Gynecologist से करे खुलकर बात न छिपाएं ये समस्याएं, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत

Brijesh Yadav
0

Gynecologist से करे खुलकर बात न छिपाएं ये समस्याएं, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत
Gynecologist से करे खुलकर बात न छिपाएं ये समस्याएं, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत

महिलाओं से जुड़ी यौन समस्याएं भी एक ऐसी ही समस्या है जिसके बारे में ज्यादातर महिलाएं खुलकर बात नहीं कर पाती हैं और डॉक्टर से भी अपनी परेशानी बताने में संकोच करती हैं।

(toc)


गायनेकोलॉजिस्ट (Gynecologist) से अपनी समस्या पर खुलकर करें बात।


आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं अपनी स्वास्थ्य समस्याओं की अनदेखी करती हैं और समय पर डॉक्टर के पास इलाज के लिए नहीं जाती हैं। काम और जिम्मेदारियों में उलझी कुछ महिलाएं स्वास्थ्य परीक्षण कराने का समय नहीं निकाल पाती हैं, वहीं कई बार कुछ महिलाएं अपनी सेहतका उचित देखभाल नहीं कर पाती हैं और बीमार पड़ने पर डॉक्टर के पास जाने के बजाय घरेलू नुस्खे आजमाती हैं। समय पर इलाज न होने केकारण बीमारियां गंभीर हो जाती हैं और सेहत बिगड़ने लगती है। महिलाओं से जुड़ी यौन समस्याएं भी एक ऐसी ही समस्या है जिसके बारे में ज्यादातर महिलाएं खुलकर बात नहीं कर पाती हैं और डॉक्टर से भी अपनी परेशानी बताने में संकोच करती हैं। कई बार महिलाएं गायनेकोलॉजिस्ट(Gynecologist) के पास जाती तो हैं लेकिन शर्म के कारण अपनी यौन समस्याओं पर बात नहीं कर पाती हैं जिसके कारण सही तरीके सेबीमारी का इलाज नहीं हो पाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाएं तो अपनी किन समस्याओंको खुलकर बताएं।


पीरियड की समस्या


यदि आपका पीरियड अनियमित हो, डेट से काफी पहले या देर से आता हो या फिर महीने में दो बार आता हो या फिर माहवारी से जुड़ी कोई भीपरेशानी हो तो अनदेखी न करें और गायनेकोलॉजिस्ट (Gynecologist) के पास जाएं। पीरियड की समस्या होने पर आपको बांझपन, डिप्रेशन और थायरॉइड सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए देर न करें और स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलकर इलाज कराएं।


यदि कोई दवा चल रही हो


अगर आप गर्भनिरोधक गोलियां या पेनकिलर्स सहित किसी अन्य दवा का सेवन कर रही हों और इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा हो, पीरियड में तकलीफ हो या शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द महसूस होता हो तो गायनेकोलॉजिस्ट (Gynecologist) से अपनी समस्या पर खुलकर बात करें।


सेक्स के दौरान दर्द


शारीरिक संबंध बनाते समय यदि दर्द का अनुभव हो या फिर योनि से खून निकलने सहित कोई अन्य परेशानी हो तो घरेलू उपचार न करें और गायनेकोलॉजिस्ट (Gynecologist) के पास जाकर उचित इलाज कराएं।


योनि से गंध आना


योनि में इचिंग होने या तीक्ष्ण गंध आने पर किसी तरह की लापरवाही किए बिना डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ऐसी यौन समस्याएं इंफेक्शन केकारण होती हैं इसलिए अनदेखी न करें और गायनेकोलॉजिस्ट (Gynecologist) को बताएं।


पेट में असामान्य दर्द


यदि आपके पेट, पीठ या कमर में असामान्य दर्द हो रहा हो और एक हफ्ते से अधिक दिनों तक लगातार दर्द बना रहे तो इसे इग्नोर न करें और स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाकर उपचार कराएं।


इन सभी यौन समस्याओं के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से खुलकर बात करें और सही समय पर उचित इलाज कराएं। यौन समस्याएं कई बीमारियोंका कारण हैं इसलिए इन्हें इग्नोर न करें और डॉक्टर से अपनी परेशानी बताने की आदत डालें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS