कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न – How To Reduce Weight Fast

Brijesh Yadav
0

कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न – How To Reduce Weight Fast
कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न – How To Reduce Weight Fast
 

वजन कम करने के उपाय तो बहुत हैं लेकिन वजन कम करने के लिए आप इंटरनेट पर या जितने भी लोगों से मिलेंगे तो सब एक से बढ़कर एक आपको उपाय बताएँगे के कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न घटाए लोग उपाय तो ढूंढ लेते हैं लेकिन उस उपाय पर ज़्यादा दिनों तक टिक नहीं पाते मतलब उस काम को बीच में ही छोड़ दिया जाता है और कहते फिरते हैं के इससे तो कोई आराम नहीं मिला या फायदा नहीं हुआ वज़न कम करना कोई बच्चों का खेल नहीं है. ये धीरे धीरे ही कम होगा 


(toc)


मोटापा लगभग सारी दुनिया में एक महामारी का रूप धारण कर चुका है हर कोई प्रयास में लगा है के कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न, लेकिन इसका एक सबसे बड़ा कारण यह भी है के लोग जितना आजकल ठूंस ठूंस के खा रहे हैं वो उतनी मेहनत नहीं करते अपनी कैलोरी को खर्च करने में और नतीज़न उनके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होना शुरू हो जाती है और उनका वज़न तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाता है.


कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न – How To Reduce Weight Fast 

   अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हों तो अपने खान पान पर लगाम लगाएं या फिर आपकी डाइट अगर अच्छी है तो उतनी कैलोरी को खर्च ज़रूर करें कैसे भी करके क्योंकि आप भोजन की जितनी मात्र ले रहे हैं खाने में अगर आप उस कैलोरी को Burn नहीं करेंगे तो आपके Body में यह बची हुयी कैलोरी Extra Fat के रूप में इकठ्ठा होना शुरू हो जाती है और वजन बढ़ता चला जाता है

इसे भी पढ़े - एक सप्ताह में पतले होने के सुझाव और गाइडेन्स - How to Lose Weight in 1 Week


वजन कम करने के सरल उपाय 

 वजन कम करने की Process स्टार्ट करने से पहले आप अगर ये जान लें के आपका वजन कितना बढ़ा हुआ है और आपको कितना वज़न कम करना है तो बहुत ही अच्छा रहेगा इससे आपको कितने वज़न को कम करने की आवश्यकता है ये आपको पता चल जायेगा 

BMI Calculater
BMI Calculater

 BMI (Body Mass Index ) एक Simple टूल है जिसकी मदद से आप अपने वज़न को बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं. आपका BMI Tool बताता है के आप किस केटेगिरी के अंतर्गत आते हैं ये निचे कुछ रिजल्ट दिए हैं इनमे से आपका कोन सा नंबर है ये आप खुद अपना बॉडी मास इंडेक्स टूल के हिसाब से यहाँ देख लें. यहाँ पर क्लिक करके आप अपना बॉडी मास इंडेक्स टूल चेक कर लीजिये 

  1. 18.5 से कम – Underweight
  2. 18.5  से 25 – Normal Weight
  3. 25  से 29.9  – Overweight
  4. 30  से ज्यादा  – Obese (हद से ज़्यादा वज़नी)

अब यहाँ इस हिसाब से देखें के आप अगर Overweight या Obese हैं तो ही आपको अपना वज़न कम करने की आवश्यकता है. और अगर आपको इसकी ज़रुरत है तो आपको ये भी जान लेना चाहिए कि आपकी जो अभी ये स्थिति है वो किस वजह से है. या उसकी वज़ह क्या है. देखा जाये तो ज़्यादातर वज़न बढ़ने के दो ही मुख्या कारण होते हैं, ज़्यादा खान पान लगातार खाते रहना, कुछ भी खाते रहना और दूसरा आपकी दिनचर्या गड़बड़ (Inactive) होना.


Weight Loss Tips – वजन कम करने के उपाय

इस बात को हमेशा याद रखें के आज जो आपका वज़न है वो कोई दो – चार दिन  या  एक -दो  महीनों की देन नहीं है, वल्कि यह तो एक पुरानी सुस्त चाल से चली आ रही आपकी आलसी Life Style और भर भर के खाने का नतीजा है जो एक काफी लम्बे समय को पार करता हुआ अब एक दैत्याकार रूप धारण कर चुका है, अगर आपको वाकई में अपना वज़न कम (Weight Loss) करना है.

इसे भी पढ़े - पीठ की चर्बी को कम करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज - Best exercise to reduce back fat

तो आप ये जान लें के आपका मोटापा बिलकुल उसी तरह से धीरे धीरे कम होगा जैसे जैसे ये बढ़ा था बहुत ज़्यादा तेज़ी से वज़न कम करना एक रिस्की काम हो सकता है और वजाय फायदे के आपको नुकसान उठाना पढ़ सकता है हो सकता है के शुरू के 10 या 15 दिनों में आपको कुछ भी फर्क नज़र ना आये पर ये ही आपकी वो अग्नि परीक्षा है जहाँ आपको धैर्य रखना है और वज़न कम करने के प्रयासों को लगातार बिना रुके नियमित रूप से बस करते जाना है, करते जाना है और करते ही जाना है जब तक आप स्लिम ना दिखने लगें तब तक.

(ads)

सुबह नाश्ते के बाद आप चाय कॉफी या जूस जरूर लीजिए लेकिन इसके बाद आप पानी को अपना ड्रिंक बना लीजिए कहने का मतलब यह है कि आप को सुबह नाश्ता करने के बाद आपका सारे दिन की दिनचर्या में आप बीच-बीच में पानी जरूर लेते रहें और जितना हो सके उतना आप कोल्ड्रिंक चाय या कॉफी से बचें और इस तरह से आप रोजाना तकरीबन ढाई सौ से 300 कैलोरी कम कंज्यूम कर सकते हैं.


Pedometer का उपयोग करें

Pedometer
Pedometer

 पेडोमीटर एक डिवाइस है जो आपके हर कदम को Count करता है इसे अपने Belt में लगा लें और कोशिश करें कि हर रोज एक हजार स्टेप्स एक्स्ट्रा चला जाए जिसका Weight अधिक होता है वह आम तौर पर दिन भर में बस दो या तीन हजार कदम ही चलते हैं या कोई कोई तो इससे भी कम नाम मात्र को चलते हैं या बिलकुल ही नहीं चलते.

यदि आप दिन भर में तकरीबन 2000 कदम चलते हैं तो इसमें 1000 कदम और अलग से आपको और जोड़ने हैं तो आपका वर्तमान वज़न बना रहेगा और उससे ज्यादा चलने पर पर आपका वजन कम हो जाएगा. एक स्टैंडर्ड Pedometer की कीमत तकरीबन 1000 रुपए से 15000 तक होती है आपको बाजार में इतने में एक अच्छा पेडोमीटर मीटर मिल जाएगा और इसके अलावा आप अपने साथ एक छोटी सी डायरी जरूर रखें दिन भर आप जो भी खाएं इसमें लिख लें और रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं और उसे 15 से 20 परसेंट कैलोरी कम Consume करते हैं.


वज़न कम करने के लिए रोज़ सुबह उठें और तेज़ चलें

 वजन कम करने का एक बहुत ही आसान तरीका यह भी है आपको किसी भी ट्रीटमेंट की या किसी भी चीज की जरूरत नहीं है कि आप कैलोरी कम करें या कोई डिवाइस यूज करें या फिर किसी भी तरह का कोई घरेलू टिप्स लें या फिर किसी भी तरह की दवाइयां लें. बस आपको करना यह है कि आप सुबह जल्दी उठ जाएं और तकरीबन 2 किलोमीटर के लगभग आप तेज कदमों से चले तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है और ऐसा करने से आप बिना किसी मदद के सालभर में अपना वजन 15 से 20 किलो कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े - बेली फैट को कम करने के लिए Best Workout Mountain Climber Exercise


बाहर के खाने से बचें और घर पर ही खाना खाएं

  अपना वजन कम करने के लिए आप एक तरीके का और उपयोग कर सकते हैं वह यह है कि जब आप चाय कॉफी बनाएं तो उसको बनाने में जो दूध इस्तेमाल होता है उसमें आप इसके Skim Milk का यूज करें जिसमें कैल्शियम ज्यादा होता है और कैलोरीज कम अपना वजन कम करने के लिए यह भी आपको एक उपाय थोड़ा मददगार साबित हो सकता है. और जितना हो सके घर का खाना ही खाएं बाहर के खाने में तेज मिर्च मसाले और High Fat कैलोरीज होती हैं और यह आपको नुकसान भी करता है तो जितना हो सके बाहर के खाने से बचें और घर पर ही खाना खाएं.


भूख से कम खाएं

 जहां तक संभव हो वहां तक कोशिश यह करें कि जब आपको भूख लगे तभी खाना खाएं कई बार हमने लोगों को देखा है कि उनको भूख नहीं रहती तब भी वह कुछ भी मिला और वह खा लेते हैं और अपनी भूख से थोड़ा कम खाना खाएं कहने का मतलब यह है कि आप अपनी भूख को हमेशा चमकता हुआ रखें और दिन में दो बार ज्यादा खाने के बजाए आप 4 या 5 बार थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं.


एक दिन की मेहनत करें

 हफ्ते में एक दिन आप भारी भरकम काम कर सकते हैं जैसे कि आप गाड़ी धोना कपड़े धोना या फिर घर की साफ-सफाई या और भी कुछ जिस काम में मेहनत ज्यादा लगती है इस तरह से आपका काम करना आपके वजन को कम करने में काफी सहायक होगा. जब ज्यादा मेहनत करेंगे तो ज्यादा कैलोरी बर्न होगी और उसका रिजल्ट ये होगा कि आपका मोटापा धीरे धीरे कम होना शुरू हो जाएगा.


नींबू और शहद का प्रयोग करे 

वजन कम करने के लिए आप नींबू और शहद का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप सुबह हल्के गुनगुने गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करें ऐसा करने से आप का निश्चित रूप से वजन कम हो जाएगा. वजन कम करने का यह बहुत ही कारगर तरीका है ऐसा करने से बहुत लोगों को बहुत जल्दी फायदा मिला है.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS