Mutual funds म्यूच्यूअल फंड कैसे ख़रीदे।

Brijesh Yadav
0

म्यूचुअल फंड कैसे खरीदे? आज आपको बताते हैं कि म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदे. म्यूचुअल फंड्स आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं. म्यूचुअल फण्ड में निवेश करने से पहले आप पूरी तरह शोध करके यह निश्चित करा लें कि आपको किस एसेट मैनेजमेंट कंपनी के किस म्यूचुअल फण्ड स्कीम में निवेश करना है. अलग अलग तरह के म्यूचुअल फंड्स , उनके निवेश का उद्देश्य और पिछ्ला प्रोफोर्मंस यानी प्रदर्शन भी जांच लें. हालाँकि पिछला प्रदर्शन कभी इस बात की गारंटी नहीं हो सकता कि भविष्य में भी कोई म्यूचुअल फण्ड स्कीम वैसा ही प्रदर्शन करेगी जैसा उसने पहले प्रदर्शन किया है.ऑफलाइन :
म्यूचुअल फंड में ऑफलाइन निवेश करने के लिए आप किसी financial intermediary यानी वित्तीय मध्यस्थ की सेवा का उपयोग कर सकते हैं. इन्हें म्यूचुअल फंड वितरक कहा जाता है. आप सीधे म्यूचुअल फंड कंपनी के कार्यालय या रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट के कार्यालय में जा कर भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। कोई बैंक, गैर बैंकिंग वित्त कंपनी या व्यक्तिगत वित्तीय सलाहकार म्यूचुअल फंड वितरक हो सकते है।

ऑनलाइन :

म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनी की साईट पर जा कर ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के नाम और वेब पते हमने अपनी पिछली पोस्ट में दिए थे.खाता है तो आप ब्रोकर से भी म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं. इस प्रकार ख़रीदे गए म्यूचुअल फंड सीधे आपके Demat डीमैट खाते में आ जायेंगे.

म्यूचुअल फंड चाहे आप ऑफलाइन खरीदें या ऑनलाइन, आप आपने फॉर्म में SIP खरीद का आदेश भी दे सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक की डिटेल दे कर ऑटोमैटिक खरीद के लिए भी कह सकते हैं.म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए आपको KYC फॉर्म भरना होगा और पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ पहचान पात्र की कॉपी और निवास के पते का प्रमाण देना होगा.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS