फोन पे मे अकाउंट कैसे बनाते है? - How to create account in PhonePe?

Brijesh Yadav
0
फोन पे मे अकाउंट कैसे बनाते है? - How to create account in PhonePe?
फोन पे मे अकाउंट कैसे बनाते है? - How to create account in PhonePe?


 इस ऑनलाइन कि दुनिया मे हम अपने मोबाइल कि मदद से किसी को भी पैसे भेज सकते है दुकान मे समान कि खरिदारी कर सकते है वो भी बिना कैश के हम अपने बैंक अकाउंट के पैसे को अपने मोबाइल फोन कि मदद से किसी के भी अकाउंट मे Transfer कर सकते है 1 मिनट के अदंर मे ही.

(toc)

यह सब करने के लिए हमे जिस ऐप कि जरुरत पड़ती है वह फोनपे ऐप है इसके अलावा और बहुत सारे ऐप्स है जैसे पेटीएम, गुगल पे लेकिन अभी के समय मे जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह फोन पे है लेकिन इन ऐप्स को इस्तेमाल करने से पहले इस ऐप मे हमें अकाउंट बनाना पड़ता है यही आज हम सिखने वाले कि फोन पे ऐप मे अकाउंट कैसे बनाये तो चलिए सिखते है.

फोन पे क्या है?

फोन पे एक ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग ऐप है जिस ऐप कि सहायता से हम ऑनलाइन पैसा लेने देन के कार्य कर सकते है जैसे – Mobile Recharge, Electricity Bill Payment, DTH Recharge, Train Ticket book, Money Transfer, Online shopping, Loan repayment इत्यादि. यह ऐप पुरी तरह UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित है और पुरी तरह सुरक्षित है 

(ads)

फोनपे ऐप पुरे भारत मे तेजी से पॉपुलर हो रहा है इस ऐप का इस्तेमाल लगभग आज के समय मे हर कोई कर रहा है और भारत को कैशलेस इंडिया बनाने मे योगदान दे रहा है इस ऐप को बनाने मे Yes Bank का भी योगदान रहा है.

फोनपे मे अकाउंट कैसे बनाये – PhonePe Me Account Kaise Banaye?

फोन पे मे अकाउंट बनाने के लिए आपको फोन पे ऐप को प्ले स्टोर से अपने फोन मे इंस्टॉल करना होगा फोन पे ऐप इंस्टाल करने के बाद कुछ इस प्रकार अकाउंट बनाये –

1. मोबाइल नम्बर वेरिफाई करें

फोन पे ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इस ऐप को ओपन करें फिर आपको एक नया interface मिलेगाजिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है (वही मोबाइल नम्बर डाले जो फोन मे उपलब्ध हो) फिर Proceed पर क्लिक करें फिर आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का OTP आयेगा और Automatic आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जायेगा.

अब फोन पे अकाउंट बन गया है लेकिन फोन पे ऐप से इस्तेमाल करने के लिए ready नही हुआ है अपने फोनपे अकाउंट को पुरी तरह ready करने के लिए आगे के स्टेप्स फाॅलो करें.

2. लोकेशन सिलेक्ट करें

मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के बाद आप फोन पे ऐप के first पेज पर आ जायेंगें जिसमे से आपके ऊपर एक ऑप्शन मिल जायेगा select cityजिस पर क्लिक कर के अपना current लोकेशन सिलेक्ट कर ले (यह इतना जरुरी नही है)

(ads)

3. फोन पे मे बैंक अकाउंट जोड़े

फिर आपको फोन पे के होम पेज परएक option मिलेगा Add Bank Account का उस पर क्लिक करें उसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट सिलेक्ट करना हैकौन से ब्रांच मे आपका अकाउंट है जैसे – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, HDFC बैंक इत्यादि उसके बाद उसके बाद अगर आपके फोन मे दो सिम हैतो आपको बैंक से लिंक मोबाइल नंबर वाले सिम को सिलेक्ट करे अगर नही है तो Automatic आपके बैंक अकाउंट को मोबाइल नंबर के द्वारा detect कर लेगाफिर एक नया पेज खुलेगा जिसमे से आपको Proceed to Add पर क्लिक करें.

4. Upi पिन सेट करें

फिर आपको UPI पिन सेट करना पड़ेगाइसके लिए Set upi pin पर क्लिक करें फिर आपको आपके ATM कार्ड से जुड़े details डालना हैजैसे – ATM कार्ड के लास्ट के 6 अंक, ATM कार्ड के Expire Date उसके बाद 6 अंक या 4 अंको का एक UPI पिन सेट करेंफिर UPI पिन confirm करे UPI पिन सेट करने के बाद आपका बैंक अकाउंट Successful Add हो जायेगा.

अब आपने फोन पे पर Successful अकाउंट बना लिया है अब आप फोनपे से मोबाइल रिचार्ज, पैसा ट्रान्सफर, बिजली बिल पेमेंट्स एवं फोन पे के सभी फिचर्स को इस्तेमाल कर सकते है और अगर आप फोन पे वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए KYC करना होगा फोन पे पर KYC करने के लिए बस आपको अपने Pan Card कि डिटेल Submit करना होगा.

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS