Header Ads

  • Latest Post

    भारत में Google Adsense Payment कैसे और कब भेजता है।



    हिंदी ब्लॉगर्स के बीच ऐडसेंस का प्रचलन बढ़ रहा है और बहुत से ईमेल आते हैं कि ऐडसेंस में खाता बनाने के बाद मुझे ऐडसेंस पेमेंट कैसे मिलेगा? क्योंकि उन्होंने नये पुराने ब्लॉग्स पर कई तरह के लेख पढ़ रखे होते हैं जिनसे वे कंफ़्यूज़ हो जाते हैं। हालांकि गूगल की तरफ़ से अनेक हेल्प ट्यूटोरियल दिये गये हैं लेकिन अधिकांश सहायता सामग्री अंग्रेजी में ही उपलब्ध होने से कई हिंदी भाषियों को अपने प्रश्नों का उत्तर तलाशने में परेशानी उठानी पड़ती है।

    ऐडसेंस के बारे में जितने अच्छे से जानने आप इससे उतना अधिक कमा पायेंगे। आज बहुत से ब्लॉगर हैं जो ब्लॉग, एंड्रॉयड ऐप और यूटूब को ऐडसेंस से जोड़कर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और अपने घर का खर्च सिर्फ़ ऐडसेंस ही निकाल रहे हैं। वो भी बिना किसी लागत या इंवेस्टमेंट के।






    एक बड़ा सामान्य-सा प्रश्न है जो हर नये यूज़र्स की परेशानी का सबब बन जाता है, वह यह है कि गूगल ऐडसेंस से जितना कमाया उसका पेमेंट मुझे कैसे मिलेगा? गूगल मुझे चेक से पैसे भेजेगा या फिर मेरे बैंक खाते में पैसा भेज देगा?

    ऐडसेंस हर देश में अलग-अलग तरीक़ों से पेमेंट भेजता है। आपको आपका पैसा EFT ट्रांसफ़र, चेक या Western Union क्विक कैश से भी मिल सकता है, लेकिन यह निर्भर करता है कि आप किस देश में रहते हैं।

    भारतीय ब्लॉगर्स को ऐडसेंस अब EFT ट्रांसफ़र द्वारा अपना पैसा प्राप्त करने की सुविधा देता है, जिससे आपको ऐडसेंस पेमेंट एक सप्ताह के अंदर-अंदर हो जाता है। जो कि चेक प्राप्त करके उसे भुनाने जाने से कहीं अधिक बेहतर है आपके लिए भी और गूगल के लिए भी। चूँकि गूगल ऐडसेंस में आपको कमाई अमेरिकन डॉलर में होती है जो कि $100 पूरे करने के बाद अगले माह के अंतिम सप्ताह में आपको भेजी जाती है, इसलिए भारत में आपके खाते में डॉलर रूपये में कनवर्ट होकर आता है। कवर्ज़न रेट रिज़र्व बैंक की गाइडलाइन के तहत अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकता है। लेकिन बहुत अधिक अंतर नहीं होता है।

    अभी हाल ही से भारतीय स्टेट बैंक SBI आपकी ऐडसेंस कमाई से $6 काटने लगा है। इसकी अधिक जानकारी आप भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से प्राप्त कर सकते हैं।


    ऐडसेंस पेमेंट को सही टाइम पर पाने के लिए आपको नीचे दी गयी बातों को सुनिश्चित करना होगा –
    1. ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन करते समय आपके अपनी सारी डीटेल्स सही से भरी हों
    2. आपने वही नाम और स्पेलिंग भरी हो जो आपके बैंक खाते में है
    3. आपका पता वही हो जहाँ आप रहते हैं क्योंकि ऐडसेंस आपको वेरीफ़िकेशन पिन आपके घर पर ही भेजेगा। जिसे भरने के बाद ही आप ऐडसेंस पेमेंट प्राप्त कर पायेंगे। इसलिए कभी ग़लत पते से ऐडसेंस के लिए आवेदन करें।




    4. ऐडसेंस में अब आप किसी दूसरे के नाम पर भी पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको उसका बैंक डीटेल जोड़ना होगा।
    5. ऐडसेंस सहायता के लिए टेलीफ़ोन से बात करने का विकल्प जाँचा जा रहा है।
    6. आपको महीने की 20 तारीख़ से पहले ही अपना पता आदि अपडेट कर देना चाहिए
    7. आप ऐडसेंस पेमेंट की न्यूनतम सीमा निर्धारित कर सकते हैं लेकिन यह सीमा $100 से कम नहीं होनी चाहिए।





    No comments