Header Ads

  • Latest Post

    Part -1 : खुद की(Private limited) कंपनी कैसे खोलें। (PVT. LTD) कंपनी को रजिस्टर्ड कैसे कराये।



    अपनी व्यवसाय संस्था का नामकरण करना




    व्यवसाय का अच्छा नाम अद्वितीय और यादगार होता है; यह मुख्य व्यवसाय दर्शाता है और यह किसी अन्य कंपनी के नाम के समान नहीं होना चाहिए।

    कंपनी का नाम प्रतीक-चिह्न एवं नाम संबंधी प्रावधानों का उल्लंघन न करता हो। (अनुचित प्रयोग निवारण अधिनियम 1950)
    कंपनी का प्रस्तावित नाम उपलब्ध है या नहीं, इसकी जाँच करने के लिए :-
    कंपनी पंजीयक (रजिस्ट्रार) को कम से कम एक उपयुक्त या अधिकतम छह नामों की सूची उपलब्ध कराएँ। कंपनी पंजीयक नामों की उपलब्धता की जाँच करेगा। कंपनी पंजीयकों की सूची यहाँ दी गई है।
    नामों की उपलब्धता के बारे में तत्काल ऑनलाइन जाँच इस स्थान पर भी की जा सकती है: नामों की उपलब्धता की जाँच करें।एमसीए पोर्टल पर ई-फ़ाइलिंग के लिए पंजीकरण करना




    इसके लिए पहला क़दम कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) की वेबसाइट पर प्रयोक्ता के रूप में पंजीकरण कराना है। एमसीए पोर्टल पर ई-फ़ॉर्म भरने या कोई सशुल्क सेवा का उपयोग करने के लिए, संबंधित प्रयोक्ता श्रेणी, जैसे पंजीकृत और व्यवसाय प्रयोक्ता, के अंतर्गत स्वयं को प्रयोक्ता के रूप में पंजीकृत करें।निदेशक पहचान संख्या के लिए आवेदन करना

    कंपनी के सभी मौजूदा एवं होने वाले निदेशकों को अधिसूचना के अनुरूप निर्धारित समय-सीमा के अंदर निदेशक पहचान संख्या (डिन) प्राप्त करनी है। डिन प्राप्त करने के लिए ई-फ़ॉर्म डिन-1 भरा जा सकता है। आवेदनपत्र पर प्रवर्तक(कों) के प्रतिहस्ताक्षर अपेक्षित होते हैं।




    प्रक्रिया समय : आवेदन के प्रस्तुतीकरण के बाद 5 से 7 कार्यदिवसएमसीए वेबसाइट पर डिज़िटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का पंजीकरण करना

    डिज़िटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय की वेबसाइट पर डिज़िटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का पंजीकरण कराएँ।कंपनी के नाम के अनुमोदन के लिए आवेदन करना

    किसी कंपनी की स्थापना के पहले, कंपनी के निदेशकों को निदेशक पहचान संख्या प्राप्त करना और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय में कंपनी पंजीयक द्वारा कंपनी के प्रस्तावित नाम का अनुमोदन किया जाना अनिवार्य है।

    कंपनी के नाम के अनुमोदन के लिए आवेदन करना




    कंपनी के पंजीकृत किए जाने वाले नाम के पंजीकरण के लिए ई-फ़ॉर्म-1ए में आवेदन करें। इस फ़ॉर्म पर किसी एक प्रवर्तक के डिज़िटल हस्ताक्षर आवश्यक होते हैं।

    इस फ़ॉर्म में अंकित किए जाने वाले कुछ महत्त्वपूर्ण विवरण निम्नवत् हैं :

    a) प्रस्तावित कंपनी की प्राधिकृत पूँजी

    b) प्रस्तावित कंपनी के मुख्य उद्देश्य

    c) प्रस्तावित कंपनी की अवस्थिति (स्थान)

    d) ट्रेडमार्क आवेदनपत्र /प्रमाणपत्र की प्रति (यदि लागू हो)

    e) यदि ट्रेडमार्क के साथ कोई प्रतीक-चिह्न (लोगो) भी जुड़ा हो, तो उसकी छवि

    f) पिछले 2 वर्ष का तुलनपत्र (यदि लागू हो) और आयकर विवरणियाँ




    यदि कंपनी पंजीयक (कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय) प्रस्तावित नाम का अनुमोदन कर देता है, तो प्रस्तावित नाम की स्वीकृति दर्शाते हुए पत्र जारी किया जाता है। यदि नाम अस्वीकार कर दिया जाता है, तो अभ्यर्थी को कंपनी के नाम के अनुमोदन के लिए फिर से आवेदन करना होता है।

    प्रक्रिया समय : प्रस्तुतीकरण के बाद 7 कार्यदिवसों के अंदर

    महत्त्वपूर्ण टिप्पणी : नाम के अनुमोदन के बाद, आवेदक नई कंपनी के पंजीकरण के लिए अपेक्षित फ़ॉर्म (अर्थात् फ़ॉर्म 1, 18 तथा 32) भरकर नाम के अनुमोदन के 60 दिन के अंदर आवेदन कर सकता है,अन्यथा आवेदक को कंपनी के नाम के लिए फिर से आवेदन करना होगा।

    Part -2 : खुद की(Private limited) कंपनी कैसे खोलें। (PVT. LTD) कंपनी को रजिस्टर्ड कैसे कराये।

    Note:- आगे की जानकारी के लिए कृपया पढ़े खुद की कंपनी कैसे खोले पार्ट 2:- 



    No comments