लॉन्ग टर्म के लिए शेयर कैसे खरीदें? - Long Term Ke Liye Share Kaise Kharide?

Brijesh Yadav
0

लॉन्ग टर्म के लिए शेयर कैसे खरीदें - Long Term Ke Liye Share Kaise Kharide
लॉन्ग टर्म के लिए शेयर कैसे खरीदें - Long Term Ke Liye Share Kaise Kharide


ये निवेश कंपनियों के शेयरों के मूलभूत विश्लेषण या उस विशेष क्षेत्र के भविष्य पर आधारित हैं। ये निवेश आम तौर पर एक वर्ष से अधिक समय तक रहते हैं और कुछ वर्षों के बाद बंद किए जाते हैं। बहुत सारे निवेशक कई दशकों के लिए भी अपने निवेश को बनाए रखते हैं।

(toc)

लॉन्ग टर्म के लिए शेयर कैसे खरीदें? - Long Term Ke Liye Share Kaise Kharide?

 पिछले कुछ वर्षों से कंपनियों के फाइनेंसियल, स्टॉक के अंडर वैल्यूएशन या ओवर वैल्यूएशन आदि कुछ ऐसे कारक हैं, जिन पर लॉन्ग टर्म के लिए शेयरों में निवेश करने का निर्णय लेने से पहले विचार किया जाता है। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे कंपनी के व्यवसाय को समझने के लिए उचित परिश्रम करें और मेट्रिक्स जैसे पुट कॉल रेश्यो, डेब्ट इक्विटी रेश्यो आदि की तुलना करें।

 Support Level क्या होता है?

Support, या support level, उस price level को refer करता है जिसके नीचे asset की price का गिरना सबसे कम होता है उस समय में। किसी भी asset का support level create किया जाता है buyers (खरीदार) के द्वारा जो की market में enter कर रहे होते हैं जब भी asset एक lower price में चला जाता है। 

Support level कैसे बनाया जाता है?

 Technical analysis की बात करें तब, सबसे simple support level को chart करने के लिए एक line draw किया जाता है asset के सभी lowest lows को ध्यान में रखकर उस time period के दौरान। ये support line या तो flat होती है या फिर slanted up या down भी हो सकती है overall price trend के हिसाब से। वहीँ दुसरे technical indicators और charting techniques का इस्तमाल भी किया जाता है ज्यादा advanced versions के Support Level को identify करने के लिए। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS