• Latest Post

    facebook संस्थापक मार्क जुकरबर्क की Love Story और सरप्राइज़ शादी।







    सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को हुआ था। हाल ही में उन्होंने अपना 31वां जन्मदिन मनाया। जुकरबर्ग ने अपने लिए फेसबुक में पहला नाम प्रिसिला चान का उकेरा था। उन्होंने यह तब किया था, जब फेसबुक की लॉन्चिंग अपने घर से की थी। आज उनकी जिंदगी के लिए यह नाम सबसे खास बन गया है। इन दोनों के प्यार की तब शुरुआत हुई थी, जब दोनों किशोर उम्र के थे। दोनों के आर्थिक हालात भी बिलकुल साधारण थे। इनकी लव स्टोरी काफी फिल्मी है। हम आपको बता रहे हैं कैसे फेसबुक के संस्थापक ने वॉशरूम की लाइन में प्रिसिला को अपना दिल दे दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी सरप्राइज शादी भी प्लान की थी।

    वॉशरूम की लाइन में मिले थे दोनों-




    यह तब कि बात है जब मार्क बोस्टन में ग्रैजुएशन के सेकंड ईयर में पढ़ रहे थे। उन्होंने 2003 में उन्होंने अपने मित्रों और पारिवारिक लोगों के लिए एक पार्टी दी थी। यहीं पर वॉशरूम के लिए वेटिंग लाइन में खड़ी प्रिसिला चान से उनकी नजदीकी बढ़ने की शुरुआत हो गई।

    प्लान की थी अपनी सरप्राइज शादी-

    साल 2012 में जब प्रिसिला ने मेडिकल में ग्रैजुएशन की परीक्षा पास की। उन्होंने इस खबर को अपनी शादी की सीक्रेसी के लिए उपयोग किया। उन्होंने अपने सभी मित्रों एक यह कहकर पार्टी में बुलाया कि यह प्रिसिला की ग्रैजुएशन पार्टी है। इसके बाद करीब 100 गेस्ट्स को सरप्राइज देते हुए कहा कि ये उनकी शादी की पार्टी है और घर के पिछवाड़े ही शादी की सरप्राइज़ दी थी।

    हार्वर्ड के इन दोनों स्टूडेंट ने वॉशरूम के लिए लगी लाइन में मिलने के बाद एक-दूसरे के साथ डेटिंग शुरू कर दी। प्यार के परवान चढ़ने के कुछ समय बाद मार्क ने अपनी जिंदगी का एक सबसे बड़ा फैसला किया। यह फैसला था हार्वर्ड की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर अपनी कंपनी की शुरुआत करना। इस कंपनी का नाम था फेसबुक। मार्क के इस फैसले से भी प्रिसिला चान ने अपनी दोस्ती में कोई कमी नहीं आने दी।




    मार्क जुकरबर्ग ने जब अपने बढ़ते काम के चलते हुए कैलिफोर्निया में शिफ्ट होने का फैसला किया तो प्रिसिला ने अपना प्यार को और मजबूती दी। उसने भी यहां मेडिकल स्टूडेंट के रूप में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में एडमिशन ले लिया।

    प्रिसिला पीड्रियाट्रिक्स में विशेषज्ञता हासिल करके एक डॉक्टर बन गई, जबकि जुकरबर्ग तकनीक विशेषज्ञ हैं। प्रिसिला ने जुकरबर्ग को फेसबुक पर अंगदान के प्रमोशन के लिए प्रेरित किया। प्रिसिला फेसबुक को ज्वाइन कर (5 फरवरी 2005) पहली मेंबर बनी थीं।

    मार्क और प्रिसिला का प्यार जब परवान चढ़ा तो प्रिसिला ने दूसरी लड़कियों की तरह अपने प्रेमी के दिमाग में अपने प्रति दीवानगी अधिक नहीं चढ़ने दी। उसने मार्क के लिए स्वयं से मिलने और संपर्क करने के काफी कड़े नियम लागू कर रखे थे। ये दोनों सप्ताह में एक रात को मिलते थे। एकांत में भी मिलने का समय लगभग 100 मिनट होता था।




    साल 2012 में इस वंडरफुल लव स्टोरी ने एक बड़ा माइल स्टोन तय किया, जब प्रिसिला ने मेडिकल में ग्रैजुएशन की परीक्षा पास की। उन्होंने इस खबर को अपनी शादी की सीक्रेसी के लिए उपयोग किया। उन्होंने अपने सभी मित्रों एक यह कहकर पार्टी में बुलाया कि यह प्रिसला की ग्रैजुएशन पार्टी है।
    पार्टी में मार्क ने 100 मेहमानों की मौजूदगी में यह घोषणा की कि यह दिन उनकी वेडिंग का है। मार्क ने एक सिंपल रूबी वेडिंग रिंग अपनी प्यार प्रिसिला को दी, उन्होंने उसके लिए खासतौर से डिजाइन करवाई थी। अपने घर के पिछवाड़े में दोनों अपनी जिंदगी की गांठ जोड़ ली और हनीमून के लिए इटली चले गए।



    No comments