Web Browser क्या है? इंटरनेट ब्राउजर की पूरी जानकारी

Brijesh Yadav
0

Web Browser क्या है इंटरनेट ब्राउजर की पूरी जानकारी
Web Browser क्या है इंटरनेट ब्राउजर की पूरी जानकारी
 

Web Browser क्या है?

Browser क्या है?

इंटरनेट ब्राउजर की पूरी जानकारी.

आप इस Article को एक वेब ब्राउजर पर ही पढ रहे है जो आपके कम्प्युटर या मोबाईल फोन में Install है. एक Web Browser के द्वारा आप इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं तक पहुँच पाते है.

लेकिन, कभी आपने सोचा है? एक वेब ब्राउजर क्या है? ब्राउजर कैसे काम करता है? वेब ब्राउजर की कार्य प्रणाली क्या होती है? एक ब्राउजर की परिभाषा (Definition) क्या है? एक ब्राउजर में क्या-क्या Functions होते है?


(toc)


अगर आप भी Web Browser से संबंधित ऊपर लिखे गए सवालों के के जवाब जानना चाहते है. तो यह Lesson आपके लिए ही लिखा गया है. क्योंकि इस Lesson में हम आपको वेब ब्राउजर के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Web Browser क्या है

What is Web Browser?

Browser एक प्रकार का Software प्रोग्राम होता है, जो वेब पर मौजूद संसाधनों को Users यानि की हमें उपलब्ध करवाते है. ये वेब संसाधन (Web Resources) अनेक प्रकार के हो सकते है. इंटरनेट या WWW (WWW की Full Form World Wide Web होती है) पर Text, Images, Videos, Audios, PDF और भी अन्य Formats में सूचना उपलब्ध हो सकती है. एक वेब ब्राउजर हम Users को इन सभी Formats में संसाधनों को उपलब्ध करवाने का काम करता है.

ब्राउजर का इतिहास

History of Web Browsers


बात 90 के दशक की है. जब Tim Berners Lee कम्प्युटर पर सूचनाओं को साझा करने की प्रणाली पर कार्य कर रहे थे. उन्होंने इस कार्य को Hyperlinks के द्वारा आसान कर दिया. Hyperlink HTML Language की एक कमांड होती है.

उन्होंने एक कम्प्युटर पर मौजूद सूचना को दूसरे कम्प्युटर पर पाने के लिए HTML Language का निर्माण किया. HTML को Special Commands में लिखा जाता है. इन Special Commands को “HTML Tags” के नाम से जाना जाता है.

अब समस्या ये थी कि इन Tags को हर कोई नही समझ सकता था. तब जाकर उन्होंने एक ऐसा प्रोग्राम बनाया जो HTML Tags को समझता था. यह प्रोग्राम HTML Tags को पढ‌कर User के सामने सिर्फ सूचना को प्रदर्शित करता था. इससे सूचना को Share करना और पढना बहुत आसान हो गया.

Tim Berners Lee ने अपने इस प्रोग्राम को “Browser” नाम दिया. जिसे आज हम Web Browser के नाम से भी जानते है. इस प्रकार दुनिया का पहला ब्राउजर सन 1991 में बनकर तैयार हुआ. पहले वेब ब्राउजर का नाम “WWW” था. WWW का मतलब World Wide Web होता है.

Browser कैसे काम करता है

 ब्राउजर की कार्य-प्रणाली क्या है?

Internet पर मौजूद सामग्री से जुडने के लिए Location (एक साधारण कम्प्युटर) या Address (इस कम्प्युटर का नाम) की जरूरत पडती है. इस Location या Address को URL के नाम से जानते है. URL की Full Form Uniform Resource Location होती है. किसी भी URL के दो भाग होते है. पहला भाग Protocols (कम्प्युटरों के बीच सूचना आदान-प्रदान करने की प्रणाली) और दूसरा भाग Domain Name होता है.

Browser के माध्यम से हम इन URLs पर पहुँच पाते है इन URLs पर मौजूद सामग्री HTML Document या Webpage के रूप में होती है. ये Documents विशेष HTML Commands द्वारा लिखे जाते है. Browsers इन Special Commands (HTML Tags) को पढते है और उनकी व्याख्य करते है फिर Users यानि की हमारे सामने सूचना को प्रदर्शित करते है.

इस प्रकार हम कह सकते है कि पहले Browser वेब पते पर जाता है. फिर उस वेब पते पर मौजुद सामग्री को पढता है और समझता है. इसके बाद Users तक पहुँचाता है.


(ads)

कुछ मुख्य वेब ब्राउजर

Best Internet Browsers

1. Google Chrome

Google Chrome Browser को सिर्फ Chrome के नाम से भी जाना जाता है. क्रोम इंटरनेट Users की पहली पसंद है. Chrome Browser को Google ने बनाया है. Google ने सन 2008 में Chrome Browser को Launch किया था. Chrome Browser एक Fast और Simple Browser है. यह Windows, Linux, Mac OS के लिए उपलब्ध है. Chrome Browser लगभग 50 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. और Mobile Users के लिए भी Chrome Browser को बनाया गया है.

2. Mozilla Firefox

Mozilla Firefox Browser Desktop Users के बीच काफि लोकप्रिय ब्राउजर है. Mozilla Firefox Browser को हम Firefox के नाम से ज्यादा जानते है. इस ब्राउजर को Mozilla Foundation और इसकी सहायक कम्पनी Mozilla Corporation ने मिलकर बनाया है. Firefox एक Open Source Web Browser है. और User Friendly भी है. Firefox को Windows, Linux, Android OS के लिए Develop किया गया है. Firefox का भी Mobile Version उपलब्ध है. लेकिन, मोबाईल पर फायरफॉक्स की लोकप्रियता कम है.

3. Internet Explorer

Internet Explorer Browser Windows OS का उपयोग करने वाले User का Default Browser होता है. इसे सिर्फ IE के नाम से भी जाना जाता है. IE Browser को एक Secure & Fast Browser माना जाता है. Internet Explorer को Microsoft Corporation द्वारा बनाया गया है. इसे Windows Users के लिए सन 1995 में Launch किया गया था.

4. Safari Browser

Safari Browser को iPhone बनाने वाली कम्पनी Apple द्वारा बनाया गया है. Safari Browser Mac OS और Windows OS के लिए उपलब्ध है. इसकी लोकप्रियता ज्यादा नही है. लेकिन, Mac Users के बीच यह काफी लोकप्रिय ब्राउजर है.

5. Opera Browser

Opera Browser भी काफी पूराना ब्राउजर है. Opera Browser को Opera Software द्वारा बनाया गया है. ओपेरा को सन 1995 में Launch किया गया था. ओपेरा ब्राउजर लगभग 40 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. ओपेरा ब्राउजर को Windows, Linux, Mac OS के लिए Develop किया गया है. Opera Mobile User के लिए भी उपलब्ध है. लेकिन, Mobile Users के बीच इसका Mini Version यानि Opera Mini Browser ज्यादा लोकप्रिय है.


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS