने मे मदद मिलेगी।


VI के सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान

VI मे काफी सारे काफी सस्ते सस्ते प्रीपैड रिचार्ज प्लान उपलब्ध है जिसमे सारी सुविधाये भी दी जाती है VI के सभी सस्ते रिचार्ज प्लान निम्नलिखित है –

(ads)

98 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI सिम कार्ड मे आने वाला यह सबसे सस्ता प्रीपैड रिचार्ज प्लान है इस प्लान के तहत 200 MB, डेटा और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा दी जाती है पूरे 14 दिनों के लिए यहाँ पर किसी प्रकार का कोई एसएमएस पैक नहीं दिया जाता है।

155 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – यह प्लान VI का दूसरा सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान है, जो की पूरे 24 दिनों की Validity के साथ आता है जिसमे अनलिमिटेड कॉल्स, 1GB डेटा और 300एसएमएस की सुविधाये दी जाती है।

179 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – कम पैसों मे आने वाला यह VI का रिचार्ज प्लान काफी किफायती है जिसमे की पूरे 28 दिनों के लिए 2GB डेटा, अनलिमिटेड कॉल्स, 300एसएमएस और इसके साथ VI के अन्य प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन भी दिया जाता है।

195 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI का यह प्रीपैड प्लान मात्र 195 रुपये मे 1 महीने की Validity के साथ आता है जिस प्लान के तहत 3Gb डेटा, 300 एसएमएस और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधाये भी दी जाती है।

199 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI का यह प्लान काफी फायदेमंद प्लान है क्योंकि इस प्लान मे VI की तरफ से 1GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल पुरे 18 दिनों के लिए दिए दिए जाते है।

209 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI के इस रिचार्ज प्लान के तहत 4GB डेटा, 100एसएमएस प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल की सुविधा दी जाती है 28 दिनों की Validity के साथ जिसमे VI के प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन भी दिया जाता है।

219 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – जिन्हे कम पैसों मे एक बढ़िया सुविधाये चाहिये उनके लिए यह प्लान काफी बढ़िया है जिसमे की VI की तरफ से 21 दिनों के लिए रोजाना 1Gb डेटा, 100एसएमएस, अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा प्रदान की जाती है साथ मे VI के कुछ प्लेटफॉर्म कया सब्स्क्रिप्शन भी दिया जाता है।

239 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI का यह एक काफी जबरदस्त रिचार्ज प्लान है जिसमे VI अपने उपयोगकर्ताओ को 1GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा प्रदान करता है साथ मे यहाँ पर VI प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन भी दिए जाते है इस प्लान की Validity 24 दिन है।

269 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 269 रुपये की कीमत के साथ आने वाला VI का यह रिचार्ज प्लान पूरे 28 दिनों की Validity के साथ आता है जिसमे 1GB प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा मिलती है साथ मे यहाँ पर VI प्लेटफॉर्म का एक्सेस भी दिया जाता है।

295 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – इस प्लान के तहत 25GB डेटा एक साथ दिया जाता है पूरे 30 दिनों के लिए वहीं पर अनलिमिटेड कॉल्स, 100एसएमएस प्रतिदिन की सुविधाये भी दी जाती है साथ मे कुछ VI प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन भी दिए जाते है।

VI के बेस्ट रिचार्ज प्लान 2023

VI बाकी टेलीकॉम कंपनीयो की तरह अपने ग्राहकों के लिए बेस्ट रिचार्ज प्लान भी प्रदान करता है जो की एक अच्छी Validity के साथ तो आता ही है साथ मे इसमे काफी अच्छी सुविधाये भ दी जाती है, VI Best Recharge Plan 2023 निम्नलिखित है –

(ads)

319 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI के बेस्ट रिचार्ज प्लान की सूची मे यह सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान है इस प्लान के तहत उपयोगकर्ता को 2GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और काफी सारे अलग अलग प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन की सुविधा दी जाती है वहीं पर इस प्लान की Validity भी पूरे 1 महीने की है।

329 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 56 दिनों की Validity के साथ आने वाला यह VI का एक बेहतरीन प्लान है जिसमे 4GB डेटा, 600SMS और अनलिमिटेड वॉयस कॉल सुविधा मिलती है।

359 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – यह रिचार्ज प्लान 3GB डेटा प्रतिदिन, 100 एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल जैसी सुविधाओ के साथ आता है जहां पर कुछ प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन भी दिया जाता है वहीं पर इस प्लान की Validity 28 दिन है।

368 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI का यह प्लान आता है पूरे 30 दिनों की Validity के साथ जहां पर इस प्लान मे 2GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और काफी सारे बेहतरीन प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन दिया जाता है।

399 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – जिनको काफी सारे डेटा की आवश्यकता होती है उनके लिए यह प्लान काफी बढ़िया है इस रिचार्ज प्लान मे 100एसएमएस प्रतिदिन, 2.5GB डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और अलग अलग प्लेटफॉर्म का फ्री सब्स्क्रिप्शन जैसी सुविधाये दी जाती है। जिसमे Disney + Hotstar का 3 महीने का फ्री सब्स्क्रिप्शन शामिल है।

409 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – इस रिचार्ज प्लान के तहत एक 3.5GB डेटा रोजाना दिया जाता है, वहीं पर 100एसएमएस, अनलिमिटेड कॉल्स और कई सारे प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन भी प्रदान किया जाता है।

459 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – VI का 459 रुपये वाला यह रिचार्ज प्लान 84 दिनों की Validity के साथ आता है जिसमे 6GB डेटा, 1000एसएमएस और अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ कुछ प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन मिलता है।

479 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – यह VI का एक किफायती रिचार्ज प्लान है जिस प्लान के अनुसार 1.5GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और साथ मे कुछ प्लेटफॉर्म की सब्स्क्रिप्शन मिलता है।

475 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – जिन्हे डेटा की काफी अधिक जरूरत होती है उनके लिए यह प्लान बेस्ट है इस प्लान मे 4GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस, अनलिमिटेड वॉयस कॉल साथ मे 5GB डेटा और दिया जाता है वहीं पर कुछ प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन भी इस प्लान मे शामिल है।

499 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – यह काफी सारी सुविधाओ के साथ आने वाला रिचार्ज प्लान है जिसमे सबसे पहले Disney+Hotstar के 3 महीने का सब्स्क्रिप्शन साथ मे 5GB डेटा फ्री मे दिया जाता है वहीं पर इस प्लान की Validity 28 दिन है जिसमे 3GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल्स मिलता है।

537 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – इस प्लान की कुल Validity 60 दिनों की है अर्थात यह प्लान 60 दिनों तक का रहेगा जिसमे 50GB डेटा, 100एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड कॉल्स और कुछ सब्स्क्रिप्शन दिए जाते है।

539 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 2GB डेटा प्रतिदिन के साथ आने वाले इस प्लान की Validity कुल 56 दिनों की है जिसके तहत इसमे अनलिमिटेड कॉल्स, 100एसएमएस प्रतिदिन की सुविदाओ के साथ कुल प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन भी दिए जाते है।

599 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – इस 599 रुपये के प्लान मे सबसे बड़ी बात 5GB Extra डेटा दिया जाता है साथ मे इस प्लान मे 1.5Gb डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा अन्य प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन के साथ दी जाती है जो की कुल 70 दिनों तक Valid रहती है।

601 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 3GB डेटा प्रतिदिन के साथ यह प्लान आता है जिसमे अनलिमिटेड कॉल्स, 100 एसएमएस प्रतिदिन कुल 28 दिनों के लिए दिया जाता है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमे Disney+Hotstar का 1 साल का सब्स्क्रिप्शन दिया जाता है 15GB Extra डेटा के साथ।

666 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 5GB फ्री डेटा Vi के इस प्लान मे मिलता है जहां पर 1.5GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और कुछ प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन भी दिए जाते है इस प्लान की Validity 77 दिन है।

699 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 56 दिनों की Validity के साथ आने वाले इस प्लान मे अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 3GB डेटा प्रतिदिन, 100एसएमएस प्रतिदिन और कई सारे प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन इस प्लान मे दिया जाता है।

719 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 1.5GB डेटा प्रतिदिन, 84 दिनों की Validity, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 100 एसएमएस प्रतिदिन और कुछ प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन इस प्लान के तहत मिलता है।

839 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 2GB डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 100एसएमएस प्रतिदिन कई सारे प्लेटफॉर्म कया सब्स्क्रिप्शन पुरे 84 दिनों के लिए मिलता है इस प्लान के तहत।

901 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 70 दिनों की Validity के साथ आने वाले इस प्लान मे 100एसएमएस प्रतिदिन, 3GB डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 1 साल का फ्री Disney+Hotstar का सब्स्क्रिप्शन फ्री 48 GB Extra डेटा के साथ मिलता है।

(ads)

903 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – लंबे समय के लिए रिचार्ज करवाने वाले लोगों के लिए यह प्लान अच्छा है कुल 90 दिनों के Validity के साथ यह प्लान आता है जिसमे 2Gb डेटा प्रतिदिन, 100 एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल कुछ प्लेटफॉर्म के फ्री सब्स्क्रिप्शन के साथ दिया जाता है।


VI के सालभर Validity वाले रिचार्ज प्लान

VI अपने ग्राहकों की सुविधाओ के लिए सालभर के Validity वाला प्लान भी प्रदान करता है जिसमे थोड़े बहुत पैसे भी कम लगते है Validity के हिसाब से और कुल उपरोक्त फायदे भी मिलते है। VI के सालभर Validity वाले बेस्ट रिचार्ज प्लान निम्नलिखित है –

1449 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – इस प्लान की Validity कुल 180 दिनों की है लगभग 6 महीनों उसके हिसाब से इस प्लान कया कीमत 1449 रुपये है, इस प्लान के तहत 1.5GB डेटा प्रतिदिन, 100 एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड कॉल और कुछ प्लेटफॉर्म का फ्री सब्स्क्रिप्शन मिलता है।

1799 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 365 दिनों की Validity के साथ आने वाला यह सबसे सस्ता प्लान है इस प्लान के तहत 25GB डेटा, अनलिमिटेड कॉल्स, 3600 एसएमएस की सुविधा दी जाती है जिसके साथ मनोरंजन प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन मिलता है।

2899 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 1.5GB डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 100 एसएमएस प्रतिदिन पुरे 365 दिनों के लिए इस 2899 रुपये वाला रिचार्ज प्लान मे मिलता है साथ मे कुछ प्लेटफॉर्म के सब्स्क्रिप्शन और 50GB डेटा फ्री मे दिया जाता है।

2999 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – यह उन लोगों के लिए काफी बढ़िया प्लान है जिन्हे काफी बड़े स्तर पर इंटरनेट की आवश्यकता होती है क्योंकि इस प्लान के तहत 850GB डेटा, 100 एसएमएस प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और कुछ फ्री सब्स्क्रिप्शन मिलते है।

3099 रुपये वाला रिचार्ज प्लान – 2GB डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 एसएमएस प्रतिदिन इस रिचार्ज प्लान के तहत दिया जाता है पुरे 365 दिनों के लिए साथ मे Disney+ Hotstar का सब्स्क्रिप्शन और 50GB Extra डेटा दिया जाता है।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS