बेली फैट को कम करने के लिए Best Workout Mountain Climber Exercise

Brijesh Yadav
0

बेली फैट को कम करने के लिए Best Workout Mountain Climber Exercise
बेली फैट को कम करने के लिए Best Workout Mountain Climber Exercise
 

इससे पहले कि आप हमसे पूछें कि आपको क्या चुनना चाहिए – फास्ट माउंटेन क्लाइंबर या स्लो माउंटेन क्लाइंबर  – हमारे पास आपके लिए एक प्रश्न है।  इस अभ्यास को करने का आपका उद्देश्य क्या है? यह प्रश्न ही आपके लिए जवाब तैयार करेगा। तभी आप अपने लिए सही माउंटेन क्लाइंबर (mountain climber) को चुन पाएंगे।


(toc)


चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि माउंटेन क्लाइंबर (Mountain Climber) आखिर क्यों फिटनेस फ्रीक्स की पहली पसंद है?


माउंटेन क्लाइंबर ( Mountain Climber) क्यों किया जाए?

अगर आप HIIT के प्रशंसक हैं, तो आपको माउंटेन क्लाइंबर का महत्व पता होना चाहिए।  Mountain Climber Exercise यह एक मिश्रित व्यायाम है जो आपके शरीर के अधिकांश अंगों को लक्षित करता है।

यदि हम प्रमुख मांसपेशियों (Muscles) के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके कोर (एब्स ), ग्लूट्स, जांघों और बाहों पर फोकस करता है। और बात अगर माइनर मसल ग्रुप की करें, तो यह आपके पूरे शरीर पर काम करता है। यह कार्डियो और मांसपेशी प्रशिक्षण दोनों का मिश्रण है।  आप बस इसकी तीव्रता पर काम करके अपनी पसंद के अनुसार स्पिन कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी मांसपेशियों को लक्षित करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि उन्हें सही तरीके से कैसे किया जाए!  

इसे भी पढ़े - एक सप्ताह में पतले होने के सुझाव और गाइडेन्स - How to Lose Weight in 1 Week

यहां वे स्टेप दिए गए हैं जो आपकी मदत करेंगे

Mountain Climbers Exercise
Mountain Climbers Exercise

  1. सबसे पहले एक हाई प्लैंक पोजीशन में आ जाएं। अपनी पीठ को सीधा, बट को बाहर और कोर को टाइट रखें।  सुनिश्चित करें कि आपके कंधे आपकी कलाई के ठीक ऊपर हैं।
  2. अपने दाहिने पैर को अपनी छाती की ओर ले जाएं और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। इस तरह आपको क्लाइंबिंग मोशन करने की जरूरत है।

जैसा कि आपने अब इस कदम को सीख लिया है, आइए अपने एजेंडे को तय करें।

इसे भी पढ़े - पीठ की चर्बी को कम करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज - Best exercise to reduce back fat

टाइट एब्स हासिल करना चाहते हैं? स्लो माउंटेन क्लाइंबर आप सभी की जरूरत है!

  1. ऐसा लगता है कि आप अपना पेट कसना चाहते हैं। पैरों को बारी-बारी से करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका पेट लटका नहीं है। वास्तव में, इसे टक किया जाना चाहिए, और आपका घुटना ऊपर आना चाहिए, पूरा आपकी छाती तक।
  2. एक बार जब आपका घुटना बाहर की तरफ आ जाए, तो इसे एक या दो सेकंड के लिए पकड़ें और वैकल्पिक घुटने को सामने लाएं। बस सुनिश्चित करें कि कोई hopping नहीं हो। खिंचाव महसूस करें और अपने कोर को हर समय टाइट रखें
  3. यदि आप धीमी गति से माउंटेन क्लाइंबर कर रहे हैं, तो हम आपको सर्किट करने की सलाह देंगे।  तो आप 50 सेकेंड का सर्किट कर सकते हैं, 10 सेकेंड का ब्रेक ले सकते हैं और फिर दोहरा सकते हैं। ऐसे 10 चक्कर आपको अपने पेट को कसने के लिए चाहिए।
  4. फास्ट माउंटेन क्लाइंबर के लिए, आप दोनों को चुन सकते हैं – एक सर्किट या रिप्रेजेंटेटिव। यदि आप एक सर्किट कर रहे हैं, तो इसे वही रखें – 50 सेकंड के माउंटेन क्लाइंबर, 10 सेकंड आराम करें और फिर दोहराएं। कम से कम 7 सेट और अधिकतम 10 करें। या आप प्रत्येक पैर से 150 माउंटेन क्लाइंबर कर सकते हैं और 7 चक्कर लगा सकते हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS