• Latest Post

    Freelancing क्या होता है? क्या सच मे इससे घर बैठ के पैसा कमाया जा सकता है?


    अगर आप Part Time Job करना चाहते हैं या Online पैसे कामना चाहते हैं तो Freelancing आपके लिए बहुत ही Best है और साथ ही आप आसानी से छोटे कामों को करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

    Freelancing बहुत तरह की हो सकती है जैसे Writing & Translation, Graphics & Design, Seo, Digital Marketing, Programming & Tech, Video & Animation, Music & Audio आदि सभी Freelancing में शामिल है

    Freelancing के बहुत सारे तरीके है,लेकिन अधिकतर Freelancer Sites के द्वारा ही Freelancer Jobs मिलती है, क्योंकि यह पूरी तरह विश्वसनीय होती है

    इस प्रकार Freelancing Sites एक ऐसा Platform प्रदान करती है जहाँ पर Buyer और Freelancers एक दूसरे को ढूंढ सकें और एक-दूसरे के साथ Interact (बातचीत) भी कर सकें

    अगर आप में भी कोई टैलेंट है या आपको भी कंप्यूटर का ज्ञान है और आप भी घर बैठे पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको किसी भी Freelancer Sites पर Freelancer Sign Up करना होगा

    जब आपका Freelancer Sign Up हो जाए तो आपके सामने कई प्रोजेक्ट होंगे, जिसमे से आप अपनी योग्यता या अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी प्रोजेक्ट ले सकते है, और उसे पूरा करके पैसे सीधे अपने Account में प्राप्त कर सकते है।

    Normally Freelancing के अंतर्गत बहुत सारे काम आते हैं लेकिन हम सिर्फ उन्ही कामों के बारे में बता रहे हैं जो कि India में बहुत ज्यादा Popular है और इनका इस्तिमाल लोग कर रहे हैं।

    Content Writing (English | Hindi)

    Content Optimizing

    Web Development

    Web Designing

    Mobile App Development

    Graphics Designing

    Video Designing

    UI/UX Designing

    Accounting Services

    Marketing Services (Online Marketing)

    Online Teaching

    Blogging

    Upwork

    Freelancing में सबसे ज्यादा Popular Site है Upwork क्योंकि इस Website पर आपको लगभग सभी प्रकार के काम मिल जाते हैं जो की हमने ऊपर बताए हैं। इसके साथ ही यह एक Trusted Website है जो की India में सबसे ज्यादा इस्तिमाल की जाती है।

    02. Freelancer

    फ्रीलांसिंग के World में सबसे Popular Website Freelancer है जो की सबसे ज्यादा इस्तिमाल की जाती है और यहाँ भी आपको लगभग सभी प्रकार के काम मिल जाते हैं। आज Mobile Apps से सम्बंधित यहाँ पर बहुत ही ज्यादा काम है तो अगर आप एक App Developer हैं तो यह Website आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।

    03. Fiverr

    Fiverr भी एक बहुत ही Popular Site है लेकिन यहाँ किसी काम को करने के लिए Bit करने की कोई जरुरत नहीं होती है। अधिकतर यहाँ आपको $5 का ही काम मिलेगा और साथ ही अच्छा Competition भी इसलिए आपको यहाँ अपनी Gig को बहुत ही Maintain करके रखना होगा जिससे लोग आपको काम दें।

    04. 99Designs

    यह Website Graphics Designers के लिए सबसे Best है क्योंकि इस Website पर Graphics से Related ही Work होता है और यहाँ आपको बहुत ही ज्यादा काम भी मिल जाता है। इसलिए अगर आप एक Graphics Designer हैं तो 99Designs आपके लिए सबसे Best Website है।

    05. Content Mart

    यह Website Content Creators के लिए सबसे Best हैं अगर आप Content Writing करना चाहते हैं तो Content Mart आपके लिए Best है क्योंकि Website पर आपको अपने Topic से Related लिखने का मौका मिलता है और साथ ही अच्छे पैसे भी मिलते हैं।

    जैसे कुछ काम India में बहुत ही ज्यादा Popular हैं और बहुत सारे लोग इस काम का इस्तिमाल करके अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। इस List के माध्यम से आप यह समझ सकते हैं कि अगर इन कामों में से किसी भी काम में आप अच्छे हैं और आपको उस काम की पूरी जानकारी है तो आप Freelancing में जरूर Try करें।

    3 comments:

    1. शानदार वेबसाइट। ढेर सारी उपयोगी जानकारी यहां है

      ReplyDelete
    2. In the event that you are an originator, you should configuration in any event, for those customers who can't give you more than $10. In any case, you ought to likewise differ the nature of your work as per the value that you are getting. Professional graphic design

      ReplyDelete
    3. Everything has its value. Thanks for sharing this informative information with us. GOOD works! 200 dofollow blog comments

      ReplyDelete