Biography of Salman Khan सलमान खान की पूरी कहानी एवं फिल्मी सफर।

Brijesh Yadav
0


Salman Khan को भारत में तो कोई शायद ही होगा जो नहीं जानता होगा और सलमान का bollywood में जो मुकाम है उसकी तुलना किसी भी अभिनेता से करना गलत होगा क्योंकि इनके पास वो रुतबा और फैनबेस है जो केवल गिने चुने अभिनेताओं के पास bollywood में और इस बात का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि सलमान जिस भी मूवी में काम करते है अगर उस फिल्म में story कमजोर भी हो तो भी फिल्म के फ्लॉप होने के चांसेस कम से कम होते है क्योंकि कुछ लोग यानि सलमान के फैन मूवी केवल इसलिए देखने जाते है क्योंकि उसमे सलमान होते है तो चलिए इस कमाल के actor की जिन्दगी के बारे में जानते है कुछ और बाते आज कि हमारी इस खास पोस्ट “ Salman Khan biography in hindi “ में और जानते है कि सलमान को इतना नाम और शोहरत कैसे मिली।
Salman Khan का पूरा नाम है Abdul Rashid Salim Salman Khan और जैसा कि हमने बताया ये कमाल के अभिनेता है जो अक्सर टेलीविज़न पर भी बिग बॉस और दूसरे शोज को होस्ट करने के लिए भी आते रहते है | न केवल भारत में बल्कि पूरे दुनियाभर में जहाँ जहाँ भारतीय रहते है वंहा उनकी बहुत बड़ी फैन फोल्लोविंग है जिसकी वजह से हम कहते सकते है कि सलमान भारत के एक बेहद सफल अभिनेता है जो न केवल लोकप्रिय है बल्कि bollywood में सबसे अधिक वेतन पाने वाले एक्टर भी है।

Family and Education / परिवार और शिक्षा।

सलमान का जन्म 27 December 1965 को स्क्रीनराइटर सलीम खान के घर हुआ और यह सलीम खान के सबसे बड़े बेटे है जो सलीम और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक (बाद में सलमा खान ) के बेटे है सलीम खान के पूर्वज अफगानिस्तान से belong करते है जो बाद में मध्यप्रदेश के इंदौर में आकर बस गये थे। इनकी माता सुशीला जो कि शादी के बाद सलमा नाम से जानी जाती है वो महाराष्ट्र से belong करती है जबकि सलमा के पिता जम्मू कश्मीर के है और उनका नाम है बलदेव सिंह चरक यही वजह से कि सलमान से जब उनका धर्म पूछा जाता है तो वो कहते है वह हिन्दू और मुस्लिम दोनों है।
Biography of Shahrukh Khan शाहरुख खान की पूरी जीवनी एवं फिल्मी सफर।
Biography of Aamir Khan आमिर खान की पूरी जीवनी एवं फिल्मी सफर।
सलमान के पिता ने बाद में Helen Jairag Richardson से शादी कि जो खुद एक फिल्म अभिनेत्री रह चुकी थी और जिनसे सलीम और उनकी दूसरी पत्नी से दो बेटे हुए अरबाज खान और सोहेल खान और बेटी अलवीरा खान बाद में सलीम खान ने एक और बेटी को गोद लिया जिन्हें हम अर्पिता खान के नाम से जानते है।
Salman Khan ने अपनी शुरूआती शिक्षा जो है वो St. Stanislaus High School in Bandra जो मुम्बई का स्कूल है वंहा से और उसके बाद कुछ सालों तक ग्वालियर के The Scindia School से की और फिर ग्रेजुएशन के लिए उन्होंने Elphinstone College में एडमिशन लिया लेकिन फिर दूसरे साल में ही college छोड़ दिया।

Salman Khan निजी जिन्दगी / Personal life

सलमान खान चूँकि अभी 50 से पार हो चुके है लेकिन अभी तक कुंवारे है और इनकी शादी के बारे में कयास लगाये जा रहे है कि वो रोमानियाई मॉडल लुलिया से शादी करने वाले है | ऐसे में सलमान के रोमांस के सफ़र के बारे में बात करें तो यह काफी लम्बा नजर आता है और सबसे अधिक चर्चित अफेयर जो इनका रहा है वो है विश्व सुन्दरी रह चुकी बेहद खूबसूरत ऐश्वर्या राय के साथ जो अभी अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन की पत्नी है | ऐसा कहा जाता है कि सलमान ने ऐश्वर्या को ब्रेकअप का बाद बहुत प्रताड़ित किया जिसकी वजह से मार्च 2002 में ऐश्वर्या ने इनके खिलाफ पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी भी दर्ज करवाई थी और इस संबध में एक ऑडियो भी जारी हुआ था जिसे ऐश्वर्या और सलमान के बीच की बात और धमकियां शामिल थी जिसके जांच के बाद पाया गया कि वो ऑडियो कॉल नकली था।
उसके अलावा Salman Khan का नाम सोमी अली और संगीता बिजलानी और कैटरीना कैफ के साथ भी जोड़ा गया है जो समय समय पर अख़बारों की सुर्खियाँ बनता रहा है |

Salman खान का करियर।

सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म बीवी हो तो ऐसी से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म मैंने प्‍यार किया थी जो कि सुपरहिट रही थी। उनकी फिल्‍म हम आपके हैं कौन ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म तेरे नाम में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल तेरे नाम नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म वांटेड के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी।

Salman Khan की प्रसिद्ध फिल्‍में।

मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क और अभी हाल ही मे दिसम्बर 2017 में रिलीज टाइगर जिंदा है जैसी फिल्‍मों से वे इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

सलमान खान से जुड़ी 29 दिलचस्‍प बातें:-

1. उनकी पहली फिल्‍म मैंने प्‍यार किया को इंग्लिश में वेन लव काल्‍स नाम से डब किया गया था जो कि गुयाना के कैरिबियन मॉर्केट में सबसे बड़ी हिट फिल्‍म रही थी।
2. यह फिल्‍म और कई जगहों और भाषाओं में रिलीज की गई और हर जगह इसने कामयाबी के झंडे गाड़े।
3. फिल्‍म तेरे नाम उनके करियर की काफी अच्‍छी फिल्‍म रही। इस फिल्‍म को दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों ने भी हिट करार दिया और यह फिल्‍म सलमान के करियर की बेस्‍ट फिल्‍म मानी जाती है।
4. 2009 में आई फिल्‍म वांटेड उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। इस फिल्‍म में से वे एक्‍शन फिल्‍मों के सुपरस्‍टार बन गए।
5. 2010 में आई फिल्‍म दबंग ने कमाई के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिए और 3 इडिट्स के पहले हप्ते की कमाई का रिकार्ड तोड़ दिया।
6. यशराज बैनर के तले उन्‍होंने पहली बार एक था टाइगर में काम किया। इस फिल्‍म ने भी सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिए।
7. सलमान ने कई लोगों की मदद की है वो चाहे इंडस्‍ट्री में पैर जमाने में मदद करना हो या फिर किसी को पैसों से। वे हमेशा सभी के सुख दुख में आगे आकर खड़े हुए हैं। कैटरीना कैफ, असिन, सेनाक्षी सिन्‍हा, अर्जुन कपूर, हिमेश रेशमिया ऐसे प्रमुख नाम हैं जिन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सलमान ने बहुत मदद की है।
8. उनका खुद का प्रोडक्‍शन हाऊस है जिसका नाम सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्‍शन हैा जो भी पैसे इस प्रोडक्‍शन के जरिए आते हैं, उन्‍हें बीइंग ह्यूमन में दान किया जाता है।
9. टीवी की दुनिया में भी उन्‍होंने खूब नाम कमाया है और दर्शकों ने भी उन्‍हें हाथों-हाथ लिया है। 2008 में सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले शो दस का दम को सलमान ने संचालित किया जिसने टीआरपी के पुराने सारे रिकार्ड तोड़ दिए। यह शो काफी ज्‍यादा पापुलर हुआ। उस वक्‍त इस शो की बदौलत सोनी चैनल वापिस इंडियन टेलीविजन रेटिंग में तीसरा स्‍थान काबिज करने में कामयाब रहा।
10.सलमान खान ही वो अभिनेता थे जिन्‍होंने बिग बॉस को होस्‍ट किया और इसने भी टीआरपी के अपने पुराने सारे रिकार्ड तोड़े। इस रियलटी शो में सलमान द्वारा की जाने वाली होस्टिंग को खूब पसंद किया गया।
11. जनवरी 2012 में भी उन्‍होंने लोगों की मदद तब की जब करीबन 400 कैदी अपने जेल में बिताए गए समय को तो पूरा चुके थे लेकिन सिर्फ इस वजह से बाहर नहीं आ पा रहे थे क्‍योंकि उन पर पैसों का भी जुर्माना लगा था। तब सलमान ने तकरीबन 400 मिलीयन की मदद की थी। उत्‍तर प्रदेश के 63 जेलों में से 400 कैदियों को उनके एनजीओ के जरिए रिहा कराया गया।
12. वे अपनी फिटनेस को लेकर भी मशहूर हैं। हर जिम में आपको सलमान खान के पोस्‍टर जरूर मिल जाएंगे।
13. ओ ओ जाने जाना गाने में उनका शर्टलेस होना काफी पापुलर हो गया और तभी लोगों ने उनकी असली बॉडी भी देखी थी। उस घटना का सलमान के जीवन में ऐसा असर है कि 50 की उम्र में पहुंच चुके सलमान को उनके फैंस आज भी शर्टलेस में देखना चाहते हैं।
14. फिल्‍म मुझसे शादी करोगी में उनका टॉवल डांस भी खूब पापुलर हुआ।
15. प्‍यार में मामले में वे औरों की तरह ज्‍यादा सफल तो नहीं हो पाए लेकिन लड़कियों से उनके लिंक-अप्‍स की खबरें अखबारों की हेडलाइन्स बनीं।
16. ऐश्वर्या रॉय से उनका अफेयर काफी दिनों तक
चला लेकिन यह ज्यादा दिनों तक सफल नहीं हो सका। खबरें ऐसी
आईं कि सलमान ने ऐश्वर्या के साथ काफी बदसलूकी की जिस
वजह से उनका ब्रेकअप हो गया। ऐश्वर्या ने तो यहां तक स्वीकारा
कि सलमान ने उन पर हाथ तक उठाया था।
17. अगस्त 2011 में यह बात सामने आई कि सलमान खान
एक खतरनाक बीमारी से पीडित हैं जिसका नाम है ट्राईजेमिनल
न्यूरालाजिया। इस बीमारी में दर्द बेइंतहा होता है। सलमान ने एक
इंटरव्यू के दौरान स्वीकारा था कि ऐसा दर्द भगवान किसी को ना
दे। इस दर्द की वजह से बोलने तक में उन्हें खासा दर्द होता है।
18. 2004 में यूएसए की पीपुल मैगजीन ने सलमान को दुनिया
का सातवां सबसे हैंडसम आदमी का स्थान दिया था।
19. 2008 में सलमान की वैक्स की मूर्ति को लंदन के मैडम
तुसाद संग्राहलय में स्थापित किया गया और 2012 में एक बार
फिर वैक्स की दूसरी मूर्ति को न्यूयार्क के मैडम तुसाद संग्राहलय में
स्थापित किया गया।
20. अगस्त 2013 में वे इंटरनेट पर भारत के सबसे ज्यादा सर्च
किए जाने वाले सेलिब्रिटी बने।
21. पिछले कुछ समय से कमाई के मामले में वे अन्य अभिनेताओं
की अपेक्षा काफी आगे हो गए हैं। एक्शन फिल्मों में लोग उन्हें
ज्यादा पसंद करते हैं। उन्हीं फिल्मों ने कमाई के नए कीर्तिमान
स्थापित किए जिनमें वे एक्शन अवतार में थे।
22. सलमान जितने बड़े स्टार हैं, विवादों से भी उनका नाता काफी
पुराना रहा है। हिट एंड रन केस के मामले में वे लंबे समय से आरोपी हैं। उन पर
आरोप है कि उन्होंने शराब के नश में सड़क किनारे सो रहे लोगों
को अपनी गाडी से कुचल दिया था।
23. काले हिरन के शिकार के मामले में भी वे आरोपी हैं। उन पर
काले हिरन का शिकार करने का मामला दर्ज है। यह वाकया उस
समय का है जब वे जोधपुर में अपनी फिल्म हम साथ साथ हैं की
शूटिंग कर रहे थे।
24. ऐश्वर्या रॉय से उनके अफेयर के दौरान हुए विवाद ने भी काफी
बखेड़ा किया।
25. कैटरीना कैफ की जन्मदिन पार्टी पर शाहरूख खान से हुआ
उनका विवाद काफी गरमा गया और वो मतभेद कुछ ऐसा हुआ
जिसकी टीस आज भी कहीं ना कहीं बरकार है।
26. मुजफरनगर में हुए दंगों के कुछ समय बाद ही उ.प्र. के सैफई
महोत्सव में उनका शिरकत करना भी कई लोगों के निशाने पर आ
गया।
27. 16वीं लोकसभा चुनावों से पहले गुजरात में नरेंद्र मोदी के साथ
मकर संक्राति के दौरान उन्होंने पतंगबाजी की कुछ संगठनों ने
इसका भी पुरजोर विरोध किया उनके पोस्टर जलाए और उस
समय उनकी रिलीज होने वाली फिल्म जय हो का बहिष्कार
किया।
28. उनकी ज्यादातर फिल्में ईद पर रिलीज होती हैं क्योंकि वे इसे
अपने लिए लकी मानते हैं।
29. वे हमेशा अपने हाथों में एक नीले रंग का ब्रेसलेट पहने रहते
है वे इसे भी अपने लिए लकी मानते हैं।

सलमान-ऐश्वर्या की वो ‘प्रेम कहानी’ जो रह गई अधूरी!


सलमान खान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी बॉलीवुड की प्रेम कहानियों में कभी ना भूली जाने वाली कहानी है। जो सलमान इस लव स्टोरी के नायक थे, वो आशिकी की आग में ऐसे झुलसे कि खलनायक बन गए। ये कहानी है एक आशिक की बेपनाह मोहब्बत है की , जो प्यार में कुछ भी कर गुजर जाने को तैयार था, लेकिन अपनी ही गलतियों की वजह से अपने खूबसूरत रिश्ते को खो बैठा। हम आपको बता रहे है ऐसी प्रेम कहानी जो रह गई अधूरी।

ऐसे शुरू हुआ रिश्ता।

सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी 1997 में शुरू हुई, सलमान उस वक्त सुपरस्टार बन चुके थे। वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद बॉलीवुड में अभी एंट्री ही की थी। ये वो दौर था जब सलमान का दिल सोमी अली के लिए धड़कता था। उस दौर की फिल्मी मैग्जीन में छपी खबरों के मुताबिक सलमान सोमी को लेकर काफी सीरियस थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे, लेकिन उसी वक्त सलमान की नजर ऐश्वर्या पर पड़ी, और सलमान का दिल कब सोमी को छोड़कर ऐश के लिए धड़कने लगा ये खुद सलमान को नहीं पता चला। एक वेबसाइट पर दिए एक इंटरव्यू में सोमी ने खुलासा किया था कि ऐश्वर्या की वजह से उनका और सलमान का रिश्ता टूट गया। सोमी इतनी आहत हुई थीं कि वो हिंदुस्तान छोड़कर चली गईं। एक मैग्जीन के मुताबिक मंसूर अली की फिल्म जोश को करने से सलमान ने सिर्फ इसलिए इनकार कर दिया, क्योंकि उस फिल्म में उन्हें ऐश्वर्या के भाई का किरदार निभाना था।

सलमान ने की ऐश्वर्या की मदद।


कहते हैं कि सलमान ने ऐश्वर्या का करियर बनाने का बीड़ा उठाया और कई प्रोड्यूसर से उनकी सिफारिश भी की। सलमान की वजह से ही ऐश्वर्या को हम दिल चुके सनम जैसी बड़ी फिल्म मिली। सलमान के दोस्त संजय लीला बंसाली ने ऐश को इस फिल्म में ब्रेक दिया। यही वो फिल्म थी, जहां से सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई। फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे। दोनों एक दूसरे के प्यार में जैसे डूब गए। कहते हैं इस फिल्म में दोनों की शानदार केमेस्ट्री के पीछे दोनों की असली मोहब्बत थी।

सलमान के दोस्त कहते थे भाभी।

ऐश्वर्या धीरे-धीरे सलमान की जिंदगी में दाखिल होने लगीं, वो उनके परिवारवाले के भी करीब आने लगीं। बताया जाता है कि सलमान के दोस्त ऐश्वर्या को भाभी कहकर बुलाते थे। हालांकि कई मैग्जीन में छपी खबरों के मुताबिक ऐश्वर्या के माता-पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था, यहां तक कि उन्होंने सलमान से दूरी बनाने को कहा, जिससे वो इतनी नाराज हुईं कि घर छोड़कर अकेले रहने लगीं।

ऐसे टूटा दोनों का रिश्ता।

दोनों सितारों की लवस्टोरी चल रही थी, कि उनकी जिंदगी में ऐसा तूफान आया जिसने सबकुछ हिलाकर रख दिया। एक दिन आधी रात को सलमान ऐश्वर्या के घर पहुंच गए और उनका दरवाजा जोर से पीटने लगे। सलमान ने गुस्से में 19वीं मंजिल से कूदने की धमकी भी दी और सुबह 3 बजे तक दरवाजा पीटते रहे, कहते हैं कि दरवाजा पीटते-पीटते उनका हाथ जख्मी हो गया। आखिर सुबह 6 बजे घर का दरवाजा खुला। सलमान के हंगामे के पीछे की वजह ये बताई जाती है कि वो ऐश्वर्या से शादी करना चाहते थे।
लेकिन ऐश कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही थीं और इस वक्त पर
शादी नहीं करना चाहती थीं। इस घटना के बारे में सालों के बाद
सलमान ने खुद एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कबूला था कि वो
ऐश्वर्या के घर गए थे।
बाद में ये भी खबरें आई कि ऐश्वर्या के पिता ने सलमान के
खिलाफ थाने में केस भी दर्ज कराया। इन सारी खबरों की वजह
से सलमान की काफी बेइज्जती भी हुई। धीरे-धीरे सलमान और
ऐश्वर्या के बीच दूरियां बढ़ती गईं। खबरों के मुताबिक इसी बीच
सोमी अली का सलमान के पास फोन आया कि उनके पिता का
ऑपरेशन होने वाला है और वह उनकी मदद कर । सलमान बिना
ऐश्वर्या को बताए अमेरिका चले गएजब ऐश को ये बात पता
चली तो वो बेहद नाराज हुईं और उन्होंने ये रिश्ता खत्म करने का
फैसला कर लिया।
इसी के बाद सलमान ने एक और तूफान खड़ा किया जिससे इनके
रिश्ते के अंत पर मुहर लग गईखबरों के मुताबिक सलमान न
ऐश्वर्या की फिल्म कुछ ना कहो के सेट पर हंगामा खड़ा कर दिया।
इस फिल्म के हीरो अभिषेक बच्चन थे, कहते हैं कि सलमान ने
उनकी कार तक में तोड़फोड़ भी की। इसी बीच 2002 में एक
अवॉर्ड फंक्शन में ऐश्वर्या फैक्चर हाथों में पहुंची, उनकी हालत
देखकर लोग यही कहते थे कि सलमान ने उनके साथ मारपीट
की। कुछ सालों के बाद एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में ऐश ने
माना कि सलमान ने उनके साथ मारपीट की थी। उन्होंने बताया
कि जब वो में सलमान का फोन नहीं उठातीं तो सलमान झगड़ा करते थे। आखिरकार एक लवस्टोरी का इस तरह दुखद अंत हुआ।
Akshay Kumar's All Movie List अक्षय कुमार की सभी फिल्मो की लिस्ट।
Biography of Anil Kapoor अनिल कपूर की पूरी जीवनी एवं फिल्मी सफर।
Biography of Rajesh Khanna राजेश खन्ना की पूरी जीवनी एवं फिल्मी सफ़र।
Biography of Aamir Khan आमिर खान की पूरी जीवनी एवं फिल्मी सफर।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS