शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? डीमैट अकाउंट कहा खोले? - Share Market Me Paisa Kaise Lagaye? Demat Account Kaha Khole?

Brijesh Yadav
0
शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये - Share Market Me Paisa Kaise Lagaye
शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये - Share Market Me Paisa Kaise Lagaye


शेयर मार्किट में share खरीदने के लिए आपको एक Demat account बनाना होता हैं. इसके भी दो तरीके हैं, पहला तरीका तो आप एक broker यानि की दलाल के पास जाकर एक Demat account खोल सकते हैं। Demat account में हमारे share के पैसे रखे जाते हैं जिस तरह की हम किसी bank के खाते में अपना पैसा रखते हैं ठीक उसी तरह।

(toc)

 शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? Share Market Me Paisa Kaise Lagaye?

 अगर आप share market में निवेश कर रहे हैं तो आपका demat account होना बहुत ही जरुरी है। क्यूंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे आपके demat account में जायेंगे ना की आपके bank account में और demat account आपके savings account के साथ लिंक हो कर रहता है अगर आप चाहे तो उस demat account से अपने bank account में बाद में धन राशी transfer कर सकते हैं। 

(ads)

डीमैट अकाउंट कहा खोले? Demat Account Kaha Khole?

Demat account बनाने के लिए आपका किसी भी bank में एक savings account होना बहुत जरुरी है और proof के लिए pan card की copy और address proof चाहिये होता है। दूसरा तरीका है की आप किसी भी bank में जाकर अपना demat account खुलवा सकते हैं. लेकिन आप अगर एक broker के पास से अपना account खुलवायेंगे तो आपको उससे ज्यादा फायदा होगा। 

क्यूंकि एक तो आपको अच्छा support मिलेगा और दूसरा आपके निवेश के हिसाब से ही वो आपको अच्छी कंपनी suggest करते हैं जहाँ आप अपने पैसे लगा सकते हैं। ऐसा करने के लिए वो पैसे भी लेते हैं। India में दो main stock exchange हैं वो है Bombay stock exchange (BSE) और National stock exchange (NSE), यहाँ ही share ख़रीदे और बेचे जाते हैं.

 ये जो brokers होते हैं वो stock exchange के सदस्य होते हैं हम सिर्फ उनके जरिये ही stock exchange में ट्रेडिंग कर सकते हैं. हम सीधे stock market में जा कर कोई भी share खरीद या बेच नहीं सकते। 



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS