Photo Edit करने के लिए PhotoShop के जैसा 5 Best Free PC Software

Brijesh Yadav
0
Photo Edit करने के लिए PhotoShop के जैसा 5 Best Free PC Software
Photo Edit करने के लिए PhotoShop के जैसा 5 Best Free PC Software

 फोटोशॉप एक बेहतरीन विंडोज ऐप है लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ेगी। परेशान मत होइए! मार्केट में फोटोशॉप के कई विकल्प मौजूद हैं।

(toc)

अडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस

यह फोटोशॉप के बेसिक फ़ीचर के साथ आता है और यह बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध है। आप फोटोशॉप एक्सप्रेस का इस्तेमाल अपने ब्राउज़र में कर सकते हैं। इसके अलावा एंड्रॉयड, आईओएस या विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए भी ऐप उपलब्ध हैं। यह ऐप आपको क्रॉप, रोटेट और तस्वीरें रीसाइज करने की सुविधा देता है। इसके अलावा आप ब्राइटनेस और कॉन्ट्रेस्ट को एडजस्ट कर पाएंगे। कुछ टचअप टूल भी हैं जिनकी मदद से आप अपनी तस्वीरों की मामूली कमियों को दूर कर पाएंगे।

(ads)

फोटोशॉट के डॉज, बर्न और हाइलाइट जैसे अहम फ़ीचर भी इसमें मौजूद हैं। लेकिन आपको डेस्कटॉप वर्जन जैसा कंट्रोल नहीं मिलेगा। इसके अलावा क्रिस्टलाइज, पिक्स्लेट, स्केच, डिस्टॉर्ट और पॉप कलर जैसे इफेक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जिंप

जिंप (जीएनयू इमेज मेनिपुलेशन प्रोग्राम) डेस्कटॉप के लिए फोटोशॉप का सबसे लोकप्रिय विकल्प है। यह अडोब के फोटोशॉप जैसे शानदार फ़ीचर से लैस तो नहीं है, लेकिन पहली बार इमेज एडिट करने वाले यूज़र के लिए इसमें काम के कई फ़ीचर हैं। अच्छी बात यह है कि जिंप को इस्तेमाल करने के तरीके को सीखने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता। एक समय के बाद आपको इसमें निवेश किया गया समय बिल्कुल काम का लेगा।

WhatsApp पर किसी Contact का Profile Picture कैसे Hide करते है?

आप इस ऐप में इमेज फिल्टरिंग, कई तस्वीरों को साथ जोड़ने का काम आसानी से कर सकते हैं। यह विंडोज, ओएस एक्स और लाइनक्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को इस्तेमाल करने में मदद के लिए आप वेब से ढेर सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

(ads)

पिक्सलर

अगर आपको डेस्कटॉप ऐप नहीं पसंद तो पिक्सलर के जरिए आप ब्राउज़र में ही तस्वीरों को एडिट कर सकते हैं। यह दिखने और इस्तेमाल करने में बहुत हद तक फोटोशॉप जैसा है। लेकिन यह मुफ्त है और ऑनलाइन काम करता है। आप ब्राउज़र में कंप्यूटर से तस्वीर अपलोड करके या फिर वेब से किसी यूआरएल को कॉपी करके तस्वीरें एडिट कर पाएंगे।

एयर होस्टेस कैसे बने? - How to become an air hostess?

डॉज, बर्न, ब्लर और क्लोन स्टांप के अलावा कई काम के टूल आपको मिलेंगे। टूलबॉक्स भी बहुत हद तक फोटोशॉप जैसा है। अगर आप फिल्टर मेन्यू तक जाते हैं तो कई अजीबोगरीब और शानदार इफेक्ट से रूबरू होंगे।

पेंट डॉट नेट

पेंट डॉट नेट को शुरुआत में डिफॉल्ट पेंट टूल के ज्यादा फ़ीचर वाले वर्ज़न के तौर पर पेश किया गया था। लेकिन यह धीरे-धीरे विंडोज यूज़र के बीच लोकप्रिय होने में कामयाब रहा। यह कम पावरफुल है लेकिन इसे जिंप की तुलना में इस्तेमाल करना ज्यादा आसान है। और यह ज्यादा जाने-पहचाने इंटरफेस के साथ आता है।

आपको ट्रांसलूसेंट इंटरफेस का पूरा कंट्रोल मिलता है। Paint.NET सारे बेसिक ज़िम्मेदारियां तो निभाता ही है, साथ में लेयर सपोर्ट और कुछ इफेक्ट के साथ आता है। भले ही इसमें कई टॉप एंड फ़ीचर नहीं है लेकिन यह साधारण यूज़र को ध्यान में रखकर बनाया गया ऐप है।

पिकमंकी

यह ऑनलाइन ऐप ज्यादा आसानी से समझ आने वाले इंटरफेस और एडवांस फ़ीचर के बीच सामंजस्य बनाने में कामयाब होता है। इसे इस्तेमाल करना भी बेहद ही आसान है। आप वेबसाइट पर 'एडिट अ फोटो' पर क्लिक करके शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही आप आगे पहुंचते हैं आपके पास इस्तेमाल के लिए कई टूल मौजूद हैं। शेप्स, टेक्सचर और टेक्स्ट को आसानी से जोड़ा जा सकता है। इसमें कई इंस्टाग्राम स्टाइल के इफेक्ट भी मौजूद हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS