Header Ads

  • Latest Post

    ब्लॉगर पर कस्टम रोबोट हैडर टैग (Custom Robots Header Tag) कैसे सेट करें?






    मुझे आशा है कि आप एक ब्लॉगर हैं और आप गूगल सर्च में अपने ब्लॉग को ऊपर लाना चाहते हैं ताकि जैविक ट्रैफ़िक
    (Orogenic Traffic) आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा मिले।

    आज मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अधिकतम खोज इंजन दृश्यता के लिए कस्टम रोबोट हेडर टैग को सक्षम करके अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

    ब्लॉगर पर कस्टम रोबोट हेडर टैग की सेटिंग करने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि ये क्या होता और ब्लॉग के लिए क्या काम करता है।

    Also Read-



    Custom Robots Header Tag क्या है।


    ब्लॉगर में, आप निम्नलिखित कस्टम रोबोट हेडर टैग से निपटने जा रहे हैं।

    1. all - यदि आप इस टैग को सेट करते हैं, तो क्रॉलर्स किसी भी बाधा से बाध्य नहीं होते हैं वे अपनी सामग्री को स्वतंत्र रूप से क्रॉल, इंडेक्स और एक्सपोज कर सकते हैं।

    2. noindex - सभी ब्लॉग सार्वजनिक नोटिस के लिए नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप किसी के साथ अपने व्यक्तिगत ब्लॉग के यूआरएल को साझा नहीं करते हैं, तो संभावना है कि लोग इसके लिए खोज परिणामों से आएंगे। इस परिदृश्य पर, आप नो इंडेक्स टैग का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह पृष्ठों को अनुक्रमणित करने से खोज इंजन को रोकता है।

    3. nofollow - Nofollow और dofollow टैग आउटबाउंड लिंक के लिए हैं। Dofollow आपके सभी आउटबाउंड लिंक के लिए डिफ़ॉल्ट रोबोट टैग है। इसका अर्थ है कि खोज इंजन आपके द्वारा लिंक किए गए पृष्ठों पर चुपके कर सकते हैं। यदि आप खोज बॉट्स को अपने लिंक के माध्यम से देखने के लिए नहीं चाहते हैं, तो nofollow टैग को जोड़ने में आपकी मदद करनी चाहिए।




    4. non - कोई भी नॉन-एंडएक्स और एनओफ़ोलाइन टैग दोनों की सुविधाओं को जोड़ता है। क्रॉलर्स आपके पृष्ठों को न ही इंगित करेंगे और न ही लिंक के माध्यम से आगे बढ़ेंगे।

    5. noarchive - आप शायद सीईआरपी पर वेबसाइट लिंक के साथ कैश्ड लेबल को देख सकते हैं। यह दर्शाता है कि Google ने आपकी साइट की प्रतिलिपि को अपने सर्वर में कैप्चर कर लिया है, जब यह नीचे चला जाता है। यह कहा जा रहा है, खोज पेजों में कैब्रेट संस्करण को अवरुद्ध टैग बंद हो जाता है

    6. nosnippet - खोज परिणामों में पाठ स्निपेट लोगों को वेबपेज पर क्या ढूंढने में मदद करता है। यदि आप सामग्री को अनन्य रखना चाहते हैं, तो आप इस हैडर टैग को चालू कर सकते हैं।

    7. noodp - ओपन डायरेक्ट्री प्रोजेक्ट या डीमोज़ वेबसाइट की मानव निर्मित निर्देशिका है। Google वहां से कभी-कभी जानकारी का उपयोग करता है यदि आप चाहते हैं कि आप इसे इस टैग के साथ बंद कर सकते हैं।

    8. notranslate - क्या आप अपनी साइट पर अनुवाद अक्षम करना चाहते हैं? फिर सटीक उद्देश्य के लिए नोट्रांसलेट का उपयोग करें।

    9. noimageindex - यदि आप Google को अपनी छवियों को इंडेक्स करने की अनुमति देते हैं, तो लोग इसे चोरी कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर उपयोग कर सकते हैं। इसे रोकने के लिए, आप नोमेज इंडेक्स टैग का उपयोग करके छवियों को अनइंडेड कर सकते हैं। इसके अलावा इस छवि को पढ़ें एसईओ गाइड

    10. unavailable _after - ब्लॉगर में, आपको इस टैग का सही क्षेत्र मिलेगा। इसलिए, इस समय के बाद वेबपेज को अनियंत्रित किया जाएगा।

    Also Read-






    कैसे सेटअप करें कस्टम रोबोट हैडर टैग?


    ब्लॉग में custom robots header tag को कैसे enable किया जाता है नीचे स्टेप by स्टेप देखे।

    स्टेप 1: www.blogger.com पर जाएं

    स्टेप 2: अब settings पर क्लिक करे और Search Preference पर क्लिक करे। नीचे स्क्रीनशॉट देखे और 3 नंबर Custom Robots Header Tag के सामने Edit पर क्लिक करे।

    स्टेप 3: अब आपको Yes पर क्लिक करना है नीचे स्क्रीनशॉट देखे

    स्टेप 4: अब आपको एक चेकबॉक्स का सेट मिलेगा जिसमे आपको टिक करना है लेकिन किस पर टिक करना किस पर नही अगर आपको नही पता है तो नीचे स्क्रीनशॉट देखे मई टिक किया हूँ ठीक उसी तरह आप भी ठीक कर दीजिए। ये जो भी चेकबॉक्स है इन सबके बारे में मसि ऊपर बताया हूँ।


    आपकी ब्लॉग की कस्टम रोबोट्स हैडर टैग की सेटिंग हो गयी। अगर कोई सवाल पूछना चाहते है तो contact us पर संपर्क करे या कमेंट में पूछे।





    No comments