पुरुषों में भी होती है बांझपन की दिक्कत, ये हैं Infertility के 4 संकेत

Brijesh Yadav
0

पुरुषों में भी होती है बांझपन की दिक्कत, ये हैं Infertility के 4 संकेत
पुरुषों में भी होती है बांझपन की दिक्कत, ये हैं Infertility के 4 संकेत

खानपान की गलत आदतें, गलत लाइफस्टाइल और बढ़ते स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में भी इन्फर्टिलिटी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमआपको बता रहे हैं उन संकेतों के बारे में जिनसे आप जान सकते हैं कि कहीं आप तो नहीं हो रहे इन्फर्टिलिटी का शिकार।


(toc)


1. सेक्स ड्राइव में कमी 

पुरुषों की फर्टिलिटी भी उनके हॉर्मोनल हेल्थ से जुड़ी होती है। दरअसल, पुरुषों की संतान उत्पन्न करने की शक्ति भी उनके हॉर्मोन्स पर निर्भरकरती है और अगर इसमें किसी तरह का बदलाव होता है तो यह इन्फर्टिलिटी का संकेत हो सकता है। ऐसे में अगर पुरुषों में सेक्स ड्राइव कम होजाए तो ये भी इन्फर्टिलिटी का एक लक्षण हो सकता है।

2. टेस्टिकल्स में दर्द या सूजन

हेल्दी टेस्टिकल्स मेल फर्टिलिटी का अहम हिस्सा है। ऐसे में अगर टेस्टिकल्स में किसी भी तरह का दर्द या सूजन महसूस हो या फिर अगरटेस्टिकल्स बेहद टेंडर हो गए हों तो ये भी किसी तरह की बीमारी या इंफेक्शन का संकेत हो सकता है जिससे स्पर्म की क्वॉलिटी और पुरुषों कीफर्टिलिटी दोनों प्रभावित होती है।

3. इरेक्शन बनाए रखने में दिक्कत

कितनी देर तक इरेक्शन बना रहेगा इसका सीधा संबंध भी पुरुषों के शरीर में मौजूद हॉर्मोन्स के लेवल से है। हॉर्मोन्स के लेवल में आयी गिरावटकी वजह से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है जिससे इरेक्शन देर तक मेनटेन नहीं रह पाता और प्रेग्नेंट होने और गर्भधारण करनेमें भी दिक्कत आती है।

4. इजैक्युलेशन से जुड़ी समस्या

अगर इजैक्युलेशन में दिक्कत आ रही है या फिर इजैक्युलेटेड स्पर्मैटिक फ्लूइड के वॉल्यूम में गिरावट नजर आ रही है तो ये भी किसी समस्याका संकेत हो सकता है जिसका सीधा संबंध पुरुषों की फर्टिलिटी से जुड़ा है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS