चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान – Chocolate Khane ke Fayde

Brijesh Yadav
0

चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान – Chocolate Khane ke Fayde
चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान – Chocolate Khane ke Fayde

चॉकलेट (Chocolate) का नाम सुनते ही बच्चे और बड़े सब बराबर हो जाते हैं। डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate), ड्राई फ्रूट्स वाली चॉकलेट, मिल्की चॉकलेट (milky chocolate), वेफर्स चॉकलेट… जैसी विभिन्न तरह की चॉकलेट के मामले में हर किसी की पसंद- नापसंद भी अलग हो जाती है। मगर जैसे कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह से चॉकलेट खाने के फायदे के साथ ही उसके कुछ नुकसान भी हैं।

(toc)


सेहत के लिए चॉकलेट खाने के फायदे – Health Benefits of Chocolate 

दिल के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट

हृदय की सेहत को सही रखने के मामले में चॉकलेट के फायदों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। कोकोआ (cocoa) में फ्लेवनॉयड (flavanoid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि दिल की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। फ्लेवनोल्स के कारण कोकोआ का स्वाद काफी कड़वा हो जाता है।

इस कड़वाहट को कम करने के लिए चॉकलेट को कई स्तरों से गुज़ारा जाता है। हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट ही खानी चाहिए 

दर्द में राहत देती है चॉकलेट

कई शोध में यह बात सामने आई है कि अगर शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा हो तो खानपान की आदत सुधारकर या अपने मन का खाने से वह दर्द कुछ कम हो सकता है। दरअसल, किसी चीज़ को खाने या पीने से दर्द में तभी आराम मिल सकता है, जब उसे आनंद लेकर खाया- पीया जाए। दिमाग में मौजूद रेफे मैग्नस (raphe magnus) नाम का हिस्सा खाने या पीने के दौरान दर्द को कम करने का काम करता है। इसीलिए दर्द होने या इंजेक्शन लगने की स्थिति में लोगों को मीठा खाने की सलाह दी जाती है।

एक्टिव रखती है चॉकलेट

किंगस्टन यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट खाने वाले लोग दूसरों की अपेक्षा ज्यादा एक्टिव रहते हैं। डार्क चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमें चुस्त और फुर्तीला बनाते हैं। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में एनर्जी (energy) बरकरार रहती है।डार्क चॉकलेट में एपिकैटचिन (epicatechin) नामक तत्व की मौजूदगी से नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) को रिलीज़ करने में मदद मिलती है, जिससे व्यक्ति एक्टिव रहता है।

तनाव दूर भगाना है तो खाएं चॉकलेट

चॉकलेट में सेरोटोनिन (serotonin) नाम का एंटीडिप्रेसेंट (anti depressant) पाया जाता है, जो कि आपको खुश रखने में मदद करता है। वयस्कों के लिए चॉकलेट को विशेष तौर पर बेहद फायदेमंद माना जाता है।

इसके सेवन से उनमें आत्म संतुष्टि बढ़ती है और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है। अगर कभी भी लो (low) फील कर रहे हों तो डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा खाने से आपका तनाव कम और मूड बेहतर हो सकता है।

चॉकलेट करे कोलेस्ट्रॉल को दूर

चॉकलेट खाने के फायदे में से एक फायदा यह भी है के शरीर में मौजूद एलडीएल- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (low density lipoprotein) यानि कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। अगर बॉडी से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) को कम करना चाहते हैं तो चॉकलेट को एक चांस देने में कोई बुराई नहीं है। चॉकलेट के सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। फिनलैंड के शोधकर्ताओं के अनुसार, चॉकलेट खाने से स्ट्रोक (stroke) से पीड़ित होने की आशंका भी कम होती है।

प्रेगनेंसी में लाभदायक

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान चॉकलेट का सेवन करने से बच्चा हंसमुख और स्वस्थ पैदा होता है। कुछ महिलाएं चॉकलेट बिलकुल नहीं खाती हैं, ऐसी महिलाओं की तुलना में चॉकलेट खाने वाली महिलाओं के बच्चे ज्यादा कॉन्फिडेंट (confident) रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट खाने वाली मांओं के बच्चे ज्यादा निर्भीक होते हैं और वे ज़िंदगी की हर कठिन परिस्थिति में भी अपनी आसान राह ढूंढ लेते हैं। इसलिए प्रेगनेंट (pregnant) महिलाओं को चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है।

(ads)

चॉकलेट के नुकसान- Chocolate khane ke Nuksan

बढ़ सकता है वजन

मिल्क चॉकलेट (Milk chocolate) के ज्यादा सेवन से आपका वज़न बढ़ सकता है। इसका सेवन कम ही करें वर्ना इसमें मौज़ूद फैट (fat) और कैलोरीज़ (calories) आपके शरीर को भारी बना सकती हैं।

सिर दर्द व अनिद्रा की परेशानी

चॉकलेट में विटामिंस (vitamins), एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti oxidants), फैटी एसिड (fatty acid) और डाएट्री मिनरल्स (dietary minerals) पाए जाते हैं। चॉकलेट में कैफीन (caffeine) की मात्रा अधिक होती है इसलिए रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से अनिद्रा की परेशानी हो सकती है।

चॉकलेट में मौजूद थियोफिलाइन (Theophylline) की वजह से सिर में दर्द और जी मचलने की शिकायत भी हो सकती है।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से ग्रस्त

चॉकलेट में कैफीन (caffeine) होता है कैफीन की अधिक मात्रा लेने से डायरिया (diarrohea) और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आईबीएस का मतलब होता है, अनियमित मलत्याग और यह कोई बीमारी नहीं, बल्कि कई लक्षणों का समूह है।

हड्डियां हो सकती हैं कमज़ोर

चॉकलेट में मौजूद कोकोआ (cocoa) कैल्शियम (calcium) को टॉयलेट के ज़रिये शरीर से बाहर निकालता है। इस वजह से आपकी हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस (ostioporosis) भी कहते हैं। इसके लक्षण (symptoms) कई सालों बाद दिखने शुरू होते हैं।

हो सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

चॉकलेट (Chocolate) में मौजूद कैफीन के कारण शरीर का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। हाई बीपी (High Blood Pressure) की समस्या से ग्रस्त लोगों को चॉकलेट खाने से परहेज करना चाहिए, वहीं लो बीपी (Low Blood Pressure) वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं।

दांतों की परेशानी

चॉकलेट में चीनी की अधिक मात्रा होने से दांतों को नुकसान पहुंचता है और इसी वजह से बच्चों को इसका कम सेवन करने की सलाह दी जाती है। ज्यादा मीठी चीज़ें खाने से दांत क्षय (tooth decay) हो सकता है।

नशे की बढ़ सकती है लत

चॉकलेट में पाए जाने वाले कैफीन व अन्य एल्कलॉइड (alkaloid) और अमाइन (amine) की वजह से नशे की लत भी लग सकती है।

चॉकलेट के जितने फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं। इसलिए बेहतर होगा कि एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। अगर चीनी न खाने की सलाह दी गई है या बढ़ते वज़न की समस्या से परेशान हैं तो सामान्य चॉकलेट खाने के बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन आपके लिए उपयुक्त रहेगा।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS