शेयर कैसे ख़रीदे? ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें? Share Kaise Kharidte Hai? Online Share Kaise Kharide?

Brijesh Yadav
0
शेयर कैसे ख़रीदे ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें Share Kaise Kharidte Hai Online Share Kaise Kharide
शेयर कैसे ख़रीदे ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें Share Kaise Kharidte Hai Online Share Kaise Kharide


   शेयरों के व्यापार के लिए भारत में 2 प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और लेन-देन करने के लिए एक स्टॉकब्रोकर की जरूरत होती है। इसलिए, पहला कदम एक ब्रोकर की खोज करना है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। 

(toc)

 शेयर कैसे ख़रीदे? Share Kaise Kharidte Hai?

  एक ब्रोकर एक मध्यस्थ कंपनी या ऑनलाइन एजेंसी है जो अनिश्चित निवेशकों और स्टॉकब्रकिंग फर्मों के बीच काम करती है। कुछ ब्रोकर रिसर्च, निवेश उत्पाद, वित्तीय सलाह आदि जैसी अन्य सेवाएं भी प्रदान करते हैं और उसी के अनुसार शुल्क लेते हैं। विभिन्न ब्रोकरो द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं और उनके शुल्क का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद, किसी को अपने ब्रोकर पर निर्णय लेना चाहिए। 

(ads)

  ब्रोकर के लिए सेबी का सदस्य होना अनिवार्य है। शेयरों को खरीदने के तरीके को समझने के लिए दो तंत्र हैं: शेयर ऑफलाइन कैसे खरीदें ? जब कोई किसी विशेष कंपनी के शेयर खरीदना चाहता है, तो स्पष्ट निर्देशों को ब्रोकर के साथ टेलीफोन पर बताना होता है या ब्रोकर के कार्यालय में आपको उपस्थित होने की आवश्यकता होती है। 

निर्देशों में शेयर का नाम, शेयरों की संख्या,उस मूल्य आदि को शामिल करना चाहिए जिस पर कोई व्यक्ति शेयर खरीदने के लिए तैयार है, फिर ब्रोकर निवेशकों की ओर से खरीद का ऑर्डर देता है। ऑफलाइन ब्रोकर शेयर खरीदने के ऑनलाइन तरीकों की तुलना में भारी शुल्क लेते हैं। इसके अलावा, पूरी प्रक्रिया अधिक समय लेने वाली भी है। 

ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें? Online Share Kaise Kharide? 

ऑनलाइन माध्यम से शेयर खरीदना बहुत आसान बना दिया गया है। फंडों का ट्रांसफर, ऑर्डर देना और शेयरों की खरीद-फरोख्त सिर्फ एक कंप्यूटर और यहां तक ​​कि मोबाइल फोन पर कुछ क्लिकों से की जा सकती है। 

(ads)

कई ऐसे ट्रेडिंग ऐप उपलब्ध हैं जहां कोई भी ब्रोकरो के साथ खाता खोल सकता है और अपने मोबाइल फोन, टैब, लैपटॉप आदि पर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकता है। ऑनलाइन ब्रोकरों द्वारा लगाए गए ब्रोकरेज और शुल्क शेयरों की खरीद और बिक्री के ऑफ़लाइन तरीके की तुलना में बहुत कम हैं। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS