Header Ads

  • Latest Post

    कैसे बनाये योगा मे अपना करियर।






    योगा में कैसे बनाये अपना करियर


    तनाव भरे आधुनिक माहौल में योग का महत्व अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा बढ़ गया है। योग-ध्यान की बढ़ती लोकप्रियता के कारण इस फील्ड में कैरियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए भी योग प्रशिक्षक के रूप में मौके बढ़ गए हैं। पिछले कई सालों से योगा टे्रनर के रूप में काम कर रहे धीरज वशिष्ठ का कहना है कि आज स्कूल से लेकर कॉलेजों और कॉरपोरेट जगत से लेकर अस्पतालों
    योग के फायदों के प्रति लोगों की दिलचस्पी की वजह से इसका प्रशिक्षण देने वालों के लिए भी अवसरों में इजाफा हुआ है।
    तक में योगा इंस्ट्रक्टर की जबरदस्त डिमांड है।

    योगा इंस्ट्रक्टर क्या है (What is yoga teacher training)


    यह ऐसा व्यक्ति होता है, जिसका काम योग से जुड़ी जानकारियों को लिखित और प्रायोगिक तरीके से बताना होता है। एक योगा इंस्ट्रक्टर खुद भी योग की सारी छोटी-बड़ी विधाओं का ज्ञाता होता है। वह न सिर्फ लोगों को योग करने के तरीके बताता है, बल्कि उसके फायदे और नुकसान की जानकारी भी देता है।

    कैसे-कैसे पाठक्रम (yoga courses and Syllabus)





    योगा में आप चाहें तो स्नातक अथवा स्नातकोत्तर स्तर के पाठक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार इसके लिए योग्य माने जाते हैं। यदि आप स्नातकोत्तर में प्रवेश चाहते हैं, तो योगा में स्नातक होने के साथ-साथ दर्शनशास्त्र में स्नातक होने पर भी दाखिला मिल जाता है। पर इस क्षेत्र में अनुभव ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि योग पढ़ाने से ज्यादा उपयोग में लाने की विधा है।

    कहां-कहां हैं मौके (yoga jobs)


    योग शास्त्र में पारंगत होने पर आप योगा टे्रनर बन सकते हैं। यदि आप रिसर्च या प्रशिक्षण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो योगा थेरेपिस्ट के रूप में भविष्य बना सकते हैं। आजकल जिम, हेल्थ सेंटर, टूरिस्ट रिसॉर्ट, हाउसिंग सोसाइटी और बड़ी-बड़ी कंपनियों के अलावा स्कूलों और कॉलेजों में भी योगा ट्रेनर की भर्तियां की जाने लगी हैं। आप चाहें तो योगा ट्रेनिंग सेंटर खोलकर स्वरोजगार भी आरंभ कर सकते हैं।

    कहां से करें पढ़ाई (Yoga teacher training)



    • गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार

    www.gkvharidwar.org

    • पुणे विश्वविद्यालय, पुणे

    www.unipune.ac.in

    • डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा

    www.dbrau.ac.in

    • एमजेपी रोहिलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

    www.mjpru.ac.in

    • हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला

    www.hpuniv.nic.in

    सुनहरे भविष्य का योग.......



    No comments