घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के 13 तरीके - (13 Home Pregnancy Test) Ghar Par Pregnancy Test Karne Ke 13 Tarike

Brijesh Yadav
0

 

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के 13 तरीके - (13 Home Pregnancy Test) Ghar Par Pregnancy Test Karne Ke 13 Tarike
घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के 13 तरीके - (13 Home Pregnancy Test) Ghar Par Pregnancy Test Karne Ke 13 Tarike

आमतौर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए लगभग 20 उपाए मौजूद हैं। इस ब्लॉग (Blog) के जरिए हम आपको कुछ खास (Best) घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट्स करने में आपकी मदद करेंगे। अगर आप प्रेगनेंसी के लक्षणों को महसूस कर रही हैं तो इन उपायों के जरिए आप प्रेगनेंसी टेस्ट को बहुत आसानी से कर सकती हैं। 


(toc)


सबसे पहले घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान ध्यान रखने वाली बातें (Things To Keep in Mind While Doing Pregnancy Test at Home in Hindi)

  • जिस महीने में आपका पीरियड मिस (Period Miss) हो जाए फिर उल्टी (Vomitting), पीठ में दर्द (Back Pain), घबराहट (Restlessness) और आलस (Laziness) होने लगे तो आप अपने घर पर घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • डॉक्टर हमेशा सुबह उठने के तुरंत बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने की सलाह देते हैं क्योंकि ये समय टेस्ट करने के लिए बेस्ट समय माना जाता है।
  • टेस्ट करने के लिए सुबह का यूरिन सबसे बेस्ट माना जाता है।
  • इस बात का ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी टेस्ट करने के तीन घंटे पहले तक आप टॉयलेट नहीं गयी हों।
  • टेस्ट करने के लिए यूरिन के सैंपल को इतनी मात्रा में लें कि वो टेस्ट करने के लिए कम ना हों।
  • अगर आपको रात में यूरिनेशन (Urination) की आदत (Habit) है तो टेस्ट के लिए रखे हुए यूरिन के बीच लगभग तीन घंटे का अंतराल (Interval) होना चाहिए। 
  • यूरिन में HGC हार्मोन (Harmon) मौजूद होते हैं जिनकी मदद से प्रेगनेंसी का पता लगाया जाता है। 
  • इस हार्मोन को टेस्ट के जरुरत मुताबिक डेवलप (Develop) होने के लिए यूरिन का कुछ समय के लिए ब्लैडर में रहना बहुत जरूरी है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजों की सफाई (Cleanliness) का ध्यान रखें। 
  • घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट थोड़ी देर में रिजल्ट दे देते हैं, इसलिए सब्र रखें। टेस्ट और इसके रिजल्ट के लिए जरूरी समय दें। 
  • प्रेगनेंसी टेस्ट के समय इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन को बिना मतलब के ना हिलाएं। 
  • अगर प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव (Negative Result) आता है तो 72 घंटे के बाद दोबारा जांच कर सकते हैं। क्योंकि ये घर की चीजों के साथ की जाने वाली जांच है इसलिए इनके रिजल्ट में थोड़ा डाउट (Doubt) हो सकता है।   
  • कई बार टेस्ट की सही जानकारी ना होने की वजह या फिर टेस्ट गलत तरीके से करने की वजह से रिजल्ट भी गलत आ सकते हैं।  
  • बार बार पीरियड मिस (Period Miss) होने और प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव (Negative) आने पर जल्द से जल्द स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynaecologist) से मिलें और अपनी परेशानियों को उनके साथ शेयर करें।।   
  • टेस्ट करने के बाद एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें और उनसे बात करें। 

(ads)

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के 13 तरीके (13 pregnancy test at home in Hindi)

(Home Pregnancy Test) Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kare in Hindi?


1- यूरिन के जरिए (Pregnancy Test With Urine in Hindi)

पेशाब के जरिए प्रेगनेंसी को चेक किया जा सकता है। इसके लिए आप अपने सुबह के यूरिन (Urine) को एक ग्लास (Glass) में रखकर इसे ढक्कन या किसी दूसरी चीज से ढंक (Cover) कर एक दिन के लिए रख दें। एक दिन के बाद अगर ग्लास में जमा हुए यूरिन के ऊपर आपको एक पतली परत (Thin Layer) बनी हुई दिखाई दे तो इसका मतलब यह हुआ की आप प्रेग्नेंट हैं। लेकिन अगर एक दिन के बाद ऐसा नहीं हुआ तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। 


2- साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Soap in Hindi)

साबुन की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है, इसके लिए आपको एक ग्लास लेना है जिसमें थोड़ी मात्रा (Small Amount) में सुबह के यूरिन को डाल दें। यूरिन के नमूने (Urine Sample) में थोड़ी मात्रा में साबुन (Soap) मिलाएं और फिर कुछ समय के लिए इंतजार करें। अगर यूरिन में बुलबुले (Bubbles) बनते हैं तो आप प्रेग्नेंट हैं। 


इसे भी पढ़े- प्रेगनेंसी के बिना निपल से द्रव (Nipple Discharge) आने के कारण।


3- शैम्पू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Shampoo in Hindi)

यह प्रेगनेंसी टेस्ट करना काफी आसान (Easy to Perform) है जिसका रिजल्ट (Result) बहुत ही जल्दी मिल जाता है। इस टेस्ट को करने के लिए एक ग्लास में दो बूंद शैंपू डालकर इसमें धीरे धीरे थोड़ा पानी मिलाकर एक घोल तैयार करना है। लेकिन ध्यान रखें कि ये करते समय इस घोल में झाग (Foam) ना बनें क्योंकि झाग प्रेगनेंसी रिजल्ट को ठीक से देखने में बाधा (Hindrance) बन सकता है। 

इतना करने के बाद अपने सैंपल यूरिन (Sample Urine) में से कुछ बूंदें (Few Drops) डाल दें। यूरिन डालने के थोड़ी देर बाद अगर घोल में झाग (Foam) बनने लगे तो इसका मतलब यह हुआ कि आप प्रेग्नेंट हैं। लेकिन यूरिन मिलाने के बाद अगर घोल में झाग नहीं बना तो यह आपके प्रेग्नेंट ना होने की ओर संकेत (Indicate) करता है। 


4- चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Sugar in Hindi)

चीनी के जरिए प्रेगनेंसी की जांच करने के लिए नमूने के तौर पर रखे गए यूरिन को एक ग्लास में डाल दें। फिर इसमें दो चम्मच चीनी (Two Spoon Sugar) को घोलें। अगर चीनी मिश्रण में पूरी तरह से नहीं घुलती (Dissolve) है और यूरिन में मौजूद HCG हार्मोन (Harmon) चीनी के साथ मिलकर गुच्छों (Bunches) या गुठली के रूप में बदल जाता है तो इसका मतलब यह हुआ कि आप प्रेग्नेंट हैं। लेकिन अगर चीनी पूरी तरह से यूरिन में घुल जाती है तो इसका मतलब यह हुआ कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। 


(ads)


5- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Salt in Hindi)

दूसरी कोई भी चीज किसी के घर में मिले या नहीं लेकिन नमक एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में मौजूद होती है। नमक प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक ग्लास में अपने सैंपल यूरिन (Sample Urine) को रख दे और फिर उसमें दो चुटकी नमक (Two pinches of salt) डालकर चार से पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अगर दिए हुए समय के अंदर इसमें क्रीम (Cream) जैसे सफेद रंग के गुच्छे या झाग बन जाए तो यह आपकी प्रेगनेंसी को कंफर्म (Confirm) करता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। 


6- टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Toothpaste in Hindi)

टूथपेस्ट की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए एक ग्लास या किसी दूसरे बर्तन में थोड़ी सी मात्रा में अपने सैंपल यूरिन को रखें। फिर इसमें थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट (White Toothpaste) मिलाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद इस यूरिन और पेस्ट के घोल को ब्रश से हिलाएं। अगर यह घोल झाग देने लगता है और साथ ही नीला पड़ जाता है तो इसका मतलब यह हुआ कि आप प्रेग्नेंट हैं।


इसे भी पढ़े- गर्भनिरोधक गोली लेने से शरीर को होता है 6 नुकसान


7- सिरका से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Vinegar in Hindi)

विनेगर या सिरका से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के अपने यूरिन को एक बर्तन में रखें और फिर इसमें विनेगर (Vinegar) डालने के बाद इसे मिलाएं। इस घोल का रंग बदलना, प्रेगनेंसी की ओर इशारा करता है। विनेगर डालने के बाद अगर घोल का रंग नहीं बदला तो इसका मतलब यह हुआ कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।


8- पाइन सोल क्लीनर से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Pine-Sol Cleaner in Hindi)

पाइन सोल क्लीनर (Pine-Sol Cleaner) से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए नमूने के तौर पर रखें यूरिन को एक बर्तन में डाल दें और फिर बराबर मात्रा (Equal Quantity) में क्लीनर को मिलाएं। थोड़ी देर के बाद अगर क्लीनर और यूरिन के मिश्रण (Mixture) का कलर चेंज हो गया तो इसका मतलब ये है कि आप प्रेग्नेंट हैं। और अगर इसका कलर चेंज नहीं हुआ तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।


9- बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Baking Soda in Hindi)

बेकिंग सोडा के जरिए भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। एक बर्तन में अपने सैंपल यूरिन को रखें और फिर लगभग दो चम्मच बेकिंग सोडा (Two Spoon Baking Soda) इसमें डालकर मिलाएं। अगर बेकिंग सोडा और यूरिन का ये घोल बुलबुला बनाने लगे  तो यह आपकी प्रेगनेंसी की तरफ इशारा करता है। 


इसे भी पढ़े- मिसकैरेज (Miscarriage) या गर्भपात क्या होता है? 8 में से एक गर्भवती महिला के साथ होती है ये समस्या


10- ब्लीचिंग पाउडर से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Bleaching Powder in Hindi)

ब्लीचिंग पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के घरेलू उपायों में से एक है। एक ग्लास या बर्तन में अपने सुबह के यूरिन को रखें। फिर इसमें थोड़ी मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर को डालें और फिर इसे मिलाएं। थोड़ी देर के अंदर अगर ब्लीचिंग और यूरिन के इस मिश्रण में बुलबुले आते हैं तो यह आपकी प्रेगनेंसी को कन्फॉर्म करते हैं। 

(ads)


11- डेटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Dettol in Hindi)

डेटॉल के इस्तेमाल से भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। अपने यूरिन सैंपल से लगभग 20 ml एक ग्लास या किसी दूसरे बर्तन में डाल दें। फिर इसमें यूरिन (Urine) के मात्रा जितनी ही डिटॉल (Dettol) मिलाएं। थोड़ी देर के अंदर अगर यूरिन और डिटॉल का मिश्रण (Mixture) अलग अलग हो कर डेटॉल के ऊपर तेल की तरह तैरने लगे तो इसका मतलब यह हुआ कि आप प्रेग्ननेंट हैं। लेकिन अगर इनके मिश्रण का कलर (Color) दूधिया सफेद (Milky White) हो गया तो फिर यह आपके प्रेग्नेंट ना होने की ओर इशारा करता है।


12- गेहूं और जौ के जरिए प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Wheat and Barley in Hindi)

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपायों में से एक गेहूं और जौ भी है। इनका इस्तेमाल करने के लिए एक ग्लास में थोड़े से गेंहूं और जौ को रखें और फिर उसमें अपने सैंपल यूरिन (Sample Urine) को डाल कर इसे कुछ दिनों (For Few Days) के लिए एक जगह पर रख दें। कुछ दिनों के बाद इसे फिर चेक करें अगर गेंहूं और जौ उस ग्लास में अंकुरित (Sprout) हो गए हैं तो इसका मतलब यह हुआ की आप प्रेग्नेंट हैं। और अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह आपके प्रेग्नेंट ना होने की ओर इशारा करता है। ऐसा माना जाता है कि पानी की तुलना महिला के यूरिन में गेहूं और जौ प्रेग्नेंट से ज्यादा जल्दी अंकुरित हो जाते हैं। 


इसे भी पढ़े- 1 से 5 सप्ताह के गर्भावस्था के लक्षण - 1 to 5 Week Pregnancy Symptoms 


13- प्याज से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है? (Pregnancy Test With Onion in Hindi)

प्याज भी उन घरेलू उपायों में से एक है जिसके जरिए प्रेगनेंसी टेस्ट किया सकता है। प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए प्याज को काटकर महिला की योनि (Vagina) में रात भर के लिए रख दें। अगर सुबह तक प्याज में बदबू (Odor) ना आए तो इसका मतलब यह हुआ कि वह औरत प्रेग्नेंट है।

    इन सभी टेस्ट के अलावा भी काफी दूसरे उपाय हैं जिनकी मदद से आप घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं। लेकिन हमने जिन चीजों की बात की है वो चीजें आपके घर में ही मौजूद रहती हैं। 


डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है| अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो कृपया डॉक्टर से परामर्श जरूर लें और डॉक्टर के सुझावों के आधार पर ही कोई निर्णय लें|


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS