• Latest Post

    Painting में Career कैसे बनाएं?



    Painting एक ऐसा art या field है, जो काफी दिलचस्प है आज दुनिया भर में लाखों Painters अपने art की वजह से पैसा और शोहरत कमा रहे हैं लेकिन कई बार क्या होता है कुछ Artist को अपने इस करियर के बारे में सही ज्ञान न होने के कारण वे उस मुकाम पर नहीं पहुचं पाते, जहाँ उन्हें होना चाहिए

    ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें खुद ही ये knowledge नहीं होती कि वे अपने इस Art को दुनिया में कहाँ तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए Painting में करियर बनाने से पहले आपको यह बात पता होनी चाहिए कि असल में Painting होती क्या है और इसकी क्षेत्र की गहराई क्या है।

    Artist बनने के लिए यह खूबी है जरुरी :

    Artist बनना एक ऐसा Profession बन गया है Educational basis और Non-Educational basis Painters अपने Talent की वजह से सफल रहे हैं। वैसे एक सफल Artist या Painter बनने के लिए आपके अंदर इन चीज़ों का होना आवश्यक है जिसमें पहली चीज़ है आपका Talent, दूसरी चीज़ है आपकी खुद की Philosophy कि आप अपने द्वारा तैयार की गयी इस प्रतिभा को किस तरह से बेचने में माहिर होते हैं।

    Painting का कोई सीमित क्षेत्र नहीं :

    Painting एक ऐसा art है जिसमें color और lines मिलकर एक दृश्य बनाती हैं। यह विचारों  व भावनाओं के द्वारा Painting के जरिए व्यक्त करने का माध्यम है। Painting का सही अर्थ केवल Traditional Paintings तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें कांच, सिरेमिक, पॉट, कपड़े आदि के साथ-साथ अलग-अलग रंगों के माध्यमों से पानी के रंग, पेस्टल व तेल आदि के उपयोग से Painting ready की जा सकती है। यहां तक कि Painting Design के लिए टहनियाँ भी इस्तेमाल की जा सकती हैं।

    कोर्स की जानकारी

    ड्राइंग और पेटिंग में करियर बनाने का सपना देखने वाले लोगों के बीच Bachelor of Fine Arts (BFA) का कोर्स करना होता है. इस कोर्स को आप 10वी या 12वी के बाद कर सकते हैं. ज्यादातर शैक्षणिक संस्थानों में BFA चार सालों का कोर्स होता है. शुरूआती सालों में आपको विजुअल आर्ट के सभी विषयों की जानकारी दी जाती है लेकिन अंतिम साल में आपको स्पेशलाइजेशन के रुप में एक विषय चुनना होता है. आप पेटिंग के साथ अपना स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं. पेटिंग डिपार्टमेंट से आप म्यूरल (दीवारों पर बनाने वाले आर्ट्स) के लिए भी जा सकते हैं.

    पेंटर के रूप में करियर बनाने के लिए दूसरा रास्ता यह है कि आप बारहवीं कक्षा के बाद, Diploma in sketch art या Diploma in Painting जैसा कोई कोर्स कर लें ऐसा करने से आप पेंटिंग में अपना करियर स्थापित कर सकते हैं|


    क्या है फ्यूचर

    अगर आप चाहें तो आप M.A. करके रिसर्च के लिए जा सकते हैं और इसके बाद आप किसी प्राइवेट संस्थान या किसी सरकारी कॉलेज में पढ़ा सकते हैं. वैसे तो कोर्स पूरा होने के पहले ही अगर आपने मेहनत की तो आपको सफलता मिलनी शुरू हो जाती है. आपको प्राइवेट काम मिलना शुरू हो जाता है. ज्यादातर, किसी प्राइवेट संस्थानों में, घरों और ऑफिसों, सरकार की तरफ से दीवारों को सजाने या उनपर पेंट, पोर्ट्रेट बनाने जैसे करने के बहुत से काम मिलने शुरू हो जाते हैं. फ्रीलांस आर्टिस्ट के तौर पर आपको ढेरों काम मिलते हैं.
    आजकल कई ऐसे Start up खुले हैं जो आपके बनाए हुए स्कैच या पेटिंग्स को ऑनलाइन सेल करते हैं. तो अपनी पेटिंग्स या सिर्फ उसकी कॉपी के राइट्स बेचकर भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसके साथ आप खुद का एक्जीबिशन करके भी पेटिंग्स सेल कर सकते हैं.

    कितनी होती है कमाई

    आपको आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से पैसा मिलता है. जितना एक्सपीरियंस आप गेन करते जाएंगे उतनी ही आपकी पेमेंट बढ़ती जाएगी. बहुत से लोग पुरानी पेटिंग्स वगैरह को रीस्टोर या फिर से बनवाते हैं, तो इस तरह के कामों से भी आपको अच्छा पेमेंट मिल सकता है.

    एक पेंटर होने के नाते, आपकी सैलरी आपकी कला पर पकड़ और कुशलता पर निर्भर करती है| कई सारे पेंटर लाखों में कमाते हैं और कई सारे पेंटर हजारों में।

    पेंटर होने के बाद एक औसतन 30-40 हजार रुपये प्रति माह कमाया जा सकता है|

    एक पेंटर की सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है वह डिप्लोमा या डिग्री पास है या नहीं, या उसके पास कितना अनुभव है, या वह कहां कार्य कर रहा है बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम करने वाले पेंटर करोड़ों का पैकेज उठाते हैं।

    स्वतंत्र पेंटर independent artist

    एक पेंटर होने के नाते यह जरूरी नहीं कि आप किसी कम्पनी या संस्थान के लिए ही कार्य करें| पेंटर होने के बाद आप एक स्वतंत्र कलाकार के रूप में भी कार्य कर सकते हैं| इसके लिए आपको अपने द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को दुनिया के सामने रखना होगा।

    यह कलाकृतियां दिखाने के लिए आप इवेंट रख सकते हैं, जहां आप उनकी नीलामी भी कर सकते हैं| आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस तरह की कलाकृतियां लाखों रुपये में नीलाम होती हैं।

    पेंटिंग का कोर्स कराने वाले कॉलेज।

    सृष्टि इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड डिजाइन, बैंगलोर

    भारती विद्यापीठ दीमेड यूनिवर्सिटी

    कमला नेहरू कॉलेज फॉर वुमेन

    सावित्री बाई फूले यूनिवर्सिटी,

    छत्रपति साहूजी महाराज यूनिवसिर्टी, कानपुर

    एमिटी यूनिवसिर्टी

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी

    निम्स यूनिवर्सिटी

    यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ, लखनऊ

    पटना यूनिवर्सिटी, पटना

    कॉलेज ऑफ आर्ट्स, नई दिल्ली

    जीडी गोएँका यूनिवर्सिटी, गुड़गांव

    उपरोक्त शिक्षा संस्थान पेंटिंग और स्केच आर्ट में डिप्लोमा और डिग्री पढ़ाते हैं. 

    2 comments:

    1. It is very beneficial to human growth hormone buy line because there is no

      dearth of space in online stores. Customers can buy this growth hormone from the comfort of their homes or workplace. It is very easy to buy human growth hormones

      online. People can buy it from different websites. There are different varieties of injections and medicines of human growth hormones. People can choose useful human

      growth hormones from different varieties of injections and drugs. But people should consult the doctor before injecting it.

      People can also use online technology for human growth hormones for sale

      because it is the best way to sell or buy without any hesitation with proper security.




      ReplyDelete
    2. Manifold women have the plant that buying makeup online is one of

      the Sunday ways to add to their beauty collections. Fidget

      Toys Simple Dimple
      You can freely get your hands on the

      trendiest details and have them shipped to your home with ease.

      There's no trying to find a parking spot or deal with a pushy

      person.

      The set may have been an exclusive to a store but was also

      released online. By making sure you keep your eyes open for these,

      you have the potential to actually increase the amount of cash

      you're going to spend. You can even get fidget

      toys box
      at reasonable price.

      ReplyDelete