इंटरनेट क्या है? What is Internet?

Brijesh Yadav
0

इंटरनेट क्या है What is Internet
इंटरनेट क्या है What is Internet

इंटरनेट क्या है?

What is Internet?

Internet एक महाजाल है. Internet दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्तम नेटवर्क है. Internet को हिंदी में ‘अंतरजाल‘ कहते है. अगर सीधे शब्दों में कहे तो दुनिया के कम्प्युटरों का आपस में जुड़ना ही Internet है. जब यह नेटवर्क (Internet) स्थापित हो जाता है तो हम एक विशाल जाल का हिस्सा हो जाते है जिसेे Global Network कहते हैं और इस नेटवर्क से जुडें किसी भी कम्प्युटर में उपलब्ध कोई भी सूचना अपने कम्प्युटर में प्राप्त कर सकते है.



इंटरनेट से जुडे जुए प्रत्येक कम्प्युटर की एक अलग पहचान होती हैं. इस विशेष पहचान (Unique Identity) को IP Address कहा जाता हैं. IP Address गणितिय संख्याओं का एक Unique Set होता हैं (जैसे 103.195.185.222) जो उस कम्प्युटर की लोकेशन को बताता हैं.


(toc)


IP Address को Domain Name Server यानि DNS द्वारा एक नाम दिया जाता हैं जो उस IP Address को Represent करता हैं. जैसे https://www.tutorialpandit.com एक Domain Name हैं जो किसी कम्प्युटर लोकेशन का नाम हैं. जिसे डोमेन नेम सर्वर किसी IP Address यानि कम्प्युटर से जोड देते हैं.

इंटरनेट कैसे काम करता हैं

How Does Internet Work

अब प्रश्न यह हैं कि इस विशाल जाल (Internet) से हम जुड़ते कैसे है? मतलब इंटरनेट का काम करने तरीका क्या हैं? इंटरनेट से कम्प्युटर कैसे कनेक्ट होते हैं?

सच्चाई यह है कि Internet में कम्प्युटर आपस में जुडे होते है, और यह वैसा ही जैसे हमारे टेलिफोन आपस में जुडे होते है. हमें अपने कम्प्युटर को Internet से जोडने के लिए ‘Internet Service Provider‘ (इंटरनेट सेवा प्रदाता) से इंटरनेट कनेक्शन लेना पडता है.

क्योंकि ISPs Internet से जुडे होते है. यह हमे Internet से जुडने का एक रास्ता प्रदान करते है. जब हमे यह कनेक्शन मिल जाता है तो हम अपने कम्प्युटर को Internet से जोड सकते है. इस कनेक्शन को अपने कम्प्युटर में Cabel या Wireless के माध्यम से Access किया जाता है. जब हम Internet से जुडे होते है तो यह प्रक्रिया ‘ऑनलाईन‘ कहलाता है.

इंटरनेट के उपयोग

(Uses of Internet)

अपने शुरूआत के दिनों में Internet का उपयोग सिर्फ वैज्ञानिकों द्वारा एक दूसरे को रिसर्च पेपर तथा अन्य सूचनाए साझा करने तक सीमित था. लेकिन धीरे- धीरे Internet का विकास होता गया और इसमें नई-नई तकनीक को जोडा गया. जिसका वर्तमान स्वरूप हम आज देखते है. आधुनिक Internet हमारी जीवनशैली का हिस्सा हो गया है. हमारे रोजमर्रा के लगभग सारे कार्य Internet के माध्यम से घर बैठकर किये जाने लगे है.

अपने शुरूआत में Internet सिर्फ सूचनाओं के साझा करने तक सीमित था. लेकिन, वर्तमान Internet अपने पैर लगभग हर क्षेत्र में फैला चुका है. चिकित्सा से लेकर दैनिक उपयोग के सामान की खरीदी तक. आइए जानते है Internet के कुछ प्रमुख क्षेत्र जहाँ Internet का उपयोग किया जाता है.


(ads)

1. संप्रेषण के लिए -To Communicate

Internet का सबसे अधिक उपयोग हम एक दूसरे से सम्पर्क साधने के लिए करते है. Internet के द्वारा हम कभी भी और कहीं भी शीघ्रता से अपने चाहने वालो को संदेशा भेज एवं प्राप्त कर सकते है. Internet पर संदेश भेजने का एक तरीका E-mail है.

2. खोजने के लिए – To Search Information

Internet को विकसित ही इसलिए किया गया था. आज से पहले कभी भी इस प्रकार सूचनाए प्राप्त करना आसान नही था. लेकिन आज हम Internet के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से जानकारीयाँ प्राप्त कर सकते है और वो भी कुछ सैकण्डों में. हम दुनिया के हर कोने की खबर घर बैठे अपने कम्प्युटर पर ले सकते है. Internet में सूचनाए खोजने के लिए Search Engines का उपयोग किया जाता है.

3. मनोरंजन के लिए – To Entertainment

Internet का उपयोग मनोरंजन के साधन के रूप में किया जाता है. मनोरंजन के क्षेत्र मे विकल्प असीमित है. इसके माध्यम से हम फिल्में, गाने, विडियों आदि को देख तथा सुन सकते है. पढने के शौकिन अपने मनपसंद लेखक को पढ‌ सकते है. इसके अलावा हर वक्त का मनोरंजन विडियो गेम कि दुनिया तो हमारे लिए हर वक्त खुली होती है.

4. खरीदी के लिए – To Shopping

इसे ई-व्यापार (E-commerce) कहते है. Internet के माध्यम से बाजार को घर से ही देखा जा सकता है और अपना सामान खरीदा जा सकता है. हम Internet के द्वारा घर बैठे ही किस दुकान पर कौनसा सामान है और कौनसा नही तथा उस सामान के ढेरो विकल्प एक साथ देखकर पसंद से अपना सामान खरीद सकते है. इसके अलावा प्रचलित फैशन को जान सकते है.

5. शिक्षा के क्षेत्र में – In Education

इसे E-learning (ई-शिक्षा) कहते है. यह क्षेत्र तेजी से बढ रहा है. आज Internet के माध्यम से हम घर बैठे ही अपने लिए मनपसंद कॉलेज, स्कूल चुन सकते है. इसके अलावा हमारे पसंद के कोर्स किस कॉलेज में उपलब्ध है और उस कोर्स के बारे में सारी जानकारी यथा कोर्स की फीस, कोर्स का समयावधि आदि, यह जानकारी हम अपने कम्प्युटर पर प्राप्त कर कर सकते है. आज ई-लर्निंग का क्षेत्र काफि विकसित हो चुका है. हम घर बैठे ही दुनिया के बेहतरीन अध्यापको से पढ सकते है.


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS