• Latest Post

    प्लास्टिक (PVC) का आधार कार्ड कैसे बनवाये। How to make a plastic Aadhar card?



     




    Aadhar Card पूरी दुनिया स्मार्ट बन रही है तो फिर आदमी का सबसे अहम पहचान-पत्र आधार कार्ड कैसे स्मार्ट बनने से अछूता रहे. इसलिए भारत सरकार ने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एटीएम की तरह बनाने की घोषणा कर दी है. घोषणा करने के साथ ही बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. तो फिर आज ही अपने आधार कार्ड को स्मार्ट कार्ड की तरह बनवाएं.कैसे बनाएँ अपने आधार नम्बर के लिए कार्ड




    इसको बनवाने के लिए आपको हड़बड़ाना नहीं है और ना ही लाइन में लगने की जरूरत है और ना ही कहीं दूर जाने की आवश्यकता है. बस अपने पुराने आधार कार्ड को लेकर या फिर आधार नंबर को लेकर के करीब के आधार पंजीकरण केंद्र पर जाना है. फिर वहां पर पुराने आधार नंबर के अनुसार आपको नया स्मार्ट लूक वाला आधार कार्ड दिया जाएगा. जो कि प्लास्टिक कोटेड होगा बिल्कुल ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एटीएम की तरह. यह देखने में तो अच्छा होगा ही साथ ही इसे ना भींंगने का डर होगा और ना ही फटने का. इसको पीवीसी आधार के नाम से जाना जाता है.

    तो ऐसे बनेगा नया स्मार्ट लूक वाला आधार कार्ड-

    हालांकि भारत सरकार ने नेशनल सिक्योरिटी डिपाजटरी लिमिटेड के जिम्मे इस काम को सौंपा है और यह कंपनी अपने द्वारा अलग-अलग एजेंसियों से काम करना चालू कर दी है.




    -अपने नजदीक के आधार पंजीकरण केंद्र पर जाएं.

    -पुराना आधार कार्ड लेकर जाएं.

    -अगर पहले से अप्लाई किया है तो पंजीकरण नंबर या स्लीप साथ लेकर जाएं.

    -वहां पर दुबारा फिंगर प्रिंट लिया जाएगा.

    -साथ ही आपको 60 रुपया शुल्क के तौर पर देना होगा.

    -इस रकम में आपको दो स्मार्ट आधार कार्ड मिलेंगे.

    (नोट- यदि कारणवश आपके शहर या क्षेत्र में नहीं बनाया जा रहा है तो घबराएं नहीं. जैसे ही कैंप लगेगा सरकारी सूचना दे दी जाएगी. तबतक पुराना आधार कार्ड मान्य होगा)

    www.printmyaadhaar.in इस लिंक पर जाकर भी आप अपने आधार कार्ड का प्रिंटेड कार्ड बनवा सकते हैं, लेकिन ये ग़ैर सरकारी संस्था है।



    No comments