धागा (Dhaga Business) बनाने का बिज़नस कैसे करते है? How to do Thread making business?

Brijesh Yadav
0
धागा (Dhaga Business) बनाने का बिज़नस कैसे करते है How to do Thread making business
धागा (Dhaga Business) बनाने का बिज़नस कैसे करते है How to do Thread making business


वैसे तो बहुत से व्यवसाय के plans हमने देखें होंगे लेकिन हर व्यक्ति की व्यवसाय करने में रूचि अलग-अलग होती है। सब अपनी जरूरत और बाजार की मांग के हिसाब से Business करना चाहते हैं। किसी को किसी Product के बारे में लगता है कि इस Product की मांग बाजार में ज्यादा है और इसे बनाने वाली Companies कम। तो ऐसा सोचने वाला भले कुछ ज्यादा Investment कर लेगा लेकिन Business जरूर शुरू करेगा क्योंकि वो बाजार की मांग और पूर्ति को भली-भांति समझता है। सही मायने में वही Businessman तरक्की कर पाता है, जो बाजार की मांग और पूर्ति के हिसाब से काम करे।

(toc)


क्या-क्या चाहिए इस Dhaga business के लिए?

अन्य Business की तुलना में आपको धागा (Dhaga Business) बनाने का बिज़नस (Thread making business) में कुछ ज्यादा Investment करना होगा लेकिन ये Business जितना Investment का होगा उतना ही Profit आपकी Company को होगा क्योंकि जैसा हमने देखा कि इस Product की मांग भी है लेकिन Companies कम।

बिज़नेस शुरू करने में कितना खर्च होगा?

इसमें ज्यादा Investment इसलिए लगेगा क्योंकि इसमें आपको दो मशीनों की आवश्यकता होगी। पहली धागा बनाने के लिए काम में ली जाने वाली मशीन और दूसरी धागे लपेटकर रील तैयार करने वाली मशीन।  ये दोनों मशीन आपको 3 से 4 लाख तक आ जायेगी। मशीन के लिए बाकी चर्चा हम आगे करने वाले हैं। उसके बाद आपको मशीनें रखने के हिसाब से जगह की व्यवस्था करनी होगी। जैसे भी आपको उचित लगे, यदि आपके घर पे जगह Available है, तो अच्छी बात है नहीं तो आप जगह Rent पे ले सकते हैं। तीसरी चीज मशीनों को ऑपरेट करने के लिए 4 से 5 वर्कर्स और बाकी माल के अनुसार धागे लपेटकर तैयार होने के बाद माल की पैकिंग के लिए वर्कर्स की जरूरत होगी। आप अपने घर के सदस्यों की सहायता ले सकते हैं और आप इसे अपना family business भी बना सकते हैं यदि आपको मिलके काम करना पसंद हो तो। उसके बाद आपको मुख्य उत्पाद सूत का माल खरीदना होगा जिससे आपका धागा बनेगा। इसके बाद आपको पेपर की वो खाली रीले खरीदनी होगी जिस पर धागा लपेटा जाता है।

धागा बनाने की मशीन और मशीन की कीमत?

 यदि आपके जान पहचान में कोई मार्केट में ये मशीन available हो, तो आप वहां से खरीद सकते हैं। अगर आपकी जान पहचान में नहीं है, तो हम एक तरीका अपनाएंगे। सबसे पहले आपको online market india mart पर इन मशीन को खोजना है, वहां आपको Six head thread winding machine मिल जाएगी, जो धागा बनने के बाद धागों को रील पर लपेटने का काम करेगी। ये मशीन आपको 1 से 1.5 लाख में बढ़िया से बढ़िया मिल जाएगी। आपको धागा बनाने की मशीन खरीदने के लिए एक तरीका अपनाना होगा। आपको ये दूसरी मशीन जहां से मिलेगी वहां इस मशीन के dealer के संपर्क number होंगे आपको उनसे संपर्क करके इस मशीन को खरीदने के लिए मशीन उनकी company में होगी तो भी आपको मिल जाएगी और यदि नहीं होगी तो भी आपको उस मशीन को ख़रीदने का पता मिल जाएगा। ये मशीन भी आपको उपलब्ध हो जाएगी। दोनों मशीनें आपको उपलब्ध हो जाएगी इसका मतलब आपके आधे से ज्यादा काम पूरा हो जाएगा क्योंकि इस business में आपका ज्यादा काम नहीं होगा बल्कि मशीन ही खुद ज्यादा काम करेगी।

(ads)

काम कैसे करेगी मशीनें? धागा कैसे बनता है?

सबसे पहले मशीन को अच्छे से साफ करके आपको सूत को सेट करना होगा, फिर मशीन को चलाना होगा। ये autometic मशीन है इसमें आपको कुछ करना नहीं है, बस मशीन का ध्यान रखना पड़ेगा कि धागा सही से बन पा रहा है या नहीं। उसके बाद आपको धागे को व्यवस्थित करना होगा। अब दूसरी मशीन का काम बाकी है, आपको इनकी रील तैयार करनी होगी उसके लिए आपको धागों को मशीन के अनुसार सेट करना है और पेपर की जो गोल रीले होगी वो मशीन में लगानी है। मशीन चालू होने के बाद खुद ही लपेटने का काम करती है आपको बस इसमें लपेटने के बाद रीलों को निकाल कर उन्हें व्यवस्थित करना होता है। ये सब होने के बाद आप इनकी अच्छे से पैकिंग कर ले। साथ ही अपनी company का लोगो भी लगाए। अपनी company की अच्छी goodwill के लिए ये जरूरी है और आपकी company की एक पहचान के लिए यह जरूरी भी है कि आपकी company का कोई अच्छा नाम हो जिससे आपकी company को जाना जाये।

उत्पाद को कहां और कैसे बेचे?

आपको उत्पाद को बेचने के लिए इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार करना होगा। चाहे मासिक पत्रिका हो या newspaper आप अपने product का ad जरूर करे आप उन factories से सम्पर्क बनाये जहां पर कपड़े सिलने का काम होता है, जहां महिलायें काम करती है। आपका माल कई ज्यादा मात्रा में वहां बिक जाएगा। उसके बाद आप आपके शहर की हर सिलाई की दुकानों से सम्पर्क करें। उनको आपके product के बारे में बताए उसके बाद आपको बड़ीबड़ी जिस भी उत्पाद की companies हो वहां भी उसका प्रचार करे क्योंकि कई product को पैकिंग करके सुरक्षित रखने के लिए धागे की जरूरत पड़ती है। आप आपके शहर में जहां भी सिलाई मशीनों की दुकान हो वहां भी अपने ad करे आप वहां अपनी company के product के पेम्पलेट लगवाए। आप एजेंट नियुक्त करे यदि वो आपको बड़ी मात्रा में order उपलब्ध कराए तो आप एजेंट को भी अच्छा खासा पेमेंट करे हर customer को और हर वर्कर्स की जरूरतों का ख्याल जरूर रखें। एक बात ध्यान जरूर रखें इस business में भले ही आपको ज्यादा investment करना पड़े लेकिन आपकी company को एक stage पर सफलता जरूर मिलेगी। ये आपकी मेहनत पर है कि आप किस तरह काम करते हैं। तो आज हमने देखा कि किस तरह हम धागा बनाने केThread making business को शुरू कर सकते हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS