• Latest Post

    Google Search Console में Blog का Sitemap कैसे Submit करे।







    Google search console क्या है 

    Google Search Console (जिसे पहले Google Webmaster Tool के नाम से जाना जाता था।) एक free tool है जिससे आप अपनी website को search engine के perspective से control कर सकते है।

    Sitemap File क्या है 

    पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर sitemap file है क्या, और इसे search engines को submit करना क्यों important है
    Sitemap एक XML file होता है जिसमें आपके blog के URLs होते हैं। यह file crawlers को आपके blog के सभी URLs को find करने में मदद करती है। आपकी साइट के कई सारे aspects को crawler follow करता है। जैसे कि आपकी website के sitemap की size को और sitemap में कितने URLs है। छोटे रूप में कहे तो sitemap आपके blog का complete index होता है जिसे आप search engine bots को दिखाना चाहते हैं।

    या यूं कहे कि एक sitemap file में आपके blog के सारे URLs होते हैं और आप इस file को search engines को submit करते हैं जिससे कि वे आपके blog के सारे pages के बारे में जान सके। Search engines bots आपकी website को crawl व index करने के लिए sitemap files को follow करते हैं।




    एक normal website की sitemap file generate करने के लिए हम एक online sitemap generator का उपयोग करेगें और इसे Google और Bing की ओर से दिए जाने वाले webmaster tool को submit करेगें। वहीं WordPress blogs के लिए हम plugins का उपयोग करेगें जिससे हमेशा नई post publish करने के बाद यह automatically हमारे sitemap को update करता रहेगा। इस तरह हर बार आपको नया article publish करने के बाद बार-बार नया sitemap submit नहीं करना पड़ेगा।

    WordPress blogger SEO by Yoast plugin यूज़ करके sitemap generate कर सकते हैं.

    अपनी sitemap file का link अपनी website के footer में रखना एक अच्छी practice है जिससे search engines bots इसे आसानी से ढुंढ सके औऱ sitemap file को पढ सके। इस तरह आपका blog बेहतर तरीके से crawl भी हो सकेगा।

    अपनी WordPress blog के लिए sitemap कैसे generate करें?





    Sitemap कैसे generate होगा, यह आपकी website के platform पर depend करता है। उदाहरण के लिए, SEO by Yoast की मदद से आसानी से generate किया जा सकता है। SEO by yoast plugin को install & activate करे अपने ब्लॉग पर.उसके बाद , settings में SEO > XML Sitemaps में जा कर पहली बार sitemap generate करे.

    वहीं दूसरे platform जैसे कि static sites के लिए बहुत सारे online tools है और कई तरह के offline software भी है जो आपको sitemap generate करने में मदद करेगें। For the purpose of this post, मैं मानकर चल रहा हूं कि आप जानते है कि sitemap को कैसे generate किया जाता है

    Sitemap को Google Search console मे  submit कैसे करे 


    जब हम एक sitemap को Google को submit करते हैं तो हम ऐसा Search console tool की मदद से ऐसा करते हैं।

    सबसे पहले आपको Google Search Console मे अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Verify करना होगा अगर आपने वेरीफाई कर लिया है तो आगे बढे अगर नही किया है तो यहाँ जाने कैसे Google Search Console मे अपने ब्लॉग को verify करे 




       
    1- सबसे पहले आप गूगल सर्च कंसोल मे जाये वहा पर आपको आपका ब्लॉग कुछ इस तरह से दिखाई देगा उपर स्क्रीनशॉट मे देखे अब आप अपने ब्लॉग पर क्लिक करे


    2-  फिर इस तरह का window खुलेगा इसमें आप देखेंगे 3 चीज़े दिख रही है 

    • Crowl error
    • Search Analytics
    • Sitemap

    अब आपको तीसरे पर मतलब Sitemap पर क्लिक करना है 





    अब उपर दाहिने साइड मे Add/Test Sitemap पर क्लिक करे 
    अपने Google Webmaster Tool dashboard के अंदर, right-hand side पर आपको “Sitemaps” नाम से एक option दिखेगा। 

    अब जैसा कि आप स्क्रीनशॉट मे देख रहे है जो बॉक्स है उसमे आपको सिर्फ sitemap.xml लिखना है उसके नीचे देखे पहला है टेस्ट दूसरा है सबमिट तो पहले आप टेस्ट पर क्लिक करके देख लीजिये कि क्या दिखता है उसके बाद सबमिट करे




    Test  पर क्लिक करने पर ऐसा आएगा उपर स्क्रीनशॉट देखे  View Test Result  पर क्लिक करे

    उपर स्क्रीनशॉट मे देखे ये मैंने  अपना टेस्ट रिजल्ट  पर क्लिक किया जिसमे कोई error नही है अब मै इसे सबमिट करूँगा देखे

    मैंने अपना sitemap सबमिट किया उपर स्क्रीनशॉट मे देखे अब मुझे पेज को रेफ्रेस करना है  फिर तुरंत रिजल्ट दिखायेगा




    ये देखिये उपर स्क्रीनशॉट मे मेरा 151 आर्टिकल सबमिट हो गया है Google Search Console मे और 149 आर्टिकल  गूगल सर्च कंसोल मे index भी हो गया 

    जिस type का sitemap आपने generate किया है, वह आप यहां से submit कर सकते हैं। अगर आप एक ऐसी site चला रहे हैं जिसमें बहुत सारी images है तो मैं आपको यह suggest करूंगा कि आप एक image sitemap भी बनाएं, जैसा कि हम Image SEO optimization में पहले ही बात कर चुके हैं। आप अपनी website के लिए एक video sitemap भी बना सकते हैं।

    अगर आप किसी नए blog के लिए sitemap submit कर रहे हैं तो आपको index status देखने में यह थोड़ा समय ले सकता है। इसी page पर Index status के साथ, आप यह भी देख सकते हैं कि sitemap के जरिए कितने URLs submit किए जा चुके हैं और Google ने कितने links अभी तक index कर दिए है। अगर आपने image व video sitemap अलग से submit किए है तो आप उन links का status भी देख सकते हैं।



    No comments